लाइव न्यूज़ :

मर्सिडीज बेंज ने एस-क्लास कार में दिया ऐसा फीचर, बन गई दुनिया की पहली कार

By रजनीश | Published: July 27, 2020 10:14 AM

सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए सरकार ने सभी कारों में एयरबैग देना अनिवार्य कर दिया है। लेकिन कुछ कार निर्माता कंपनियां उससे भी आगे बढ़कर और ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देकार निर्माता कंपनियां एयरबैग तो देती हैं लेकिन पीछे बैठे यात्रियों को साइड एयरबैग से ही काम चलाना होता है।मर्सिडीज एस-क्लास में रियर-सीट एयरबैग को फ्रंट से कार क्रैश होने की स्थिति में पीछे बैठे यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने इस बात की पुष्टि की है कि उसकी आने वाली एस-क्लास लग्जरी सेडान कार में रियर-सीट में एयरबैग दिए जाएंगे। Mercedes Benz S-Class के रियर-सीट में दिए जाने वाले एयरबैग पीछे बैठे यात्रियों को भी दुर्घटना के दौरान बचाने में मदद करेंगे। इसी के साथ मर्सिडीज की एस-क्लास दुनिया की पहली कार होगी जिसमें रियर-सीट यात्रियों के लिए एयरबैग की सुविधा होगी। 

मर्सिडीज-बेंज आधिकारिक तौर पर 2 सितंबर को 2021 मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास से पर्दा उठाएगी। कंपनी ने हाल के दिनों में अपनी इस सेडान कार के बारे में कुछ जानकारी का खुलासा किया है। रियर-सीट एयरबैग के बारे में ताजा जानकारी बताती है कि एस-क्लास की कार टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स के मामले में बड़ी उपलब्धी होगी। 

मर्सिडीज एस-क्लास में रियर-सीट एयरबैग को फ्रंट से कार क्रैश होने की स्थिति में पीछे बैठे यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से डिजाइन किया गया है। इसमें चाइल्ड सीट, वैकल्पिक बेल्ट बैग और इनफ्लेटेबल सीट बेल्ट भी होंगे। 

मर्सिडीज-बेंज की तरफ से जारी की गई तस्वीरों से पता चलता है कि रियर-सीट एयरबैग फ्रंट सीट के पिछले हिस्से में लगे हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है रियर-सीट एयरबैग को यू-आकार में रखा गया है। कंपनी के मुताबिक एयरबैग का यह विशेष आकार यात्रियों को अधिक सुरक्षित रखने में मदद करेगा। 

इस लेटेस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी के अलावा, 2021 Mercedes-Benz S-Class में नया प्री-सेफ इंपल्स साइड फंक्शन सिस्टम भी मिलेगा। यह साइड इम्पेक्ट का पता लगाने और कार सवारों की सुरक्षा के लिए रडार सेंसर का इस्तेमाल करता है। यह सिस्टम किसी साइड इम्पेक्ट की स्थिति में सामने वाले यात्रियों को वाहन के केंद्र की ओर ले जाने के लिए सीटों में एयर कुशन का उपयोग करता है। 

पूरी कार को ऊपर उठाने के लिए एक साथ ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल सस्पेंशन भी दिया गया है जिससे की दुर्घटना के समय कार के भीतर बैठे लोगों पर पड़ने वाले प्रभाव को लोअर स्ट्रक्चर के जरिए मोड़ दिया जाए। 

मर्सिडीज-बेंज का कहना है कि उसने खुद के एक्सीडेंट रिसर्च से मिलने वाली जानकारी के आधार पर कार के सुरक्षा उपायों को डेवलप किया है। "रियल लाइफ सेफ्टी" फिलोसॉफी अक्सर कानूनी सुरक्षा आवश्यकताओं से परे होता है। इससे नवाचारों का उत्पादन होता है जिससे कार सवारों और सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की सुरक्षा बढ़ती है। एस-क्लास कार में 5 स्क्रीन होंगी। दो स्क्रीन सामने वाले यात्रियों के लिए हैं और बाकी तीन पीछे के लोगों के लिए। 

टॅग्स :मर्सिडीज़ बेंज़ एस क्लासकाररोड सेफ्टी
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

क्राइम अलर्टBengaluru: 4 माह में सड़क दुर्घटना से 310 लोगों की हुई मौत, ट्रैफिक पुलिस की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

भारतब्लॉग: सड़कों को सुधारने के साथ दुर्घटनाएं रोकना भी जरूरी

बॉलीवुड चुस्कीपंकज त्रिपाठी के घर पसरा मातम; सड़क दुर्घटना में जीजा की मौत, बहन की हालत गंभीर

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें