लाइव न्यूज़ :

देवरिया के बाद प्रतापगढ़ के दो शेल्टर होम से 26 महिलाएं 'गायब', हरदोई का एक आश्रय गृह सील

By पल्लवी कुमारी | Published: August 09, 2018 10:05 AM

Pratapgarh Shelter Homes Case Update 26 Women Missing: उत्तर प्रदेश के देवरिया बालिका गृह के मामला सामने आने के बाद योगी आदित्यनाथ की सरकार शेल्टर होम के केस को लेकर काफी गंभीर है। 

Open in App

लखनऊ, 9 अगस्त: बिहार के मुजफ्फरपुर और उत्तर प्रदेश के देवरिया शेल्टर होम में हुए यौन शोषण के मामले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के बाद देवरिया बालिका गृह के मामला सामने आने के बाद योगी आदित्यनाथ की सरकार शेल्टर होम के केस को लेकर काफी गंभीर है। 

बाल एवं महिला विकास मंत्री रीत बहुगुणा जोशी ने पूरे राज्य के प्रशासनिक अधकारियों को इस बात के आदेश दिए थे कि वह अपने जिले में चल रही शेल्टर होम की जांच करें। इसी कड़ी में प्रतापगढ़ प्रतापगढ़ के दो आश्रय गृहों में हुई अचानक छापेमारी में 26 लड़कियां गायब मिली। जिला मजिस्ट्रेट शंभू कुमार ने बुधवार को प्रतापगढ़ में 2 आश्रमों में छापेमारी की थी जिसमें 26 महिलाएं गायब मिलीं।

शंभू कुमार के मुताबिक, शहर के अष्टभुजानगर में जागृति स्वाधार महिला आश्रय है। जहां 8 अगस्त को दिन में छापा मारा गया था। इस दौरान संचालिका ने आश्रय में रहने वाली महिलाओं की संख्या 16 बताई थी। मौके पर केवल एक महिला रजिया ही मिली थी। अन्य महिलाओं के बारे में संचालिका रमा मिश्रा ने बताया था कि वह काम करने के लिए बाहर गई हैं। वहीं, रजिस्टर में महिलाओं की संख्या 16 से बढ़कर 17 पहुंच गई थी। 14 महिलाएं आश्रय से गायब थीं।

इधर जिले के दूसरे बालिका गृह, जो कि अचलपुर में है, उसमें 15 में से सिर्फ तीन महिलाएं रात तक मिलीं। 12 महिलाएं गायब थी। महिलाओं को तलाश जारी है। यानी अष्टभुजानगर और अचलपुर दोनों मिलाकर 26 लड़कियां महिलाएं गायब पाईं गईं। 

हरदोई के शेल्टर घर जहां 7 जून को एक निरीक्षण के दौरान  21 महिलाएं रहती थी, छापेमारी के दौरान सिर्फ दो महिलाएं ही पाईं गई थी, उस शेल्टर होम को सील कर दिया गया है। बता दें कि जांच में यह भी पाया गया था कि आश्रय घर में फर्जी नाम पंजीकृत थे। 

देवरिया मामला

देवरिया शेल्टर होम केस में एक बाद एक चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। इस केस के शुरुआती जांच के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ  की सरकार ने भी माना है कि देवरिया के बालिका गृह में बच्चियों का शारीरिक शोषण हुआ। महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने भी यह बात स्वीकार की है कि शेल्टर होम में लड़कियों का शारीरिक शोषण होता था।

रविवार 6 अगस्त को यूपी पुलिस संरक्षण गृह पर छापा मारकर  24 लड़कियों को वहां से मुक्त करवाया था। छापा मारा गया तो  42 में से 18 लड़कियां गायब मिलीं थी। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इस शेल्टर होम में देह व्यापार का धंधा पिछले एक सालों से चल रहा था।

पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय ने बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं समाज सेवा संस्थान द्वारा शहर कोतवाली क्षेत्र में संचालित बाल एवं महिला संरक्षण गृह में रहने वाली एक लड़की रविवार को महिला थाने पहुंची और संरक्षण गृह में रह रही लड़कियों को कार से अक्सर बाहर ले जाये जाने और सुबह लौटने पर उनके रोने की बात बतायी। शिकायत करने वाली लड़की बिहार के बेतिया की रहने वाली बतायी जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

(भाषा इनपुट)

टॅग्स :यूपी शेल्टर होम केस
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टदेवरिया के बाद यूपी के मेरठ शेल्टर होम में कांड, सुरक्षा गार्ड पर लगा नाबालिग से दुष्कर्म का आरोप

क्राइम अलर्टदेश में बाल गृह की स्थिति खौफनाक, हजारों शेल्टर होम में से 54 ही पास, सुप्रीम कोट ने कहा-'हम असहाय'

क्राइम अलर्टमुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस की रिपोर्टिंग पर हाई कोर्ट के आदेश की एडिटर्स गिल्ड ने की निंदा, कहा- लोकतंत्र होगा कमजोर

क्राइम अलर्टसुप्रीम कोर्ट ने कहा, सही से लागू होता ये एक्ट तो नहीं होते मुजफ्फरपुर-देवरिया जैसे शेल्टर होम कांड

भारतमुजफ्फरपुर,देवरिया कांड के बाद करीब 2 हजार शेल्टर होम हो सकते हैं बंद, बिना लाइसेंस के होता था संचालन

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टकानपुर में सिपाही का नर्स से प्रेम, संबंध बनाया, जब शादी की बात आई तो मौत के घाट उतारा

क्राइम अलर्टआंध्र प्रदेश में मनावता शर्मसार; कसाई ने गर्भवती कुतिया पर चाकू से किया वार, मौत

क्राइम अलर्टBareilly Crime News: साथ जिएंगे और साथ मरेंगे हम तुम!, हृदय गति रुकने से मौत से पति की मौत, दो दिन बाद पत्नी ने फांसी लगाकर दी जान, 7 साल पहले प्रेम विवाह किया था...

क्राइम अलर्टअसम: पति की मार से पत्नी ने खोया आपा, कर दी पति की हत्या, शव को लगाई आग

क्राइम अलर्टChhattisgarh: छत्तीसगढ़ के एक ही परिवार के 5 लोगों की बिछा दी गईं लाशें, हत्यारा भी उसी घर में लटका मिला