लाइव न्यूज़ :

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना, जानिए पूरा क्या है मामला?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: November 27, 2019 11:53 AM

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार पर गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने मंगलवार को अदालत में पेश नहीं होने के कारण 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

Open in App

सुपर-30 के संचालक आनंद कुमार पर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। मुख्य न्यायाधीश  न्यायमूर्ति अजय लांबा और न्यायमूर्ति एएम बुजरबरुआ की पीठ ने मंगलवार को आनंद को कोर्ट में ने हाजिर होने को कहा गया है।  दरअसल कोर्ट आईआईटी गुवाहटी के चार छात्रों द्वारा दायर जनहित याचिका कर रही थी।

वहीं हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार  आनंद कुमार के वकील ने कोर्ट में बताया है कि लंदन में होने के कारण वह कोर्ट में पेश नहीं हो पाए हैं। कोर्ट में बताया है कि आनंद इस समय कैब्रिंज यूनिवर्सिटी में लैक्चर देने गए हैं। 

साथ विद्यार्थियों के अधिवक्ता अमित गोयल का कहना है कि  कोर्ट ने आनंद के वकील से पूछा है कि उनका कोर्ट में पहुंचा जरूर है कि लंदन जाना।हाजिर नहीं होने पर कोर्ट ने बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल से आए छात्रों और अभिभावकों को 10-10 हजार रुपये हर्जाना के तौर पर देने का आदेश दिया और आनंद को गुरुवार को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया। 

दरअसल अमित के अनुसार 4 छात्रो ने जनहित याचिका दायर की थी।इसमें कहा गया था कि सुपर-30 के संचालक आनंद कुमार असम के अलावा और भी देश के अलग अलग राज्यों के गरीब छात्रों को निश्शुल्क आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के नाम पर रामानुजम स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स में नामांकन लेते हैं। लेकिन उनसे 33 हजार शुल्क लिया जाता है। साल  2018 में सुपर-30 के 26 विद्यार्थी जेईई एडवांस में सफल घोषित किए गए। लेकिन, इनके नाम सार्वजनिक नहीं किए गए। 

इइस पर पीआइएल में सुपर-30 में छात्रों के चयन और पारदर्शिता का अभाव बताया गया। इसी  पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने सुपर-30 को प्रारंभ करने वाले बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद और आनंद कुमार दोनों को अब तक के सफल छात्रों की जानकारी देने के लिए नोटिस जारी किया था। 

टॅग्स :सुपर 30
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसुपर-30 के आनंद कुमार को पद्म श्री पुरस्कार

भारतअसम: राज्यपाल जगदीश मुखी ने लांच किया 'बोडोलैंड सुपर 50 मिशन', जानें स्टूडेंट्स को क्या होगा फायदा

पाठशालाभारतीय सेना डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले गरीब छात्रों को देगी मुफ्त में कोचिंग, शुरू किया सुपर 30 प्रोग्राम

पाठशालालॉकडाउन के बीच कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के छात्रों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार

भारतCoronavirus: लॉकडाउन को लेकर सुपर 30 वाले आनंद कुमार ने सरकार से की अपील, कहा- लगातार चलने वाला शिक्षा चैनल को शुरू किया जाए

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीHappy Birthday Madhuri Dixit: बर्थडे गर्ल माधुरी के लिए काजोल ने लिखी खास बात, रेणुका शहाणे, मलाइका समेत इन सेलेब्स ने एक्ट्रेस को किया विश

बॉलीवुड चुस्कीChandu Champion Poster Out: लाल लंगोट में नजर आए कार्तिक आर्यन, 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट लुक ने उड़ा दिया गर्दा

बॉलीवुड चुस्कीMadhuri Dixit Birthday Special: बॉलीवुड में इन गानों पर आइकॉनिक डांस से 'धक-धक गर्ल' बनीं माधुरी दीक्षित, आज भी लोगों के बीच कम नहीं हुआ क्रेज; देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीदिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे जैकी श्रॉफ, खुद की नकल करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, जानें क्या है मामला?

बॉलीवुड चुस्कीArmaan Malik: नई यात्रा की शुरुआत, जहां से सब कुछ शुरू होता..., अरमान मलिक ने कहा