लाइव न्यूज़ :

Great Indian Travel Bazaar 2024: जीआईटीबी में कौन देश होंगे शामिल, पर्यटन पर करेंगे फोकस, जयपुर में 5-7 मई तक आयोजन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 02, 2024 3:26 PM

Great Indian Travel Bazaar 2024: जीआईटीबी के दौरान अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स के साथ वैड इन इंडिया को लेकर पैनल डिस्कशन  आयोजित किए जाएंगे। 

Open in App
ठळक मुद्देराजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग को लेकर देशी व विदेशी सैलानियों में खासा लोकप्रिय है। पहली पायदान पर स्थापित करने में खासा मददगार साबित होगा। 

Great Indian Travel Bazaar 2024: 5 से 7 मई तक जयपुर में आयोजित होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार-2024 (जीआईटीबी) का आयोजन इस बार बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा।  इस बार वैड इन इंडिया थीम पर वैड इन इंडिया एक्सपो यहां आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग में देश और दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्थल है। ऐसे में जीआईटीबी के दौरान अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स के साथ वैड इन इंडिया को लेकर पैनल डिस्कशन  आयोजित किए जाएंगे। 

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग को लेकर देशी व विदेशी सैलानियों में खासा लोकप्रिय है। ऐसे में जीआईटीबी के दौरान वैड इन इंडिया एक्सपो का आयोजन राजस्थान को डेस्टिनेशन वैडिंग स्थलों में पहली पायदान पर स्थापित करने में खासा मददगार साबित होगा। 

जीआईटीबी के दौरान 11 अन्तरराष्ट्रीय स्तर के वेडिंग प्लानर व 30  राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स को खास तौर पर आमंत्रित किया गया है, जिससे वैड इन इंडिया की परिकल्पना को साकार किया जा सके और राजस्थान का इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। 

गौरतलब है कि देश के 75 फीसदी हैरिटेज किले और हवेलियां राजस्थान में हैं और खास बात यह भी है कि लगभग सौ से अधिक हैरिटेज किले और हवेलियों में डेस्टिनेशन वैडिंग की जा रही है, राजस्थान पर्यटन की यह विशेषता राज्य को वैड इन इंडिया थीम को सफल बनाने में खासा योगदान दे सकती है। यही कारण है कि ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाज़ार में वैड इन इंडिया थीम को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। 

राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएंगे विदेशी मेहमानों को

जीआईटीबी के दौरान विदेशी मेहमानों को राजस्थानी व्यंजनों की विविधता से रू-ब-रू करवाने के लिए राजस्थानी भोजन लंच के दौरान परोसा जाएगा। इस दौरान मास्टर शैफ इंडिया के होस्ट रह चुके  सेलिब्रेटी शैफ अजय चौपड़ा राजस्थानी व्यंजनों को लेकर लाइव डेमो भी देंगे।

जीआईटीबी में कौन-कौन से देश होंगे शामिल

अर्जेन्टीना,ऑस्ट्रेलिया, बंग्लादेश, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, जापान, कोरिया, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, फिलिपिंस, पोलेंड, पुर्तगाल, कतर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, थाईलैंड, श्रीलंका, इंग्लैंड और अमेरिका आदि देशों सहित जीआईटीबी के दौरान 50 से अधिक देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो पर्यटन के विविध क्षेत्रों से जुडे हुए हैं।

क्या रहेगा शेयडूल

5 मई को वेड इन इंडिया एक्सपो  सुबह 9:45 से शाम 4:30 बजे तक महारानी महल रामबाग पैलेस में किया जाएगा। शाम 6:30 बजे जय महल पैलेस में जीआईटीबी का औपचारिक उद्घाटन समारोह। 6 व 7 मई को सीतापुरा स्थित जेईसीसी हॉल में सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन व विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग जाएंगी। फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान भ्रमण भी करवाया जाएगा।

दूसरे राज्य से भी पर्यटन विभाग व बोर्ड करेंगे शिरकत

जीआईटीबी में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु व उड़ीसा पर्यटन भी सहभागिता करेंगे। जीआईटीबी के आयोजन में  फिक्की, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन,राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान का भी अहम योगदान है।

टॅग्स :जयपुरराजस्थान
Open in App

संबंधित खबरें

भारतKota Student Suicide: NEET की तैयारी कर रहे छात्र ने कथित तौर पर की आत्महत्या, कोटा में इस साल की यह 8वीं घटना

क्राइम अलर्टGujarat and Rajasthan: 230 करोड़ रुपये की मेफेड्रोन जब्त, 13 अरेस्ट, पूरे गिरोह में कौन-कौन शामिल, पुलिस ने ऐसे धर दबोचा

क्राइम अलर्टRajasthan News: दूदू के जिलाधिकारी हनुमान मल ढाका और पटवारी हंसराज के खिलाफ मामला दर्ज, एसीबी ने रिश्वत मामले में आवास की तलाशी ली, जानें

राजस्थानबीकानेर: रोट्रेक्ट मरुधरा ने "हर घर राम" अभियान के तहत 2100 राम लला प्रतिमाओं का किया वितरण

भारत"केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 2020 में गहलोत सरकार को 'गिराने' के लिए फोन पर सक्रिय थे", अशोक गहलोत के सहयोगी का सनसनीखेज दावा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBank of Namibia Npci Upi: बैंक ऑफ नामीबिया के साथ करार, डिजिटल भुगतान और होंगे तेज, जानें सबकुछ

कारोबारIndia Manufacturing Sector: साढ़े तीन साल में दूसरा सबसे तेज सुधार, विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि को लेकर रिपोर्ट जारी, देखें आंकड़े

कारोबारBYJUS ने नई पॉलिसी जारी की, अब सेल्स, इनसाइड टीम को इस तरह मिलेगी सैलरी

कारोबारPetrol Diesel Price Today: यूपी, हरियाणा में 94.65 रु से बढ़े रेट, कुछ राज्यों में भाव स्थिर

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त