लाइव न्यूज़ :

Google Doodle Today: बॉलीवुड आइकन श्रीदेवी के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया खास डूडल, एक्ट्रेस को कुछ इस तरह किया याद

By अंजली चौहान | Published: August 13, 2023 2:31 PM

गूगल होमपेज पर आज की एनिमेटेड कलाकृति, जो मुंबई स्थित अतिथि कलाकार भूमिका मुखर्जी द्वारा तैयार की गई है, भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी की स्थायी विरासत को श्रद्धांजलि देती है।

Open in App
ठळक मुद्देगूगल ने श्रीदेवी का बनाया डूडल श्रीदेवी बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस हैआज दिवंगत एक्ट्रेस का 60वां जन्मदिन है

Google Doodle Today: बॉलीवुड की दिग्गज दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी का आज 60वां जन्मदिन है। इस मौके पर वेब ब्राउजर गूगल ने एक्ट्रेस को खास ट्रिब्यूट देते हुए शानदार डूडल बनाया है।

लगभग चार दशकों के उल्लेखनीय करियर और लगभग तीन सौ फिल्मों की चौंका देने वाली श्रृंखला के साथ, श्रीदेवी बॉलीवुड और उससे परे के क्षेत्र में एक अद्वितीय हस्ती बनी हुई हैं। आज ही के दिन 1963 में  तमिलनाडु में श्रीदेवी का जन्म हुआ था। उनकी शादी फिल्म निर्माता बोनी कपूर से हुई थी और उनकी बेटियां जान्हवी और खुशी कपूर है। 

गूगल ने अभिनेत्री को याद करते हुए होमस्क्रीन पर श्रीदेवी की डांस के मुद्रा में डूडल बनाया है। गूगल डूडल ने उनके विवरण में लिखा कि  फिल्म की सफलता के बाद, वह और उनके सह-कलाकार गुरु और शंकरलाल जैसी कई हिट फिल्मों के साथ और भी प्रसिद्ध हो गए।

उस समय व्यापक रूप से तमिल सिनेमा की स्टार मानी जाने वाली, श्रीदेवी के ऑन-स्क्रीन करिश्मे ने हिंदी भाषी फिल्म उद्योग के निर्माताओं का भी ध्यान आकर्षित किया।

गूगल के डूडल पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे आपको श्रीदेवी के बारे में सबकुछ गूगल द्वारा बताया गया है। गूगल ने इसमें लिखा है कि श्रीदेवी ने भारतीय सिनेमा में महिलाओं को अग्रणी भूमिका निभाने के लिए नए रास्ते तलाशकर हमेशा के लिए फिल्म उद्योग पर अपनी छाप छोड़ी। उन्हें अपने समय की महानतम भारतीय अभिनेत्रियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

4 साल की उम्र में ही शुरू कर दी थी एक्टिंग 

श्रीदेवी ने चार साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था, उनकी पहली फिल्म 1967 में कंधन करुणई नामक एक तमिल फिल्म थी। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों सहित विभिन्न शैलियों में अभिनय किया।

1976 में, उन्हें के. बालाचंदर की मूंदरू मुदिचू में नायक के रूप में राष्ट्रीय पहचान मिली। बाद में 1983 में, एक्शन कॉमेडी हिम्मतवाला में मुख्य भूमिका निभाने के बाद, श्रीदेवी ने खुद को एक राष्ट्रीय आइकन और बॉलीवुड में बॉक्स-ऑफिस आकर्षण के रूप में स्थापित किया।

उनकी हिट फिल्मों में सदमा, चालबाज़, मिस्टर इंडिया, नगीना, चांदनी, लम्हे और कई अन्य शामिल हैं। वह पारंपरिक रूप से पुरुष प्रधान उद्योग में पुरुष अभिनेता के बिना ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने वाली एकमात्र बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक हैं।

2000 के दशक की शुरुआत में, श्रीदेवी ने अभिनय से ब्रेक ले लिया और 2012 की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से उल्लेखनीय वापसी की। उन्होंने 2004 में मालिनी अय्यर और काबूम जैसे टेलीविजन शो में भी अभिनय किया था।

पद्मश्री पुरस्कार से किया गया था सम्मानित 

2013 में भारत सरकार ने एक्ट्रेस को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया। बाद में 2017 में, उनकी क्राइम थ्रिलर 'मॉम', जो एक गुस्से से भरी और सुरक्षात्मक मां पर बनी फिल्म थी, ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया।

2018 में दुनिया को कह दिया अलविदा

श्रीदेवी की दुबई में मौत की खबर ने पूरे बॉलीवुड को सदमे में डाल दिया था। श्रीदेवी की अचानक मौत से फैन्स काफी दुखी हुए। बताया जाता है कि दुबई में वह होटल के बाथरूम में मृत पाई गई थीं।  28 फरवरी को बॉलीवुड अभिनेत्री का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया था। 

टॅग्स :गूगल डूडलश्रीदेवीबॉलीवुड अभिनेत्रीजाह्नवी कपूर
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीHappy Birthday Madhuri Dixit: बर्थडे गर्ल माधुरी के लिए काजोल ने लिखी खास बात, रेणुका शहाणे, मलाइका समेत इन सेलेब्स ने एक्ट्रेस को किया विश

बॉलीवुड चुस्कीMadhuri Dixit Birthday Special: बॉलीवुड में इन गानों पर आइकॉनिक डांस से 'धक-धक गर्ल' बनीं माधुरी दीक्षित, आज भी लोगों के बीच कम नहीं हुआ क्रेज; देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीकैंसर से जंग के दौरान करीबी दोस्तों ने छोड़ा साथ, बिल्कुल अकेली हो गई थीं मनीषा कोइराला, खुद बताई कहानी

बॉलीवुड चुस्कीसलमान खान के सपोर्ट में आईं एक्स गर्लफ्रेंड, बिश्नोई समाज से मांगी माफी; बोलीं- सलमान को नुकसान पहुंचाने...

बॉलीवुड चुस्कीगौहर खान की टीम के साथ BMC अधिकारियों की झड़प, एक्ट्रेस के बेटे की बर्थडे पार्टी की सजावट को तोड़ा; देखें

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीChandu Champion Poster Out: लाल लंगोट में नजर आए कार्तिक आर्यन, 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट लुक ने उड़ा दिया गर्दा

बॉलीवुड चुस्कीदिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे जैकी श्रॉफ, खुद की नकल करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, जानें क्या है मामला?

बॉलीवुड चुस्कीArmaan Malik: नई यात्रा की शुरुआत, जहां से सब कुछ शुरू होता..., अरमान मलिक ने कहा

बॉलीवुड चुस्कीसंजय कपूर के एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर के बारे में पत्नी महीप ने खुलकर की बात, कहा- वो नहीं चाहते कि बेटी शनाया संग कुछ ऐसा हो

बॉलीवुड चुस्कीबोमन ईरानी ने अपने क्रिएटिव होम बैनर 'ईरानी मूवीटोन' की दुनिया की एक झलक साझा की