हत्या या आत्महत्या, उलझती ही जा रही गुत्थी, बुराड़ी मौत मामले की जानें पूरी टाइमलाइन

By पल्लवी कुमारी | Published: July 5, 2018 05:37 PM2018-07-05T17:37:55+5:302018-07-05T17:37:55+5:30

दिल्ली के बुराड़ी संत नगर इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों के शव 1 जुलाई को बरामद किए गए थे। पुलिस ने 7 महिलाओं और 4 पुरुषों के शव बरामद किए। इसमें से 10 के शव फेंदे से लटके हुए थे। जबकि एक 77 साल की बुजुर्ग महिला का शव घर फर्श पर पड़ा था।

Delhi Burari death case timeline: What we know and what we don't about Burari 11 deaths | हत्या या आत्महत्या, उलझती ही जा रही गुत्थी, बुराड़ी मौत मामले की जानें पूरी टाइमलाइन

Burari Death Case | Burari 11 dead people | Burari North Delhi Death Case

नई दिल्ली, 5 जुलाई: दिल्ली के बुराड़ी संत नगर इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी घटना के पांच दिन बाद भी नहीं सुलझी है। अब भी सबके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा है कि ये हत्या है या आत्महत्या? अगर हत्या है तो क्यों सुराग कोई नहीं मिला और अगर आत्महत्या है तो 11 लोग एक साथ कैसे मरे। सवाल कई हैं लेकिन जवाब एक भी नहीं। इस घटना ने पूरे देश में सनसनी मचा दी है। 

सभी 11 लोगों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सामने आ गई है, जिसमें साफ हो गया है कि सभी की मौत फांसी के फंदे से हुई जबकि इससे पहले कहा जा रहा था कि एक बुजुर्ग महिला को गला दबाकर मारा गया था। वहीं भाटिया परिवार के करीबी और रिश्तेदार ये बात मानने को तैयार नहीं कि उन लोगों ने आत्महत्या की होगी। पुलिस अंधविश्वास समेत सभी ऐंगल पर मामले की जांच कर रही है। तो आइए आपको बताते हैं इस घटना की पूरी टाइमलाइन, इस मिस्ट्री केस में आखिर कब-कब क्या हुआ...? 

1 जुलाई 2018- (रविवार)-  बुराड़ी में भाटिया परिवार का एक दुकान है, हर रोज ये दुकान सुबह छह बजे तक खुल जाती है। लेकिन 1 जुलाई को जब यह दुकान साढ़े सात बजे तक नहीं खुली तो पड़ोसी उनके घर के पहली मंजिल पर गए। जहां उन्होंने 11 शव देखें। 

1 जुलाई- (रविवार)-  शव देखते ही उन्होंने सबसे पहले पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद संत नगर इलाके में यह पूरी बात आग की तरह फैल गई। 

1 जुलाई- (रविवार)- दिल्ली पुलिस को 7.30 बजे घटना की सूचना मिली। मौके पर आई पुलिस ने 7 महिलाओं और 4 पुरुषों के शव बरामद किए। इसमें से 10 के शव फेंदे से लटके हुए थे। जबकि एक 77 साल की बुजुर्ग महिला का शव घर के फर्श पर पड़ा था। 

1 जुलाई- (रविवार)-शव को बरामद कर सबसे पहले पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। 

1 जुलाई- (रविवार)- जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की। पुलिस ने कहा शुरुआती जांच में सामूहिक आत्महत्या का मामला लग रहा है, लेकिन हम हर पहलू से जांच कर रहे हैं। पुलिस ने साफ किया कि शव पर किसी तरह की कोई चोट के भी कोई निशान नहीं है। पुलिस ने यह भी बताया कि आस-पास के लोगों ने बताया कि इनकी किसी से कोई दुश्मनी नहीं थी। 

1 जुलाई- (रविवार)- पुलिस ने बताया कि ये  मामला अंधविश्वास का लग रहा है। शव के मुंह पर कपड़े बंधे हुए हैं, उसके नीचे रुई लगाई हुई थी। हाथ बंधे हुए थे। आस-पास के लोगों ने बताया कि परिवार काफी धार्मिक प्रवृत्ति का था। 

1 जुलाई- (रविवार)- पुलिस को जांच में पता चला कि घर का मेन गेट खुला था। इसके अलावा घर का बाकी गेट भी खुला था। लेकिन वहीं पुलिस को घर में सारी चीजे अपनी जगह पर ही मिली। लूटपाट के कोई सबूत नहीं मिले। 

बुराड़ी केस: मालिकों की मौत पर रोता रहा टॉमी, जान बचाने के लिए घर से जबरन ले गए एनिमल केयर वाले

बुराड़ी केस: 26 जून को ही लिख दी गई थी 11 मौतों की स्क्रिप्ट, जानें किन सवालों को खोज रही पुलिस

1 जुलाई- (रविवार)- कहानी में एक नया ट्विस्ट आया  कि घर का टॉमी( कुत्ता) घर के उपरी मंजिल पर ही बंधा था। जो जिंदा था। लेकिन किसी ने उसकी भौंकने की आवाज नहीं सुनी। 

1 जुलाई- (रविवार)- इसी दिन शाम होते-होते पुलिस ने बुजुर्ग महिला के मामले में  मुकदमा दर्ज किया और मृतकों के पोस्टमॉर्टम के लिए डॉक्टरों का एक बोर्ड बनाया। इस बीच ये मामला दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को दे दिया गया। 

1 जुलाई- (रविवार)- कहानी में सबसे बड़ा ट्विस्ट तब आया जब उसी दिन शाम को पुलिस ने मृतकों के घर से दो डायरी बरामद की।  ये रजिस्टर मृतकों के नजदीक ही रखे थे। सबसे हैरानी वाली बात यह थी कि इन दोनों डायरी में मौत के वैसे ही तौर-तरीके लिखे थे जिस तरह से भाटिया परिवार का शव बरामद हुआ था। इसके बाद इस मामले के साथ तंत्र-मत्रं की बातें उभरकर आई। 

2 जुलाई( सोमवार) - 11 शव में से जो दो नाबालिग लड़के के शव मिले थे, उनके दोस्तों ने दावा किया कि उसने 30 जून की रात को उन दोनों को क्रिकेट खेलते हुए देखा था। तब दोनों काफी खुश थे। ( मौत इसी रात को हुई थी।) 

2 जुलाई( सोमवार) - रिश्तेदारों ने तंत्र-मंत्र और अंधविश्वास के चक्कर में आत्महत्या की खबरों का खंडन किया। मरने वालों में ललित की बहन सुजाता ने मीडिया को कहा कि उनका परिवार काफी पढ़ा लिखा था और वे आत्महत्या नहीं कर सकते हैं। उनका मर्डर किया गया है। 

2 जुलाई( सोमवार) - 11 शवों में से एक लड़की प्रियंका की सगाई का भी वीडियो इसी बीच सामने आया। जिसकी कुछ दिनों में शादी होने वाली थी। जिसमें परिवार के 4 बच्चे ध्रुव, शिवम, नीतू, मोनू  जिनकी मौत हुई है, वो डांस कर रहे हैं।  वीडियो 17 जून का बताया जा रहा है। 

2 जुलाई( सोमवार)- पुलिस ने घर से मिले रजिस्टरों की जांच शुरू की। जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। इस डायरी में मौत के समय से लेकर उस क्रिया का भी जिक्र किया गया, जिस हालत में उनके शव मिले थे। इसके बाद पुलिस को तंत्र-मंत्र और अंधविश्वास के चक्कर में आत्महत्या का शक काफी गहरा गया। 

बुराड़ी कांड: परिवार को मोक्ष के लिए उकसाने वाले बाबा की तलाश में जुटी क्राइम ब्रांच!

बुराड़ी केस: 11 लोगों की मर्डर मिस्ट्री से जल्द उठेगा पर्दा, मंदिर के पास से मिला सबसे अहम 'सुराग'

 
2 जुलाई( सोमवार)- इसी दिन पोस्टमार्टम कि रिपोर्ट भी आ गई है। जिसमें साफ हो गया कि मौत लटकने से हुई है। 

2 जुलाई( सोमवार)- शवों के दाह-संस्कार की प्रक्रिया शुरू हुई। 

2 जुलाई( सोमवार)- डायरी के बाद केस का दूसरा एंगल इसी दिन सामने आया, 11 का एंगल। पुलिस को घर के बाहरी दीवारों पर 11 वाटर पाइप लगे मिले। 

3 जुलाई( मंगलवार)- पुलिस ने घर में 11 का एंगल की जांच की। जांच के दौरान घर के छत पर भी 11 लोहे की रॉड, रोशनदान में 11 एंगल , 11 खिड़कियां, ये सारी बातें पुलिस को फिर से तंत्र मंत्र के हिसाब से सोचने पर मजबूर कर रही थी। 

3 जुलाई( मंगलवार)- इसी दिन ये बात सामने आई कि मृतकों में ललित अपने मरे हुए पिता की आत्म से बात करता था। जिसके बाद पुलिस उसे इस सारे कांड का मास्टर माइंड समझने लगी। बताया जा रहा है कि वो सपने में अपने पिता गोपालदास से बात करता था। जबकि गोपालदास की मौत 10 साल पहले हो चुकी है। 

3 जुलाई( मंगलवार)- ललित की बहन सुजाता ने मर्डर का केस दर्ज करवाया। 

3 जुलाई( मंगलवार)- पुलिस ने घर से तकरीबन 20 रजिस्टर बरामद किए। जिसमें सिर्फ अंधविश्वास की बात लिखी हुई थी। इस बात का भी खुलासा हुआ कि ये मोक्ष प्राप्ती की बातें डायरी में 2007 से लिखी जा रही है। 

3 जुलाई( मंगलवार)-  इसी दिन घर के टॉमी को नोएडा के एनिमेल मेडिकल केयर सेंटर में भेज दिया गया।  

4 जुलाई( बुधवार)-  दिल्ली के बुराड़ी कांड की खबर जहां सामूहिक आत्महत्या के तौर पर देखे जा रहे हैं,  इस मामले में पहले क्या कुछ हुआ। इसकी कुछ सीसीटीवी की एक्सक्लूसिव तस्वीरें और वीडियो सामने आई है। इस वीडियो में फांसी के चढ़ने के लिए इस्तेमाल स्टूल को 30 जून की रात 10 बजे परिवार की 2 महिलाएं घर के बाहर से लाती हुई दिख रही हैं। ये दोनों महिलाएं सविता और बेटी नीतू हैं। 

4 जुलाई( बुधवार)- इसी दिन पुलिस के एक सामने एक और थ्योरी आई। जिसके मुताबिक अगर यह मामला पूरा हत्या का है तो हो सकता है कि इस कांड का जिसे मास्टरमाइंड समझा जा रहा है ललित, उसने ही पूरे परिवार को फांसी पर लटकाया हो, क्योंकि डायरी में लिखी बातों में यह साफ से पता चला है कि ललित ने सबको यह वादा किया था कि वह सबको मरे हुए पिता से मिलवाकर वापस ले आएगा। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं।

5 जुलाई- इस मामले पर अब भी पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है। जांच अब भी जारी है...। इस घटना की जांच अब आरुषि तलवार और हेमराज मर्डर केस की तरह होगी। 

6 जुलाई- 11 लोगों की मौत में उज्जैन के तांत्रिक का 'श्राप कनेक्शन' का सच सामने आया। जांच के दौरान पता चला है कि तकरीबन डेढ़ साल पहले भाटिया परिवार धार्मिक नगरी उज्जैन गया था। यहां उन्होंने उज्जैन की भृतहरि गुफा और गढ़कालिका क्षेत्र में तांत्रिक क्रियाएं भी की थीं। इस घटना को देखने वाले एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि भाटिया परिवार ने उज्जैन में तांत्रिक क्रियाएं करने के लिए एक तांत्रिक से भी संपर्क किया था। प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, भाटिया परिवार का तांत्रिक से किसी बात पर विवाद हुआ था और तांत्रिक ने परिवार को गुस्से में आकर पतन का श्राप दे दिया था। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: Delhi Burari death case timeline: What we know and what we don't about Burari 11 deaths

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे