लाइव न्यूज़ :

GSEB ने जेईई मेन NEET 2020 और GUJCET 2020 का Question Bank किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

By प्रिया कुमारी | Published: May 08, 2020 12:21 PM

GSEB ने जेईई मेन 2020, NEET 2020 और GUJCET 2020 परीक्षा के लिए मेन विषयों का प्रश्न पत्र या एक प्रश्न बैंक जारी किया है। प्रश्न बैंक को सभी चार महत्वपूर्ण विषयों के लिए जारी किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देGSEB यानी गुजरात बोर्ड ने मेन विषयों का question bank जारी किया है।गुजरात बोर्ड ने चार प्रमुख विषयों यानी भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(chemistry),जीव विज्ञान (biology)और गणित (math) के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है।

GSEB यानी गुजरात बोर्ड ने जेईई मेन 2020, NEET 2020 और GUJCET 2020 परीक्षा में हिस्सा ले रहे छात्रों के लिए मेन विषयों का प्रश्न बैंक जारी किया है। प्रश्न बैंक को गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) द्वारा आधिकारिक शिक्षा वेबसाइट पर जारी किया गया है।

प्रश्न बैंक को सभी चार महत्वपूर्ण विषयों के लिए जारी किया गया है,जिसमें जेईई मेन, एनईईटी 2020 और जीयूजेसीईटी शामिल हैं। छात्र जेईई मेन सैंपल क्वेश्चन पेपर्स और NEET 2020 प्रैक्टिस पेपर्स को gujarat-education.gov.in वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, प्रश्न बैंक के डाउनलोड पेज का सीधा लिंक नीचे भी उपलब्ध है, जिसके उपयोग से उम्मीदवार पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

गुजरात बोर्ड ने चार प्रमुख विषयों यानी भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(chemistry),जीव विज्ञान (biology)और गणित (math) के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है। ये प्रमुख विषय हैं जो सभी राष्ट्रीय-स्तर और यहां तक ​​कि राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षा के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। इसलिए, इन प्रश्नों के डेली प्रैक्टिस से छात्र परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। 

इस क्वेश्चन बैंक से छात्रों को काफी मदद मिलेगी। गुजरात के अधिकांश छात्र गुजराती या अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ते हैं, बोर्ड ने दोनों भाषाओं में  क्वेश्चन बैंक जारी किया है। गुजराती माध्यम के छात्र गुजराती भाषा में प्रश्न डाउनलोड कर सकते हैं और आने वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी के लिए अभ्यास कर सकते हैं।

मार्च-अप्रैल में निर्धारित सभी अन्य राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं की तरह, GUJCET 2020 की राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा को कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के वजह से स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, GUJCET 2020 का आयोजन 31 मार्च 2020 को होने वाला था। बोर्ड ने परीक्षा के लिए हॉल टिकट / एडमिट कार्ड भी जारी किए थे। लेकिन देश में COVID-19 के बढ़ते प्रकोप के कारण परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। GSEB ने अभी तक GUJCET 2020 परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की है।

टॅग्स :जीएसईबी.ओरजीसीओवीआईडी-19 इंडियानीट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

क्राइम अलर्टNEET-Graduate Question Paper Leak Case: चार अभ्यर्थियों और परिवार के सदस्य सहित 13 अरेस्ट, नीट-स्नातक प्रश्नपत्र लीक मामले में बिहार पुलिस ने कसा शिकंजा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर