लाइव न्यूज़ :

Exclusive Interview : UPSC 2018 परीक्षा में राजस्थान के श्रेयांश कुमट ने हासिल की 4th रैंक, जानिए इनकी सक्सेस का राज

By ज्ञानेश चौहान | Published: April 06, 2019 6:00 PM

लोकमत न्यूज के साथ विशेष बात-चीत में श्रेयांश ने बताया कि वे दिनभर में 6 से 10 घंटे पढ़ाई करते थे। साथ ही वे पढ़ाई के लिए किताबों के साथ-साथ इंटरनेट की भी मदद लेते थे।

Open in App

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 के फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में राजस्थान के श्रेयांश कुमट ने चौथा स्थान हासिल किया है। लोकमत न्यूज के साथ विशेष बात-चीत में श्रेयांश ने बताया कि वे दिनभर में 6 से 10 घंटे पढ़ाई करते थे। श्रेयांश ने तैयारी के लिए किताबों के साथ-साथ इंटरनेट की भी मदद ली। यहां हम आपको बता रहे हैं यूपीएससी में चौथी रैंक प्राप्त करने वाले श्रेयांश कुमट के किए गए कुछ सवाल-जवाब।

सवाल- टॉप करने के लिए आपने कैसे और कितने घंटे पढ़ाई की?जवाब- कोशिश यह रहती थी कि मैंने जो भी टॉपिक सिलेक्ट किए हैं उन्हें दिन में 6 से 10 घंटे पढ़ाई करके कंप्लीट कर लूं। साथ ही डेली करेंट अफेयर्स को भी कवर कर सकूं।

सवाल- आपने पढ़ाई कहां से की है? जवाब- मैंने 10वीं तक की पढ़ाई राजस्थान के किशनगढ़ और अजमेर में ही की है। अजमेर की मयूर स्कूल से 10वीं क्लास पास की है। ग्रेजुएशन के लिए मैं IIT मुंबई गया था। यहां मैने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। ऑप

सवाल- आपका ऑप्शनल सब्जेक्ट क्या था?जवाब- यूपीएससी सिविस सर्वसेस एग्जाम में मैंने ऑप्शनल सब्जेक्ट मैंने Anthropology दिया था।

सवाल- आप रहने वाले कहां के हैं?जवाब- मैं किशनगढ़ राजस्थान का रहने वाला हूं। फिलहाल यहीं पर मेरा घर है।

सवाल- तैयारी के लिए आपके क्या-क्या किया?जवाब- सबसे पहले मैंने बेस्किस कवर किए थे। इसके लिए मैंने सीनियर्स की मदद ली थी। बेसिक्स को कवर करने के साथ-साथ मैंने बहुत सारे ऑनलाइन चैनल्स और यूट्यूब चैनल्स के जरिए करेंट अफेयर्स को कवर करने की कोशिश की और सभी सब्जेक्ट्स कवर करने की भी कोशिश की।

सवाल- यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी आपने कैसे की?जवाब- यीपीएससी के इंटरव्यू के लिए मैंने ज्यादा से ज्यादा आत्ममंथन किया। साथ मैंने उन बातों का ध्यान रखा जिनसे मुझे जिंदगी में काफी सीख मिली। इसके अलावा मैंने सीनियर्स और दोस्तों के साथ सवाल-जवाब के सेशन किए। इसमें मुझे मेरी गलतियों का पता चला और उन्हें मैंन सुधारने की कोशिश की। मैंने कुछ मौक इंटरव्यूज भी दिए थे जिनसे मुझे काफी मदद मिली। 

सवाल-आपने सिविल सर्विस की तैयारी करने का फैसला कब लिया था?जवाब- यह फैसला मैंने तब लिया जब मैं सेकंड ईयर में था साथ ही जॉब कर रहा था। इस दौरान मुझे यूपीएससी काफी अच्छा ऑप्शन लगा। इस फैसले के पीछे वजह यह भी थी कि मैं इसके जरिए सोसाइटी को अच्छे से सर्व भी कर सकता हूं और काफी अच्छी चीजें एक्सपीरियंस भी कर सकता हूं। 

सवाल- पढ़ाई के दौरान आप जॉब किस फील्ड में करते थे?जवाब- मैं बिजनेस एंड मैनेजमेंट कंसल्टिंग की जॉब करता था। मैंने यह जॉब 2 साल तक की थी। 

सवाल- आपको सबसे ज्यादा मोटिवेट किसने किया?जवाब- सबसे ज्यादा मोटिवेशन तो पैरेंट्स और ग्रांडपैरेंट्स का रहा है। साथ ही मेरी सिस्टर ने भी मुझे काफी मोटिवेट किया था। पढ़ाई के दौरान काफी उतार-चढ़ाव आते हैं तो सभी के द्वारा मोटिवेशन काफी जरूरी होता है।

सवाल- जो स्टूडेंट्स अभी यूपीएससी एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं उन्हें मोटिवेट करने के लिए आप क्या मैसेज देना चाहते हैं?जवाब- मेरा यही मैसेज रहेगा कि आप अपने ऊपर विश्वास रखें। साथ ही पॉजिटिव थॉट्स और पॉजिटिव एरिया में रहें। ग्रुप डिस्कसन करें ताकि आप अपनी पर्सनेलिटी को इंप्रूव कर सकें। 

टॅग्स :संघ लोक सेवा आयोगविशेष साक्षात्कार
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टयौन शोषण के दोषी पाए गए CRPF अधिकारी खजान सिंह, गृह मंत्रालय ने जारी किया बर्खास्त करने का आदेश

भारतब्लॉग: कठोर परिश्रम और संकल्प से ही मिलती है सफलता

भारतUPSC Civil Services 2023: किसी के पिता ऑटोरिक्शा चालक, तो कोई बना अध्यापक, कठिनाई के बावजूद पास की परीक्षा, पढ़ें

भारतUPSC Combined Medical Services Exam 2024: सीएमएस परीक्षा के लिए यूपीएससी भरेगी 827 पद, जानें पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया

भारतUPSC Results 2023: कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव, जिन्होंने UPSC परीक्षा में किया टॉप, यहां जानिए

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर