लाइव न्यूज़ :

शाओमी लाया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

By रजनीश | Published: July 25, 2020 6:05 PM

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी फोन के अलावा स्पीकर, ईयरफोन, पॉवरबैंक, लैपटॉप, वाटर प्यूरिफायर तक बनाती है। कंपनी अपने सभी प्रॉडक्ट को बाजार के हिसाब से बहुत ही प्रतिद्वंदी कीमत में लॉन्च करती है।

Open in App
ठळक मुद्देनाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट के सबसे सस्ते प्रॉडक्ट में से एक होगा। शाओमी के इस स्कूटर में 400W का मोटर दिया गया है जो 40Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25KM है।  ब्रेकिंग

बेहतरीन कीमत में शानदार परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन के जरिए देशभर में पहचान बनाने वाली कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने अब नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। नाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने सबसे पहले अपने घरेलू बाजार चीन में उतारा है। 

शाओमी स्मार्टफोन के अलावा भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट बनाती है। अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के जरिए कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में भी अपनी दावेदारी पेश करेगी।

नाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट के सबसे सस्ते प्रॉडक्ट में से एक होगा। इसकी कीमत 3,599 युआन करीब 38,000 रुपये है। अपनी कीमत के चलते यह स्कूटर इस सेगमेंट के अन्य प्रॉडक्ट्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। कंपनी भी युवाओं को इस स्कूटर की तरफ आकर्षित करना चाहती है।

मोटर/पावरपहले से चले आ रहे पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों में जो महत्व उनके इंजन का होता है ठीक उसी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की जान उनका मोटर है। शाओमी के इस स्कूटर में 400W का मोटर दिया गया है जो 40Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25KM है। 

ब्रेकिंगएक बार फुल चार्ज होने के बाद इसकी मदद से 35 किमी की दूरी तय कर सकते हैं। चीन में इस स्कूटर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। स्कूटर में सिंगल डिस्क ब्रेक फ्रंट के लिए और ड्रम ब्रेक रियर के लिए दिए गए हैं।

बैटरीइलेक्ट्रिक वाहनों का ईंधन उनकी बैटरी है। शाओमी का यह बजट स्कूटर रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। यानी आप इसे कहीं भी कैरी कर सकते हैं या चार्जिंग के लिए एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट तक आसानी से ले कर जा सकते हैं। 

बात करें इस स्कूटर के भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में तो कंपनी अन्य देशों में इसे लॉन्च करेगी या नहीं इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि शाओमी भारत में स्मार्टफोन के अलावा लैपटॉप, वॉटरप्यूरिफायर सहित कई अन्य प्रॉडक्ट बेचता है। इसलिए संभावना है कि कंपनी शायद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में भी लॉन्च करे। 

टॅग्स :इलेक्ट्रिक स्कूटरइलेक्ट्रिक व्हीकल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Transport: 500 करोड़ रुपये की नई योजना, कल से शुरू और 31 जुलाई को खत्म, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

कारोबारEV Fast Charger: जेटवर्क को मिला इंडियन ऑयल का सबसे बड़ा ऑर्डर, भारत में 1400 से भी ज़्यादा फास्ट ईवी चार्जर सेटअप की जिम्मेदारी, जानें असर

भारतनितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

कारोबारमोदी सरकार ने बंद की सब्सिडी, सात इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों को 9000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान, एसएमई‍वी ने मंत्री को पत्र लिखा, बचा लिजिए नहीं तो बर्बाद होंगे!

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें