लाइव न्यूज़ :

भाषा विवाद: हिंदी को राष्ट्रभाषा समझते थे जावेद जाफरी, जानकारी हासिल करने के बाद पता चली सच्चाई

By मनाली रस्तोगी | Published: May 06, 2022 5:56 PM

जावेद जाफरी का हिंदी के राष्ट्रभाषा होने पर बयान सामने आया है। एक इंटरव्यू के दौरान जाफरी ने कहा कि इससे पहले उन्हें भी यही लगता था कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, जबकि ऐसा नहीं है। 

Open in App
ठळक मुद्देजावेद जाफरी ने कहा कि उन्होंने इसके बारे में पढ़ा और राष्ट्रीय भाषा की तलाश की।जावेद ने कहा कि 22 आधिकारिक भाषाएं हैं, जिनमें से असमिया, बंगाली, हिंदी, मराठी, गुजराती, उर्दू और सिंधी आधिकारिक भाषाएं हैं।उन्होंने आगे कहा कि बात विविधता में एकता की है और यह भारत की सुंदरता थी और है। 

मुंबई: कन्नड़ एक्टर किच्चा सुदीप और बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन के बीच हिंदी को लेकर भाषा विवाद छिड़ा हुआ है। यह विवाद इतना बढ़ गया कि कई सितारें इसपर अपनी राय रखते हुए नजर आए। वहीं, अब जावेद जाफरी का हिंदी के राष्ट्रभाषा होने पर बयान सामने आया है। इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू के दौरान जाफरी ने कहा कि इससे पहले उन्हें भी यही लगता था कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, जबकि ऐसा नहीं है। 

जावेद जाफरी ने कहा कि उन्होंने इसके बारे में पढ़ा और राष्ट्रीय भाषा की तलाश की। तब उन्हें एहसास हुआ कि संविधान किसी भी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं देता है। अपनी बात को जारी रखते हुए जावेद ने कहा कि 22 आधिकारिक भाषाएं हैं, जिनमें से असमिया, बंगाली, हिंदी, मराठी, गुजराती, उर्दू और सिंधी आधिकारिक भाषाएं हैं। उन्होंने आगे कहा कि बात विविधता में एकता की है और यह भारत की सुंदरता थी और है। 

उन्होंने कहा कि इतने सारे धर्म हैं लेकिन कोई राष्ट्रीय धर्म नहीं है, कोई राष्ट्रभाषा नहीं है। बताते चलें कि जावेद जाफरी से पहले अजय देवगन और किच्चा सुदीप के बीच हिंदी के राष्ट्रभाषा होने को लेकर छिड़े विवाद पर कंगना रनौत, सोनू सूद, राम गोपाल वर्मा, मनोज बाजपेयी और अन्य सितारों के बयान सामने आ चुके हैं। वहीं, जावेद जाफरी के वर्कफ्रंट की बात करें तो वो एस्केप लाइव में नजर आएंगे। इसमें सिद्धार्थ और वलूचा डी सूसा भी हैं।

टॅग्स :अजय देवगनकिच्चा सुदीपहिन्दी
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीSingham 3: दीपिका पादुकोण बनीं 'लेडी सिंघम', अजय देवगन की तरह दिखा खूंखार लुक, फैन्स जमकर कर रहे तारीफ

बॉलीवुड चुस्कीक्या कभी श्रीदेवी पर बनेगी बायोपिक फिल्म? पति बोनी कपूर बोले- "मेरे जिंदा रहते..."

बॉलीवुड चुस्कीAjay Devgn Birthday Special: एक्शन स्टार अजय देवगन के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, जानें स्टार से जुड़ी रोचक बातें

भारतDELHI News: ‘हिन्दी पाठक को क्या पसन्द है’ विषय पर परिचर्चा, लेखक जो लिखे उस पर वह भरोसा कर सके...

बॉलीवुड चुस्कीShaitaan Box Office Day 13: अजय देवगन की 'शैतान' पड़ी सुस्त, बॉक्स ऑफिस से आए चौंकाने वाले आंकड़े

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स के दूसरे दिन गिराई 'बिजली', लुक देख निगाहें नहीं हटा पाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीGhatkopar Hoarding Tragedy: मृतकों में कार्तिक आर्यन के मामा-मामी भी शामिल, अंतिम संस्कार में पहुंचा बॉलीवुड अभिनेता

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: कैंसर की खबरों के बीच राखी सावंत ने बताया सच, बोलीं- "मेरे गर्भाशय में 10 सेमी का ट्यूमर...जल्द होगी सर्जरी"