लाइव न्यूज़ :

इन जगहों पर चलेंगे हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन, एनटीपीसी ने ऑर्डर किए कार और बस

By रजनीश | Published: April 27, 2020 6:25 PM

हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और कारों की खरीद के लिए यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें ग्रीन एनर्जी से फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा। 

Open in App
ठळक मुद्देहाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने का उद्देश्य मोबिलिटी सेगमेंट (गतिशीलता के साधन) को कार्बन उत्सर्जन से मुक्त करना है।टाटा मोटर्स ने जनवरी 2018 में पहली बार पुणे में अपनी हाइड्रोजन ईंधन आधारित सेल बस को प्रदर्शित किया था।

थर्मल पावर क्षेत्र की बड़ी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने नए प्रोजेक्ट की घोषणा की है। इस योजना के तहत कंपनी हाइड्रोजन ईंधन पर आधारित बसों का इस्तेमाल करेगी। इसके लिए NTPC ने ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) आमंत्रित किया है।

बयान के अनुसार ईओआई को एनटीपीसी की स्वामित्व वाली सहायक एनटीपीसी विद्युत निगम (NVVN) लिमिटेड द्वारा जारी किया गया है। इसके तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने लेह और दिल्ली में उपयोग के लिए 10 इलेक्ट्रिक बसों और हाइड्रोजन ईंधन चलित बसों को खरीदने का प्लान बनाया है।

हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और कारों की खरीद के लिए यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें ग्रीन एनर्जी से फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा। 

यह पहल मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी के सहयोग से की गई है। इसमें हाइड्रोजन को पैदा करने के लिए अक्षय ऊर्जा का भी उपयोग किया जाएगा और लेह और दिल्ली में पायलट परियोजनाओं के हिस्से के रूप में इसके भंडारण और वितरण सुविधाओं को विकसित करेगी। 

हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने का उद्देश्य मोबिलिटी सेगमेंट (गतिशीलता के साधन) को कार्बन उत्सर्जन से मुक्त करना है।

एनटीपीसी सार्वजनिक परिवहन के लिए पूरी तरह से ई-मोबिलिटी समाधान प्रदान करने, पब्लिक चार्जिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और राज्य/शहर परिवहन को इलेक्ट्रिक बसें प्रदान करने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहा है। 

इसके तहत अलग-अलग शहरों में 90 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन और इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स के लिए फरीदाबाद में बैटरी चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशन पहले ही चालू हो चुके हैं। बयान में कहा गया है कि अंडमान और निकोबार प्रशासन के लिए भी ई-बस मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है।

टाटा मोटर्स ने जनवरी 2018 में पहली बार पुणे में अपनी हाइड्रोजन ईंधन आधारित सेल बस को प्रदर्शित किया था जिसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सहयोग से 2 साल के टेस्ट रन के लिए हरी झंडी दिखाई गई थी।

टाटा की स्टार बस फ्यूल सेल बस है जो उत्सर्जन के नाम पर सिर्फ पानी हो हीट (गर्मी) का उत्पादन करती हैं। इससे जीरो एमिशन होता है।  

 

टॅग्स :फ्यूल एफिशिएंसी
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael-Hamas-War: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, मध्य पूर्व में चल रहे संकट से ईंधन की कीमतों को लेकर चिंता बढ़ी

कारोबारATF Price: अब सस्ता होगा हवाई सफर, जेट ईंधन की कीमत में हुई भारी कटौती

कारोबारजेट ईंधन की कीमत में हुई 2.2 फीसदी की कटौती, साल में दूसरी बार दर्ज की गई गिरावट

भारत40 फीसदी भारतीयों की स्वच्छ ईंधन तक पहुंच नहीं, हर पांचवां भारतीय खुले में शौच करता है, NFHS रिपोर्ट में खुलासा

हॉट व्हील्सपेट्रोल-डीजल और CNG नहीं अब HCNG से चलेंगी कार, बस, ट्रक, मिलेगा बेहतर माइलेज

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें