लाइव न्यूज़ :

डॉ. एस.एस. मंठा का ब्लॉग: नकारात्मक राजनीति छोड़नी होगी

By डॉ एसएस मंठा | Published: February 19, 2020 6:54 AM

भाजपा के लिए सबक यह है कि उसके रणनीतिकारों को अपनी रणनीति पर दुबारा विचार करना चाहिए. शुरुआत तो उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘सबका विश्वास’ के नारे के साथ अच्छी की थी, लेकिन फिर उस दिशा में बढ़ने से उन्होंने अपने आपको रोक लिया.

Open in App

भारतीय राजनीति में हाल ही में संपन्न दिल्ली के विधानसभा चुनावों से जो परिपक्वता देखने को मिली है वह सराहनीय है. दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय भारत के सभी शहरों की तुलना में अधिक है और औसत साक्षरता दर वर्ष 2019 के आंकड़ों के अनुसार पुरुषों में 90 प्रतिशत तथा महिलाओं में 70 प्रतिशत है. एक ऐसे चुनाव में, जिसमें उन्माद चरम सीमा पर पहुंच गया था, लोगों ने साबित कर दिया कि लोकतंत्र अभी भी जीवित है. नकारात्मक राजनीति को लोगों ने नकार दिया. अति राष्ट्रवाद और धर्म आधारित राजनीति को स्वीकार नहीं किया. वास्तव में ‘आम आदमी’ की वापसी हुई है. राजेश खन्ना पर फिल्माया गया मशहूर गीत ‘ये जो पब्लिक है सब जानती है’ इससे बेहतर और कहीं फिट नहीं हो सकता.

 इस चुनाव में प्रत्येक के लिए सबक है. भाजपा के लिए सबक यह है कि उसके रणनीतिकारों को अपनी रणनीति पर दुबारा विचार करना चाहिए. शुरुआत तो उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘सबका विश्वास’ के नारे के साथ अच्छी की थी, लेकिन फिर उस दिशा में बढ़ने से उन्होंने अपने आपको रोक लिया. जरूरी नहीं है कि राष्ट्रवाद का मुद्दा हमेशा काम करे. जब देश के युवा रोजगार की तलाश में होते हैं और वह उन्हें नहीं मिलता तो वे अपनी असफलताओं और दुर्भाग्य के विश्वसनीय कारणों की तलाश करते हैं. राष्ट्रवाद और धर्म का मुद्दा खाली पेट काम नहीं करता है.

एक ऐसी पार्टी, जिसने करीब आठ माह पहले ही हुए लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल की हो, अगर विधानसभा चुनाव में दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचती तो निश्चित रूप से उसे आत्मनिरीक्षण करना चाहिए. नकारात्मक राजनीति में शामिल होने के बजाय अगर पार्टी के कर्ता-धर्ता और रणनीतिकार विकास के मुद्दे को लेकर चलते तो परिणाम निश्चित रूप से इससेभिन्न होता.

दिल्ली के चुनाव ने राजनीतिक दलों को काम करने के लिए नई राह सुझाई है. पहली बात तो यह कि दो ध्रुवीय या द्विदलीय प्रणाली सफलता की दृष्टि से बेहतर होती है. यह जरूरी है कि गठबंधन पहले ही बन जाएं ताकि मुकाबले सीधे हों. दिल्ली के मामले में कांग्रेस ने अगर बेहतर प्रदर्शन किया होता तो उसका फायदा सीधे भाजपा को होता. वहां कांग्रेस के संपूर्ण सफाये ने वास्तव में आम आदमी पार्टी को भारी जीत हासिल करने में मदद की है.

टॅग्स :दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतबीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की बैठक आज, एन चंद्रबाबू नायडू ने सभी टीडीपी सांसदों को दिए शामिल होने के निर्देश

भारतआज बेंगलुरु कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, क्या है कर्नाटक बीजेपी द्वारा दायर मानहानि का मामला?

भारतLok Sabha Election Results 2024: रिकॉर्ड अंतर से जीते ये लोकसभा उम्मीदवार, बीजेपी के शंकर लालवानी टॉप पर

भारतLok Sabha polls final result: बीजेपी ने जीतीं 240 सीटें, कांग्रेस के खाते में आईं 99 सीटें; किसने कितनी सीटों पर किय कब्जा, देखें पूरी लिस्ट

भारतLok Sabha Election Results 2024: वो राज्य जहां बीजेपी और उसके सहयोगियों को इंडिया ब्लॉक के खिलाफ करना पड़ा हार का सामना

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिसरकार की प्राथमिकताओं में नहीं किसानों की समस्याएं, राष्ट्रीय किसान मंच के अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने कहा

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास