लाइव न्यूज़ :

महिंद्रा की इस कार की बिक्री पर अमेरिका में लगी रोक, जानिए पूरा मामला

By रजनीश | Published: June 15, 2020 1:34 PM

वाहन निर्माता कंपनियों के बीच एक दूसरे की डिजाइन चोरी को लेकर आरोप लगाने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल ही में होंडा ने हीरो इलेक्ट्रिक पर एक स्कूटर के डिजाइन चोरी का आरोप लगाया था।

Open in App
ठळक मुद्देअमेरिका के एक व्यापार नियामक ने महिंद्रा को फिएट कंपनी के मालिकाना हक वाले ब्रांड जीप (Jeep) के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के उल्लंघन का दोषी माना है। महिंद्रा इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन के फैसले के खिलाफ अपील करेगी। इसके साथ ही कंपनी फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर करने पर भी विचार कर रही है।

वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की ऑफ रोडर व्हीकल महिंद्रा रॉक्सर (Mahindra Roxor) की बिक्री पर अमेरिका में रोक लगा दी गई है। अमेरिका में इस कार की लॉन्चिंग के बाद से ही महिंद्रा और फिएट क्रिश्लर (Fiat Chrysler) ऑटोमोबाइल के बीच कानूनी विवाद चल रहा था। 

ईटी की खबर के मुताबिक अमेरिका के एक व्यापार नियामक ने महिंद्रा को फिएट कंपनी के मालिकाना हक वाले ब्रांड जीप (Jeep) के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के उल्लंघन का दोषी माना है। 

इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन ने गुरुवार को जारी एक फैसले में कहा कि महिंद्रा की ऑफ रोड यूटिलिटी व्हीकल रॉक्सर ने फिएट के जीप रैंगलर के "ट्रेड ड्रेस" का उल्लंघन किया है। 

इससे पहले एक पुराने फैसले में महिंद्रा को इसका दोषी ठहराया गया था। उसी फैसले को ट्रेड कमिशन ने सही ठहराया है। कोर्ट ने अमेरिका में रॉक्सर किट्स के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

डिजाइन चोरी का आरोपमहिंद्रा ने इस बारे में शेयर बाजार को भी जानकारी दी है। महिंद्रा का कहना है कि इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन (ITC0 ने प्रशासकीय कानून के न्यायाधीश के फैसले को सही ठहराया है। 

फैसले में कहा गया कि महिंद्रा के ऑफ-रोड यूटिलिटी वाहन रॉक्सर ने फिएट क्रिसलर की जीप रैंगलर के ट्रेड ड्रेस की नकल कर बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन किया है।

महिंद्रा ने क्या कहामहिंद्रा ने खुद के बचाव में कहा कि कंपनी और अमेरिकी अनुषंगी महिंद्रा ऑटोमोटिव नॉर्थ अमेरिका (MNA) ने रॉक्सर में जीप के ट्रेड ड्रेस की नकल नहीं की है। 

महिंद्रा इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन के फैसले के खिलाफ अपील करेगी। इसके साथ ही कंपनी फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर करने पर भी विचार कर रही है।

महिंद्रा रॉक्सर ऑफ-रोड में एक 2.5 लीटर 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 62 bhp का पावर जेनरेट करता है। यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। बीते दिनों होंडा ने भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक पर एक स्कूटर के डिजाइन चोरी का आरोप लगाया था। आपको बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक दोनों अलग कंपनियां हैं।

टॅग्स :महिंद्राफिएटजीप
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

कारोबारमहिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज में KYC के जरिए हुआ फ्रॉड, अब शेयरों में भी आई गिरावट

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

कारोबारमैथ्यू हैडन ने एसयूवी की चाभी ग्राहक को सौंपी, स्कीम के तहत मिला क्रिकेटर से मिलने का मौका

कारोबारआनंद महिंद्रा के चाचा केशब महिंद्रा का 99 वर्ष की आयु में निधन, लगभग 5 दशकों तक संभाली महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप की कमान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें