लाइव न्यूज़ :

जियो को पछाड़ा भारती एयरटेल ने, सुनील भारती मित्तल की कंपनी ने अक्टूबर में 36.7 लाख नए ग्राहक जोड़े

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 24, 2020 6:35 PM

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि भारतीय संचार निगम लिमिटेड ने अक्टूबर महीने में लगभग 50,000 वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहकों को खो दिया।

Open in App
ठळक मुद्देबीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड ग्राहकों के बेस में 7.8 मिलियन से अक्टूबर के अंत में 7.75 मिलियन तक की गिरावट देखी।देश में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या अक्टूबर में बढ़कर 1.17 अरब पर पहुंच गई।जियो ने 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक बनाए।

नई दिल्लीः भारती एयरटेल ने एक बार फिर से जियो को पीछे छोड़ दिया है। नए मोबाइल ग्राहक जोड़ने के मामले में देश में सबसे आगे है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा जारी दूरसंचार रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में एयरटेल ने एक बार फिर 3.67 मिलियन से अधिक नए वायरलेस ग्राहकों को जोड़कर रिलायंस जियो को पीछे छोड़ दिया।

भारती एयरटेल ने जियो की तुलना में 1.45 मिलियन अधिक ग्राहक जोड़े, जो एक ही महीने में 2.22 मिलियन वायरलेस ग्राहकों को जोड़ने में कामयाब रहे। एयरटेल ने अपने नेटवर्क पर 96.74 प्रतिशत सक्रिय ग्राहकों के साथ सक्रिय उपयोगकर्ता आधार के मामले में भी एक प्रमुख स्थान बनाए रखा है।

वायरलेस सब्सक्राइबर बेस अक्टूबर में 330.28 मिलियन तक पहुंच गया

ट्राई द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि एयरटेल का वायरलेस सब्सक्राइबर बेस अक्टूबर में 330.28 मिलियन तक पहुंच गया, जो कि सितंबर के महीने में 326.66 मिलियन था। इसने एक महीने में 3.67 मिलियन नए ग्राहकों को जोड़ा, जो उस अवधि में किसी भी टेल्को द्वारा सबसे बड़ा था।

इसके विपरीत जियो ने अक्टूबर में 406.35 मिलियन वायरलेस ग्राहकों के साथ भारत में सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर होने का अपना ताज बरकरार रखा। ऑपरेटर के सितंबर में 404.12 मिलियन ग्राहक थे।देश में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या अक्टूबर में बढ़कर 1.17 अरब पर पहुंच गई।

भारती एयरटेल ने एक बार फिर जियो को पीछे छोड़ दिया

माह के दौरान नए मोबाइल ग्राहक जोड़ने के मामले में भारती एयरटेल ने एक बार फिर जियो को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मासिक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में देश में कुल फोन कनेक्शनों में से 98 प्रतिशत मोबाइल कनेक्शन थे। यह लगातार दूसरा महीना है जबकि नए ग्राहक बनाने के मामले में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ा है। इससे पहले सितंबर में भी एयरटेल ने करीब चार साल बाद नए कनेक्शनों के मामले में जियो को पछाड़ा था।

ट्राई की रिपोर्टके अनुसार सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी ने अक्टूबर में 36.7 लाख नए ग्राहक जोड़े। इससे उसके मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 33.02 करोड़ पर पहुंच गई है। इसके बाद जियो ने 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक बनाए। उसके कनेक्शनों की संख्या 40.63 करोड़ हो गई है।

कंपनी के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या घटकर 29.28 करोड़ रह गई

चार अन्य मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों..वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल), बीएसएनएल, एमटीएनएल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में घटी है। माह के दौरान वीआईएल ने सबसे अधिक 26.5 लाख कनेक्शन गंवाए। कंपनी के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या घटकर 29.28 करोड़ रह गई है।

बीएसएनएल के कनेक्शनों की संख्या 10,208 घटी, वहीं एमटीएनएल के 7,307 और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 1,488 मोबाइल कनेक्शन कम हुए। रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 117.18 करोड़ पर पहुंच गई।

सितंबर, 2020 में यह 116.86 करोड़ थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान देश में कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 115.18 करोड़ हो गई, जो सितंबर के अंत तक 114.85 करोड़ थी। अक्टूबर में वायरलाइन या फिक्स्ड लाइन फोन कनेक्शनों की संख्या घटकर 1.99 करोड़ रह गई। सितंबर में यह आंकड़ा दो करोड़ से कुछ अधिक था।

टॅग्स :जियोएयरटेलसुनील भारती मित्तलमुकेश अंबानीबीएसएनएलएमटीएनएल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारHurun list: चीन से आगे भारत, मुंबई में 92 अरबपतियों के आवास, बीजिंग में यह संख्या 91, यहां देखें दुनिया की लिस्ट

बॉलीवुड चुस्कीजब कर्ज में डूब गए थे अमिताभ बच्चन... अंबानी परिवार ने बढ़ाया था मदद का हाथ, जानिए बिग बी ने क्या कहा?

कारोबारIndian TV business: 4286 करोड़ रुपये में डील, पैरामाउंट ग्लोबल में 13.01 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास, समझौता किया

बॉलीवुड चुस्कीपॉपकॉर्न लेकर हो जाएं तैयार, इस हफ्ते फिल्म योद्धा, मर्डर मुबारक और लाल सलाम जैसी 6 फिल्में होंगी रिलीज

भारतडॉक्टर विजय दर्डा का ब्लॉग: धीरूभाई के संस्कारों का वृक्ष नीता अंबानी ने सींचा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारManmohan Singh retires from RS: 33 साल का लंबा राजनीतिक सफर, वो 5 बयान जिनसे करियर में चढ़ा परवान

कारोबारRBI Monetary Policy Committee: एमपीसी रेपो दर पर शुक्रवार को फैसला, मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, ब्याज दर पर क्या करेगा रिजर्व बैंक!

कारोबारGST Collection 2023-24: 20.18 लाख करोड़ रुपये कलेक्शन, सीबीआईसी प्रमुख ने कहा- अप्रत्यक्ष कर संग्रह 14.84 लाख करोड़, यहां देखें आंकड़े

कारोबारUPI को लेकर ग्राहकों में हुआ विश्वास कायम, डिजिटल पेमेंट 56 फीसदी बढ़ी, कार्ड लेनदेन में उछाल

कारोबारGold Price Today, 3 April 2024: सोना हुआ महंगा, जानें आज का सोने का भाव