मधुबाला: दुनिया की सबसे हसीन औरत का दिल! जा ख़ुदा तुझे माफ किया...

By रंगनाथ सिंह | Published: February 14, 2019 12:20 PM2019-02-14T12:20:26+5:302022-02-23T10:54:56+5:30

मधुबाला का जन्म 14 फ़रवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। छह साल की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू करने वाली मधुबाला का 23 फ़रवरी 1969 को महज 36 साल की उम्र में देहांत हो गया था। मधुबाला को जन्मजात दिल की बीमारी थी जो उनकी मौत का कारण बनी।

Madhubala birth anniversary, heart disease and love affairs | मधुबाला: दुनिया की सबसे हसीन औरत का दिल! जा ख़ुदा तुझे माफ किया...

मधुबाला का असल नाम मुमताज था। देविका रानी ने उन्हें नाम बदलने की सलाह दी थी जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया और मधुबाला नाम से ही मशहूर हुईं।

Highlightsआज 23 फरवरी को फिल्म अभिनेत्री मधुबाला की पुण्यतिथि है.मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। 23 फरवरी 1969 को मुम्बई में उनका निधन हो गया।

देखने वाले कहते हैं वो पूरब की वीनस थी। वीनस, सौन्दर्य और प्रेम की ग्रीक देवी। वीनस सच थी या कल्पना, पता नहीं। मधुबाला हकीकत थी। वीनस के बारे में लोगों ने बस सुना था। मधुबाला को दुनिया ने देखा। देखने वाले कहते हैं हिन्दी सिनेमा की जमीं पर ऐसा सरापा नूर फिर नहीं उतरा।

उसके चाहने वाले कहते हैं, वो दुनिया की सबसे हसीन औरत थी। जिस दिलीप कुमार के लाखों दीवाने थे, वो उसकी एक झलक पाने के लिए 100 मील कार चलाकर मुंबई से पुणे जाया करते थे। जिस शम्मी कपूर के याहू पे लाखों दिल थिरक उठते थे, उसका दिल उसकी एक झलक से लरज जाता था।

बाकमाल लेखक-निर्देशक कमाल अमरोही घण्टों उसका दुपट्टा न ढुलक जाए, ये एहतियात किया करते थे। नायक-खलनायक प्राणनाथ जिसके एक गुलाब से मोम जैसे पिघल गये थे। उन्हें देखकर मनोज कुमार के दिल में गजल गूँजने लगती थी। उन्हें पहली बार देखकर बाल ठाकरे को लगा था कि आज का दिन बन गया! 

केदार शर्मा जैसे आला निर्देशक उसकी कमसिनी पर पहली नज़र में फिदा हो गये थे। शोमैन राज कपूर को केदार शर्मा ने जब बतौर एक्टर ब्रेक दिया और तो उनसे राज ने पूछा - हिरोइन कौन रहेगी? केदार ने पूछा, तुम्हें कौन चाहिए? राज कपूर ने कहा- मधुबाला मिलेगी! 

रुपहले पर्दे पर नारी रूप की सबसे मनोहारी नक्काशियाँ करने वाले राज कपूर को लगता था, “मधुबाला को ख़ुद ईश्वर ने अपने हाथों, संगमरमर से तराशा है। वैसे ही जैसे मुगले-आजम (फिल्म) के संगतराश को दुनिया का सबसे खूबसूरत मुजस्समा बनाने का हुक्म मिला तो उसने बुत की जगह अनारकली (मधुबाला) को पेश कर दिया और उसकी खूबसूरती से बादशाह और शाहजादे सलीम दोनों का दिल बिंध गया। संगतराश जानता था, मधुबाला फानी दुनिया के सबसे बड़े संगतराश (खुदा) का अजीम शाहकार थी।

बुरा ये हुआ, खुदा भी इंसानों का खुदा निकला। बन्दों की तरह खुदा भी एक भूल-गलती कर बैठा। कमबख्त, ना जाने किस हड़बड़ी में था। खुदा, ने दुनिया की सबसे हसीन औरत के दिल में सुराख छोड़ दिया। आह....जा खुदा, इस खता के लिए तुझे माफ किया....

English summary :
Madhubala, one of the most beautful actress of bollywood (Hindi Cinema) was born on 14th February,1933 and died at an early age on 23 February, 1969. Google dedicated a special google on Madhubala birthday anniversary.


Web Title: Madhubala birth anniversary, heart disease and love affairs

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे