लाइव न्यूज़ :

International Women’s Day 2024: हर महिला को देखनी चाहिए बॉलीवुड की ये फिल्में, देखने को मिलती है वुमेन पावर की झलक

By अंजली चौहान | Published: March 05, 2024 4:29 PM

International Women’s Day 2024: वुमन डे पर देखें बॉलीवुड की यह बेस्ट फिल्में...

Open in App

International Women’s Day 2024: पूरी दुनिया में महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। ये दिन हर महिला के लिए खास होता है और महिलाओं के लिए इस दिन का खास बनाना हर पुरुष की जिम्मेदारी होती है। नारीत्व और नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और उत्सव मनाने का यह दिन कई मायनों में अहम है। वर्तमान समय में महिलाएं समाज में अपना बराबर का योगदान दे रही हैं चाहे घरेलू मोर्चे पर हो या व्यवसायिक।

हर रोल में महिलाएं बखूबी फिट होती हैं और बेहतर तरीके से निभाती है ऐसे में बॉलीवुड की कई फिल्में जो महिलाओं की ताकत का प्रदर्शन करती है। हिंदी सिनेमा में समय समय पर कई फिल्में बनी है जिनमें महिला किरदार ने सभी को प्रेरणा दी है। महिला दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं वो बेस्ट फिल्में जिनसे हर महिला को मिलेगी प्रेरणा...

1- थप्पड़

तापसी पन्नू स्टारर फिल्म थप्पड़ साल 2020 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म एक युवा महिला अमृता पर आधारित है, जो अपने पति विक्रम के साथ रहती है। हालाँकि, उनकी ख़ुशी तब बिखर जाती है जब वह एक ऑफिस पार्टी में उसे थप्पड़ मारता है, जिससे उसे तलाक के लिए फाइल करना पड़ता है। थप्पड़ की कहानी महिला स्वाभिमान को बाखूबी दर्शाती है।

2- पिंक

पिंक में तापसी पन्नू समेत अन्य दो महिलाओं के साथ यौन अपराध को दिखाया गया है। सोसायटी के टैबू पर वार करते हुए पिंक वुमन डे के लिए एक बेहतर चयन है।

3- गुंजन सक्सेना

जान्हवी कपूर अभिनीत, गुंजन सक्सेना वर्ष 2020 में रिलीज़ हुई थी और यह एक लड़की की कहानी पर आधारित है जो कॉकपिट में जीवन के विचार से आकर्षित होने के बाद पायलट बनने का सपना देखती है।

4- क्वीन

कंगना रनौत के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक क्वीन ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। 2013 में रिलीज हुई क्वीन एक ऐसी लड़की की कहानी है जो अपना जीवन खुद बदलती हैं। अपनी शादी की योजना विफल होने के बाद, दिल्ली के एक पारंपरिक परिवार की एक युवा महिला अकेले हनीमून की साहसिक यात्रा पर निकलती है।

5- नीरजा

सोनम कपूर स्टारर फिल्म नीरजा एक सच्ची घटना पर आधारित है। यह फिल्म साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। नीरजा जो कि एक फ्लाइट अटेंडेंट है, उनके विमान को हाईजैक कर लिया गया है जिसमें वह यात्रियों को बचाने के लिए अपनी जान तक दे देती हैं।

6- छपाक

साल 2020 में रिलीज हुई दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक' एक एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की कहानी है। इस फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है। 

7- गंगूबाई काठियावाड़ी

आलिया भट्ट स्टारर फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी एख वैश्या की कहानी है। इस फिल्म में वैश्याओं के जीवन के काले पहलू को बाखूबी दर्शाया गया है।

8- इंग्लिश विंग्लिश

दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश को काफी सराहना मिली है। इसकी कहानी एक सौम्य और मृदुभाषी गृहिणी अंग्रेजी भाषा में प्रवीणता की कमी के कारण अपने उच्च शिक्षित पति और बेटी के छोटे-मोटे अपमान को चुपचाप सहन कर लेती है।

9- मर्दानी

2014 में रिलीज हुई फिल्म 'मर्दानी' की कहानी मुंबई पुलिस की सीनियर इंस्पेक्टर शिवानी शिवाजी पर आधारित है। फिल्म में रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में हैं।

10- दिल धड़कने दो

एक क्रूज पर अपनी 30वीं शादी की सालगिरह मनाते हुए, मेहरा परिवार अपनी जीवनशैली और रोमांटिक रिश्तों पर विचार करने के लिए मजबूर है। यह फिल्म वर्तमान समय के रिश्तों में महिलाओं की भूमिका को दिखा रही है। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और अन्य कलाकार हैं। 

टॅग्स :अंतरराष्ट्रीय महिला दिवसबॉलीवुड अभिनेत्रीफिल्म
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीSwatantrya Veer Savarkar Trailer: रनदीप हुड्डा की सावरकर की बायोपिक फिल्म का धासूं ट्रेलर आउट, ब्रिटिश राज के खिलाफ अखंड भारत बनाने की लड़ाई देख खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

बॉलीवुड चुस्कीकबीर खान की 'न्यूयॉर्क' में काम नहीं करना चाहती थीं कैटरीना, सलमान खान ने यूं बदला था मन; एक्ट्रेस ने किया खुलासा

बॉलीवुड चुस्कीArticle 370 Box Office: यामी गौतम की आर्टिकल 370 की धुआंधार कमाई, 11 दिनों में कमाए इतने करोड़

बॉलीवुड चुस्कीSavarkar Trailer: फिल्म 'सावरकर' के ट्रेलर में रणदीप हुड्डा का ट्रांसफॉर्म देख फैंस हैरान, 26 किलो घटाया वजन, शानदार एक्टिंग से भरपूर है फिल्म का ट्रेलर

बॉलीवुड चुस्कीक्या मां बनने वाली हैं परिणीति चोपड़ा? ब्लैक मेक्सी ड्रेस में देख फैन्स को हुआ शक, एक्ट्रेस का एयरपोर्ट लुक वायरल

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीकपिल शर्मा के नए शो का प्रोमो देख कॉमेडियन सुनील पाल ने खोया आपा, कहा- "ये गंदगी है..."

बॉलीवुड चुस्कीOTT Releases This Week: ओटीटी पर इस हफ्ते पॉलिटिक्स ड्रामा और सस्पेंस थ्रिलर का रहेगा जलवा, नोट कर लें वेब सीरीज रिलीज डेट

बॉलीवुड चुस्कीAnant-Radhika Pre-Wedding: शाहरुख खान के कमेंट्स से खफा हुए राम चरण के फैन्स और टीम! अंबानी परिवार की पार्टी से बाहर गया साउथ स्टार की टीम का ये सदस्य

बॉलीवुड चुस्कीEmraan Hashmi On Kangana Ranaut: कंगना के भाई-भतीजावाद की टिप्पणी से हैरान हुए इमराम हाशमी, बोले- "यह सच नहीं है..."

बॉलीवुड चुस्कीOTT पर हिंदी में देखें ये 6 दमदार ब्लॉकबस्टर फिल्में, पहली वाली साउथ में मचा चुकी है धमाल