लाइव न्यूज़ :

अब आएगी सस्ती 'इनोवा', टोयोटा और मारुति मिलकर तैयार कर रहे हैं ये कार

By रजनीश | Published: May 10, 2020 10:19 AM

अर्टिगा और इनोवा के बीच वाले सेगमेंट की एमपीवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन देखने को मिल सकता है। इस इंजन को मारुति बाजार में दोबारा लाना चाहती है।

Open in App
ठळक मुद्देटोयोटा कंपनी मारुति की विटारा ब्रेजा आधारित दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। टोयोटा की इस नई कार को अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) नाम से लॉन्च किया जाएगा। सी-सेगमेंट एमपीवी कार दो मॉडल के साथ आएगी। सी-सेगमेंट MPV फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक दूसरे की बाजार और उत्पादन क्षमता को इस्तेमाल करने के लिए हाथ मिलाया है। ये दोनों कंपनियां पहले भी साझेदारी कर चुकी हैं। उसी समझौते के तहत टोयोटा ने बलेनो पर आधारित ग्लैंजा हैचबैक लॉन्च किया था। अब दोनों कंपनियां भारतीय बाजार के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट्स के लिए लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी से लैस कारों को तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। 

अब टोयोटा कंपनी मारुति की विटारा ब्रेजा आधारित दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। टोयोटा की इस नई कार को अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) नाम से लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा की यह नई एसयूवी अगस्त 2020 में लॉन्च हो सकती है। 

ICN की रिपोर्ट के मुताबिक अर्बन क्रूजर के अलावा, टोयोटा और सुजुकी की साझेदारी के तहत दो नए नए प्रॉडक्ट्स पर काम चल रहा है। ये दोनों नए प्रॉडक्ट्स ऑल-न्यू मिड साइज्ड SUV और ऑल-न्यू C-Segment MPV हैं। 

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक नई टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट SUV साल 2022 में लॉन्च होगी। जबकि टोयोटा-सी सेगमेंट मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) की सेल 2023 में शुरू होगी। इन दोनों ही कारों को टोयोटा के बिड़दी प्लांट में तैयार किया जाएगा। 

सी-सेगमेंट एमपीवी कार दो मॉडल के साथ आएगी। सी-सेगमेंट MPV फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इस कार को मारुति की अर्टिगा और इनोवा की क्रिस्टा के बीच रखा जाएगा। कहें तो यह नई एमपीवी महिंद्रा की मराजो के रेंज में आएगी। 

हालांकि अर्टिगा और इनोवा के बीच की एमपीवी कैटेगरी में काफी समय से कुछ बढ़िया देखने को नहीं मिला। इन दोनों कंपनियों के अलावा किआ मोटर्स, ह्युंडई और टाटा मोटर्स भी एमपीवी कैटेगरी को लेकर योजना बना रहे हैं। 

अर्टिगा और इनोवा के बीच वाले सेगमेंट की एमपीवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन देखने को मिल सकता है। इस इंजन को मारुति बाजार में दोबारा लाना चाहती है। इसके अलावा, मारुति 1.2 लीटर वाला नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी तैयार कर रही है। एमपीवी में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया सकता है।

टॅग्स :टोयोटामारुति सुजुकीमारुति सुजुकी अर्टिगाटोयोटा इनोवा क्रिस्टा
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

कारोबारFestive Season Motor Vehicles: 42 दिन के त्योहारी सीजन में मोटर वाहन की कुल बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 3793584, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग सबसे अधिक

कारोबारमारुति सुजुकी जनवरी 2024 से बढ़ाएगी कारों की कीमतें, कंपनी ने किया ऐलान

कारोबारOctober Total Vehicle Sales: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, अक्टूबर में 80679 वाहन बेचीं, जानें टोयोटा, एमजी मोटर और बजाज ऑटो का क्या रहा हाल

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!