लाइव न्यूज़ :

मेटा ने पहली बार राजस्व में गिरावट की रिपोर्ट पेश की, जानिए क्या बोले मार्क जुकरबर्ग

By मनाली रस्तोगी | Updated: July 28, 2022 09:45 IST

दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार मेटा ने वार्षिक गिरावट दर्ज की है। रिपोर्ट में 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई।

Open in App
ठळक मुद्देमेटा ने दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार वार्षिक गिरावट दर्ज की।मेटा की शुद्ध आय में भी 36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।जुकरबर्ग ने कहा कि ऐसा लगता है कि हम एक आर्थिक मंदी में प्रवेश कर चुके हैं जिसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

वॉशिंगटन: फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा ने दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार वार्षिक गिरावट दर्ज की, जिसमें 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई। द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, कंपनी की शुद्ध आय में भी 36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो दूसरी तिमाही के लिए 6.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर आ गई, जबकि कुल लागत और व्यय 22 प्रतिशत बढ़कर 20.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

मेटा की कमाई रिलीज के अनुसार, कार्यकारी अधिकारियों ने "कमजोर विज्ञापन मांग वातावरण" की ओर इशारा किया, जो Q3 में जारी रहने की उम्मीद है। कंपनी के अर्निंग कॉल के दौरान मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "ऐसा लगता है कि हम एक आर्थिक मंदी में प्रवेश कर चुके हैं जिसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।"

उन्होंने कहा, "हाल के राजस्व प्रक्षेपवक्र को देखते हुए, हम (हमारे) निवेश की गति को धीमा कर रहे हैं और कुछ खर्चों को आगे बढ़ा रहे हैं जो अगले या दो साल में कुछ हद तक लंबी समयावधि में आएंगे।" शीर्ष कार्यकारी ने यह भी कहा कि कंपनी अपने "अगले वर्ष में कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि" को कम करेगी। 

जुकरबर्ग ने कहा, "कई टीमें सिकुड़ने जा रही हैं ताकि हम कंपनी के अंदर अन्य क्षेत्रों में ऊर्जा स्थानांतरित कर सकें, और मैं अपने नेताओं को अपनी टीमों के भीतर यह तय करने की क्षमता देना चाहता हूं कि कहां डबल डाउन करना है, कहां डबल डाउन करना है, कहां बैकफिल करना है, और कहां लंबी अवधि की पहल के लिए (प्रभाव) को कम करते हुए टीमों का पुनर्गठन करना।"

नतीजों के बाद घंटों के कारोबार में कंपनी का शेयर थोड़ा गिरा। परिणाम भी बड़े पैमाने पर डिजिटल विज्ञापन बाजार में व्यापक गिरावट के बाद आए, जो कि अल्फाबेट और स्नैप जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चकमा दे रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच टिकटॉक के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपनी कोशिश में मेटा छोटे वीडियो और पोस्ट पर जोर देने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम को फिर से तैयार कर रहा है, जो इसका सिस्टम लोगों को सुझाता है।

टॅग्स :मेटामार्क जकरबर्गफेसबुकइंस्टाग्राम
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: दिवाली स्टंट शो के लिए आदमी ने अपने शरीर पर पटाखे बांधकर फोड़े, यूजर ने कहा, 'ये रोटी के लिए है, रील के लिए नहीं'

ज़रा हटकेVIRAL: बीच सड़क किंग कोबरा सांप और नेवला आमने-सामने, लोगों ने जोड़े हाथ, देखें वीडियो

ज़रा हटकेVIRAL: हवा में लटककर कपल ने कराया प्री वेडिंग शूट, देखें वायरल वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीअवसाद से लड़ रहा था?, सुनने का इरादा नहीं था, ये कांच का घर है, दीवारें पतली हैं..., बाबिल खान ने इंस्टाग्राम पर साझा की कविता, पढ़िए

भारतसमाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का फेसबुक अकाउंट बहाल, जानें पहली पोस्ट में उन्होंने क्या कहा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndiGo Crisis: इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने फ्लाइट कैंसिल होने पर माफी मांगी, कहा- बताया कब स्थिति हो जाएगी सामान्य

कारोबारRBI Monetary Policy: 25 बेसिस पॉइन्ट की कटौती, लोन में सुविधा; जानें आरबीआई की MPC बैठक की मुख्य बातें

कारोबारShare Market Today: RBI के ब्याज दर कटौती से शेयर बाजार में तेजी, घरेलू शेयरों ने पकड़ी रफ्तार

कारोबारPetrol-Diesel Price Today: टंकी फूल कराने से पहले यहां चेक करें तेल के लेटेस्ट दाम, जानें कहां मिल रहा सस्ता ईंधन

कारोबारGPS Spoofing: 'इसे हल्के में मत लो!' अंकुर चंद्रकांत का अलर्ट हुआ वायरल, कौन हैं निशाने पर?