लाइव न्यूज़ :

NPCI New Guideline: बंद होने वाली UPI आईडी! 31 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम; पढ़े पूरी जानकारी

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 1:04 PM

आपके संबंधित बैंक आपकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक सूचना भेजेंगे।

Open in App

NPCI New Guideline: ऑनलाइनमनी ट्रांसजेक्शन के लिए हम सभी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। भारत में यूपीआई को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स काफी है क्योंकि यह बहुत आसान प्रक्रिया है। अब यूपीआई यूजर्स के लिए एक बहुत जरूरी खबर सामने आई है।

दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय कर देंगे।

सभी बैंक और Google Pay और PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। इस साल के अंत तक ऐसे सभी यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा जिनसे कोई ट्रांसजेक्शन नहीं हुआ है। 

गौरतलब है कि निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और लिंक किए गए सेलफोन नंबर को नए एनपीसीआई दिशानिर्देश के अनुसार सभी तृतीय-पक्ष ऐप्स और पीएसपी बैंकों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। अगर आपकी यूपीआई आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

31 दिसंबर तक का समय

एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। आपके संबंधित बैंक आपकी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक सूचना भेजेंगे।

एनपीसीआई को उम्मीद है कि इन नए नियमों से गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोका जा सकेगा। हाल के वर्षों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

मालूम हो कि लोग अक्सर नए फोन से जुड़ी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने के बारे में याद किए बिना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नंबर तक पहुंच प्राप्त हो जाती है क्योंकि यह कुछ दिनों से बंद है। हालाँकि, केवल पिछली UPI आईडी ही इस नंबर से जुड़ी रहती है। ऐसे परिदृश्य में गलत लेनदेन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

टॅग्स :UPIऑनलाइनमनीBank
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारIDBI Bank GST Notice: आईटीसी का लाभ लेने पर ब्याज और जुर्माने सहित 2.97 करोड़ रुपये की जीएसटी नोटिस, आईडीबीआई बैंक पर एक्शन

ज़रा हटकेGujarat Restaurant Chicken Sandwich: रेस्टोरेंट ने भेजा 'चिकन सैंडविच', लड़की ने मांगा 50 लाख का मुआवजा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें