लाइव न्यूज़ :

किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए कबूला था इस्लाम?, अभिनेत्री की बहन ने बताई सच्चाई

By अनिल शर्मा | Published: July 04, 2022 11:56 AM

 मधुबाला की बहन मधुर भूषण की शादी भी एक हिंदू पंजाबी से हुई है। उनकी दूसरी बहन चंचल ने भी एक पंजाबी से शादी की और उनकी दो बहनों अल्ताफ और कनीज ने पारसियों से शादी की।

Open in App
ठळक मुद्देमधुबाला और किशोर कुमार साल 1960 में शादी के बंधन में बंधे थेसाल 1969 में मधुबाला की दिल की बीमारी के कारण मौत हो गईमधुबाला की चारों बहनों ने गैर-मुस्लिमों से शादी की है

भारत की मर्लिन मुनरो कही जाने वालीं अभिनेत्री मधुबाला का निजी जीवन काफी दर्दभरा रहा। उनका प्रेममय जीवन और शादीशुदा जीवन दुखों के झंझावतों से गुजरता रहा। चर्चित गायक किशोर कुमार से शादी से पहले मधुबाला अभिनेता प्रेमनाथ और ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार के साथ रिश्ते में रहीं। प्रेमनाथ से अलग होने के बाद दिलीप कुमार का दामन थामा लेकिन फिल्म नया दौर के बाद उनसे भी रिश्ता टूट गया। इस दौरान मधुबाला दिल और शरीर दोनों से बीमार और कमजोर होती रहीं। फिर साल 1960 में उन्होंने सुप्रसिद्ध गायक किशोर कुमार से शादी कर ली।

मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने एक बार दिवंगत सुपरस्टार के बारे में बात करते हुए कहा था कि किशोर कुमार से शादी के बाद भी मधुबाला सिंगल रहीं और हमेशा रोती रहीं। मधुबाला ने मृत्यु से 9 साल पहले किशोर कुमार से शादी की थी। यह भी अफवाह थी कि मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म बदल लिया था यानी उन्होंने इस्लाम धर्म को अपना लिया था। ये अफवाहें गाहे-बगाहे अभी तक कहीं-कहीं पढ़ी सुनी जा सकती हैं। इस बीच मधुबाला की बहन मधुर ने इसपर से पर्दा हटाते हुए कहा कि ना तो किशोर कुमार ने अपना धर्म बदला था और ना ही इस्लाम अपनाया था।

मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार के धर्म बदलने की अफवाहों को खारिज करते हुए मधुर भूषण ने ईटाइम्स को बताया, बहुत से लोग कहते हैं कि किशोर कुमार ने मधु आपा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया था, लेकिन यह सच नहीं है। वह हिंदू ही रहे और हिंदू ही मर गए। मधुर ने बताया कि उनके परिवार में शादी करने वाले किसी भी पति ने अपना धर्म नहीं बदला।

 मधुबाला की बहन मधुर भूषण की शादी भी एक हिंदू पंजाबी से हुई है। उनकी दूसरी बहन चंचल ने भी एक पंजाबी से शादी की और उनकी दो बहनों अल्ताफ और कनीज ने पारसियों से शादी की।

मधुबाला का जन्म मुमताज जहां बेगम देहलवी के रूप में हुआ था। साल 1969 तक उनकी मृत्यु तक हुई थी। लंदन में अपने इलाज के दौरान नौ साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1942 की फिल्म बसंत में एक बाल कलाकार से की थी इसके बाद उन्होंने नील कमल (1947) में अपनी पहली वयस्क भूमिका निभाई। मधुबाला को भारतीय मर्लिन मुनरो और बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन के रूप में भी जाना जाता है। उनकी अन्य सबसे यादगार फिल्मों में मुगल-ए-आजम, मिस्टर एंड मिसेज '55, चलती का नाम गाड़ी, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, काला पानी और बरसात की रात हैं।

टॅग्स :मधुबालाकिशोर कुमार
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीमधुबाला की बायोपिक पर बनेगी फिल्म, जसमीत करेंगी निर्देशन जानें फिल्म से जुड़ी जानकारी

क्रिकेटविराट कोहली ने किशोर कुमार के बंगले 'गौरी कुंज' को शानदार रेस्टोरेंट में किया तब्दील, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीमधुबाला: दुनिया की सबसे हसीन औरत का दिल! जा ख़ुदा तुझे माफ किया...

बॉलीवुड चुस्कीमधुबाला की 96 साल की बहन को उनकी बहू ने घर से निकाला, बिना पैसे भेजा मुंबई, RT-PCR कराने के लिए भी रुपये नहीं थे

बॉलीवुड चुस्कीइन मशहूर अभिनेत्रियों की बायोपिक में उनका किरदार निभाना चाहती हैं कृति सेनन

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीKatrina-Vicky In London: क्या प्रेग्रेंट हैं कैटरीना कैफ? पति संग लंदन घूम रही एक्ट्रेस की फोटो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीIndian 2: कमल हसन की 'इंडियन 2' की रिलीज डेट फाइनल! अक्षय कुमार की 'सरफिरा' से बॉक्स ऑफिस पर होगा मुकाबला

बॉलीवुड चुस्कीLok Sabha Elections 2024: अक्षय कुमार से लेकर दीपिका पादुकोण तक, इन सेलेब्स ने डाले वोट, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीMovie Kashmir Enigma of Paradise: मनाली की खूबसूरत वादियों में कश्मीर एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग, जानें कहानी

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट