नई दिल्ली: अंबानी परिवार के प्री-वेडिंग क्रूज उत्सव से क्रूज पर होने वाली शादियों और अन्य समारोहों के लिए प्रश्नों में महत्वपूर्ण चर्चा उत्पन्न होने की संभावना है। इकोनॉमिक टाइम्स ने उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंत्रमुग्ध कर देने वाले समुद्री दृश्यों के साथ सर्व-समावेशी प्रस्ताव पिछले कुछ वर्षों से भारतीय परिवारों के बीच क्रूज उत्सव की मांग को बढ़ा रहा है।
कॉर्डेलिया क्रूज के अध्यक्ष और सीईओ जर्गेन बैलोम ने कहा, "मुझे लगता है कि अंबानी क्रूज दौरे के बाद क्रूज पर जश्न मनाने की मांग बढ़ने की संभावना है। मनोरंजन से लेकर पाक सेवाओं तक, कॉर्डेलिया में हम भारतीय शादियों की मेजबानी करने के लिए कहीं अधिक सुसज्जित हैं क्योंकि हम पूरे भारत में परिवारों से मांग देख रहे हैं।"
बैलोम ने कहा, "जब जोड़े मंडप पर जाते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सूरज मंडप के ठीक पीछे डूब रहा हो। एक क्रूज एक सपनों की शादी के लिए सब कुछ प्रदान करता है। संगीत और स्वागत समारोह आयोजित करने वाले शाही थिएटर से लेकर शेफ, स्पा और सैलून सेवाएं, नॉन-स्टॉप मनोरंजन, आतिशबाजी, ड्रोन, शादी की तस्वीरें और वीडियो से लेकर एक जहाज पर 400,000 लाल गुलाब रखने तक, हमारे पास है और हम यह सब करते हैं।"
लोटस एयरो एंटरप्राइजेज की प्रबंध निदेशक और भारत में कोस्टा क्रूज की जनरल सेल्स एजेंट नलिनी गुप्ता ने कहा, "भारत में क्रूज शादियों के लिए रुचि में वृद्धि को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे सच्ची विशिष्टता और विलासिता की भावना, ठहरने, भोजन और मनोरंजन का एक ऑल-इन-वन पैकेज जो योजना को सरल बनाता है, और विदेशी, मंत्रमुग्ध कर देने वाली समुद्री दृश्य पृष्ठभूमि।"
उन्होंने कहा, "केवल एक क्रूज विवाह की पेशकश ही की जा सकती है। अंबानी परिवार की उच्च दृश्यता और प्रभाव को देखते हुए, यह संभावना है कि उत्सव की उनकी पसंद कई और जोड़ों को क्रूज शादियों पर विचार करने के लिए प्रेरित करेगी। एक क्रूज पर एक भव्य लेकिन अंतरंग विवाह समारोह आयोजित करने का विचार तेजी से आकर्षक होता जा रहा है।"
उन्होंने कहा कि हाल ही में कई बिजनेस टाइकून और मशहूर हस्तियों ने क्रूज शादियों का विकल्प चुना है और सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों ने भी अपने अनुभवों को ऑनलाइन साझा करके क्रूज शादियों को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
थॉमस कुक (भारत) के अध्यक्ष और देश प्रमुख, छुट्टियां, एमआईसीई और वीज़ा राजीव काले ने कहा, थॉमस कुक ने महामारी से पहले के स्तर की तुलना में क्रूज की मांग में 40% की वृद्धि देखी है। उन्होंने कहा, "बड़ा चलन जन्मदिन, सालगिरह या यहां तक कि बैचलर, बैचलरेट पार्टियों और बेबीमून जैसे विशेष अवसरों और कार्यक्रमों का जश्न मनाने का है।"