लाइव न्यूज़ :

पल्सर और अपाचे के बाद अब इस बाइक से पेट्रोलिंग करती हुई दिखेगी पुलिस, दिए गए हैं 6-स्पीड गियर

By रजनीश | Published: July 26, 2020 2:19 PM

वाहन निर्माता कंपनियां जब अपने किसी वाहन को पुलिस विभाग को सौंपते हैं तो उनमें विभाग की जरूरतों के मुताबिक थोड़े बहुत बदलाव किए जाते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई पुलिस को दी जाने वाली सुजुकी जिक्सर SF 250 रेगुलर मॉडल जैसी ही हैं।इस बाइक के स्पेसिफिकेशन्स की तो इसमें पावर के लिए 249 सीसी, 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलिंडर, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है।

देशभर के अलग-अलग राज्यों की पुलिस को आपने अभी तक बजाज की पल्सर और टीवीएस की अपाचे बाइक से चलते देखा होगा। अब कुछ राज्यों की पुलिस आपको सुजुकी मोटरसाइकल की जिक्सर एसएफ 250 (Suzuki Gixxer SF 250) से पेट्रोलिंग करती दिखेगी। 

दरअसल सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने मुंबई पुलिस को 10 सुजुकी जिक्सर एसएफ 250 बाइक सौंपी है। कंपनी की तरफ से यह पहल सड़क सुरक्षा सीएसआर के रूप में की गई है। मुंबई पुलिस की तरफ से शामिल की गई इन नई मोटरसाइकिलों को शहर में पेट्रोलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कुछ महीनों पहले ही गुरुग्राम पुलिस ने भी 10 सुजुकी जिक्सर SF 250 मोटरसाइकिलों को अपने दस्ते में शामिल किया था। सूरत पुलिस भी पेट्रोलिंग के लिए सुजुकी मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल करती है। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के तहत सुजुकी कई पुलिस विभागों को बाइक्स की सप्लाई करती है।

मुंबई पुलिस को दी जाने वाली सुजुकी जिक्सर SF 250 रेगुलर मॉडल जैसी ही हैं। हालांकि, इनमें पुलिस डिपार्टमेंट की जरूरतों के हिसाब से कुछ एसेसरीज को शामिल किया गया है। जैसे पुलिस को दी जाने वाली जिक्सर एसएफ 250 के फ्रंट में एक बड़ा सा विंड शिल्ड दिया गया है जो कि आम पबल्कि के लिए मिलने वाली रेगुलर जिक्सर में नहीं दिया गया है।

बात करें इस बाइक के स्पेसिफिकेशन्स की तो इसमें पावर के लिए 249 सीसी, 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलिंडर, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। यह बाइक सुजुकी की ऑयल कूलिंग टेक्नॉलॉजी (SOCS) के साथ आती है। बाइक का इंजन 9000 आरपीएम पर 26.5PS की मैक्सिमम पावर और 7500 आरपीएम पर 22.6 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है।

सुरक्षा के लिए इसमें डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) फीचर दिया गया है। वहीं, सुजुकी जिक्सर SF 250 के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग, ऑयल डैम्प्ड टेलिस्कोपिक फॉर्क्स दिए गए हैं। रियर में स्विंग ऑर्म टाइप मोनो सस्पेंशन दिया है। बाइक का ग्राउंड क्लियरेंस 165 मिलीमीटर है और इसके सीट की ऊंचाई 800 मिलीमीटर है। सुजुकी जिक्सर एसएफ 250 की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1.76 लाख रुपये है।

टॅग्स :सुजुकी जिक्सरसुजुकी मोटरसाइकिलबाइक
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: बाइक से नहीं उतरा कस्टमर, धक्का लगाता रहा चालक, देखें वीडियो

ज़रा हटकेस्टंट करने के दौरान अचानक हवा में उड़ी बाइक, फेमस यूट्यूबर के एक्सीडेंट का दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को Harley-Davidson X440 के लिए 25,597 बुकिंग मिलीं

भारत'द बेंगलुरु किड' के नाम से मशहूर 13 साल के बाइक रेसर श्रेयस हरीश की हुई मौत, जानिए कैसे गई जान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें