लाइव न्यूज़ :

ऐसी शानदार कारें जो सिर्फ पाकिस्तान में ही बिकती हैं, भारत में देखने को भी नहीं मिलती

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 26, 2019 2:06 PM

पाकिस्तान की आबादी भी भारत के मुकाबले काफी कम है। इसके चलते वहां गाड़ियों की मांग भी भारत के मुकाबले कम है। लेकिन कई कंपनियों की कई ऐसी कारें हैं जो पाकिस्तान में तो फर्राटे भर रही हैं लेकिन भारत में नहीं...

Open in App

भारत की कार इंडस्ट्री पाकिस्तान से काफी बड़ी है फिर भी कई कारें ऐसी हैं जो सिर्फ और सिर्फ पाकिस्तान में ही मिलती हैं। भारत में वो कार मिल ही नही सकती। तो चलिए जानते हैं ऐसी कारों के बारे में जो पाकिस्तान में तो लंबे समय से हैं लेकिन इंडिया में नही हैं....

Toyota Avanzaटोयोटा अवांजा एमपीवी कैटेगरी की इनोवा से छोटी कार है। इसका साइज भारत में उपलब्ध मारुति की अर्टिगा के आसपास है। लेकिन यह कार सिर्फ पाकिस्तान में मिलती है। इस कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। टोयोटा अवांजा एमपीवी कैटेगरी में साउथ ईस्ट एशियन मार्केट में काफी लोकप्रिय कार है। यह एक 7 सीटर कार है।

Suzuki Jimnyमारुति की जिप्सी काफी लोकप्रिय कार जिम्नी भी सिर्फ पाकिस्तान में है। भारत में लोकप्रिय जिप्सी इसी पर आधारित थी। जिम्नी एक छोटी और मजबूत एसयूवी है। इसमें 4wd सिस्टम दिया गया है। इसमें भी जिप्सी वाला ही जी13 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जिम्नी 80 बीएचपी और 110एनएम का टॉर्क प्रदान करती है।

BMW M2जब बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज इंडिया के लिए तैयार होना बाकी है उससे भी पहले पूरे पाकिस्तान में इस कार के 2 सीरीज की पूरी रेंज उपलब्ध है। M2 कार बीएमडब्ल्यू के 1 सीरीज M कूपे का सक्सेसर है। यह कार फन-टू-ड्राइव है। इसमें 3.0 लीटर का स्ट्रेट सिक्स इंजन दिया गया है जो 370 बीएचपी का आउटपुट और 465 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है। 

Honda HR-Vहोंडा की HR-V कार होंडा की ही BR-V और CR-V के बीच के गैप को भरने वाला मॉडल है। यह भी एक ऐसी ही SUV है जो भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन पाकिस्तान में खूब बिक रही है। होंडा की यह HR-V कार ग्लोबल मार्केट में काफी सक्सेसफुल कार है। इसमें 1.5 लीटर iVTEC पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 118 बीएचपी की ताकत और 145 एनएम का टॉर्क देता है।यह भी पढ़ें: हीरो ने लॉन्च ही एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर, 2 साल के भीतर होगी 1 लाख की बचत

Kia Sportageकोरियन कार निर्माता कंपनी किया ने भारत में अब कार बेंचना शुरू किया है। पाकिस्तान में वह इससे पहले से कार बेंचती आ रही है। लेकिन भारत में उसने अभी भी वह कार नहीं उतारा जिस कार को वह ग्लोबल मार्केट में बेंचता है साथ ही पाकिस्तान में बेंचता आ रहा है। किया स्पोर्ट्ज ऐसी कार है जिसमें 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह कार 182 बीएचपी का आउटपुट देती है। इस कार का केबिन फीचर लोडेड है।

Kia Rioकिया की कार रियो फीचर से लैस कार है जो 1.2 लीटर और 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। 1.2 लीटर इंजन 83 बीएचपी का आउटपुट देता है जबकि 1.4 लीटर इंजन 99 बीएचपी का आउटपुट देता है।

Toyota Hiaceटोयोटा हायस एक बेहद ही लोकप्रिय लंबी वैन है। पाकिस्तान की कार मार्केट में यह काफी अच्छा प्रदर्शन भी कर रही है। कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में हायस बहुत ही लोकप्रिय है। इसमें 13 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं। पाकिस्तान में हायस 2.5 लीटर डीजल इंजन और 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बेची जा रही है। उम्मीद है कि टोयोटा की यह लग्जरी वैन जल्द ही भारत में आ सकती है।

Toyota Hiluxइस लाइन में सिर्फ कार और वैन ही नहीं बल्कि पिक-अप भी शामिल है। पिक-अप ट्रक भारत में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुए। यहां तक कि इसुजु ने वी-क्रॉस को भारत में लॉन्च किया लेकिन कुछ ही लोगों ने इसमें रुचि दिखाई। जबकि इसी कीमत की एसयूवी को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हिलक्स 2755 सीसी, फोर सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आता है। इसका आउटपुट 130पीएस और 420 एनएम का टॉर्क है। 

Toyota Rushयह एक स्मार्ट लुकिंग क्रॉसओवर है जो पाकिस्तान में काफी समय से बिक रही है लेकिन भारत में इस कार को लॉन्च नहीं किया गया है। 

टॅग्स :कारटोयोटाकिया मोटर्स कारपोरेशनहोंडा कार्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

कारोबारहुंडई ने लॉन्च किया क्रेटा का नया वर्जन 'फेसलिफ्ट', कंपनी ने शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये रखी

कारोबारOctober Total Vehicle Sales: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, अक्टूबर में 80679 वाहन बेचीं, जानें टोयोटा, एमजी मोटर और बजाज ऑटो का क्या रहा हाल

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!