लाइव न्यूज़ :

पुरानी यादें हो जाएंगी ताजा, इलेक्ट्रिक अवतार में आएगी 'चल मेरी लूना'

By रजनीश | Published: July 23, 2020 4:39 PM

बजाज ऑटो ने पिछले साल अपने आइकॉनिक ब्रैंड चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया। लूना की तरह ही बजाज चेतक स्कूटर की टैगलाइन 'हमारा बजाज' भी काफी पॉप्युलर रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देकाइनेटिक लूना अपने टू-इन-वन फीचर के लिए भी जानी जाती थी। उसमें दिए गए पैडल की मदद से तेल खत्म होने पर लूना को पैडल की मदद से भी चलाया जा सकता था।इलेक्ट्रिक लूना 1kW मोटर के साथ आ सकती है। पॉवर के लिए इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इलेक्ट्रिक लूना की रेंज की बात करें तो एक बार फुल चार्ज होने पर यह 70-80 किलोमीटर तक चलेगी।

साल 1980-90 के दशक में "चल मेरी लूना" प्रचार खूब लोकप्रिया हुआ और यह लोगों की जुबान पर भी खूब छाया। इसी लूना मोपेड के साथ ही काइनेटिक काफी लोकप्रिय भी हुई। अब खबर यह है कि एक बार फिर यह लूना बाजार में आने को तैयार है। 

हालांकि एक्सप्रेस ड्राइव के मुताबिक अब नई लूना इलेक्ट्रिक अवतार में आने की तैयारी में है। पुरानी लूना 50 सीसी इंजन के साथ आती थी और स्कूटर और स्कूटी की तरह ही यह भी गियरलेस होती थी। पुरानी लूना में पैडल भी दिया गया था जिसे ईंधन खत्म होने पर साइकल की तरह पैडल की मदद से भी चलाया जा सकता था। 

रिपोर्ट में कहा गया है काइनेटिक ग्रुप की सहायक कंपनी काइनेटिक ग्रीन लूना ब्रैंड को इलेक्ट्रिक अवतार में वापस लाने की तैयारी कर रही है। दरअसल भारतीय दो-पहिया इंडस्ट्री में समय के साथ होने वाले एमिशन नॉर्म्स में बदलाव के चलते हाई परफॉर्मेंस बाइक आने लगीं। अपने लेटेस्ट फीचर्स के चलते इन बाइक्स को काफी ज्यादा पसंद भी किया गया। धीरे-धीरे लूना की डिमांड कम होती गई और कंपनी ने साल 2000 में इसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया। 

पॉवर, रेंज, स्पीडरिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक लूना 1kW मोटर के साथ आ सकती है। पॉवर के लिए इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इलेक्ट्रिक लूना की रेंज की बात करें तो एक बार फुल चार्ज होने पर यह 70-80 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी।

इलेक्ट्रिक लूना की डिजाइन काफी हद तक ऑरिजिनल लूना की तरह रहेगी। इसमें LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, यूएसबी चार्जिंग और थम्ब स्टार्टर जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए जाएंगे। 

काइनेटिक ग्रीन ने नहीं किया स्पष्टकाइनेटिक ग्रीन ने आधिकारिक तौर पर फिलहाल इलेक्ट्रिक लूना की लॉन्चिंग को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। कंपनी का कहना कि इस समय उनका फोकस इलेक्ट्रिक साइकल और इलेक्ट्रिक रिक्शा पर है। एक्सप्रेस ड्राइव की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर भी विचार कर रही है।

आइकॉनिक ब्रैंड्स की इलेक्ट्रिक अवतार में हो रही वापसीलूना की वापसी की चर्चा इसलिए भी तेज है क्योंकि कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने बंद हो चुके मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर रहे हैं। कंपनियां उसके पुराने मॉडल के प्रति लोगों के लगाव को आकर्षित करने के लिए उनके लुक को आइकॉनिक बनाए रखने पर भी जोर देती हैं। 

बजाज ऑटो ने पिछले साल अपने आइकॉनिक ब्रैंड चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया। लूना की तरह ही बजाज चेतक स्कूटर की टैगलाइन 'हमारा बजाज' भी काफी पॉप्युलर रहा है। यह टैगलाइन भी लोगों को रट गई थी।

कीमतइलेक्ट्रिक लूना की ऑनरोड कीमत 50 हजार रुपये से कम रहने की उम्मीद है। बाजार में इलेक्ट्रिक मोपेड कैटेगरी में सिर्फ जेमोपाई मिसो है। इसके अलावा टेको इलेक्ट्रा साथी पर काम चल रहा है। ये मोपेड भी जल्द ही लॉन्च होगी। बाकी टीवीएस की मोपेड XL100 है लेकिन यह इलेक्ट्रिक नहीं है। 

टॅग्स :इलेक्ट्रिक व्हीकलइलेक्ट्रिक साइकिलइलेक्ट्रिक स्कूटर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Transport: 500 करोड़ रुपये की नई योजना, कल से शुरू और 31 जुलाई को खत्म, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

कारोबारEV Fast Charger: जेटवर्क को मिला इंडियन ऑयल का सबसे बड़ा ऑर्डर, भारत में 1400 से भी ज़्यादा फास्ट ईवी चार्जर सेटअप की जिम्मेदारी, जानें असर

भारतनितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

कारोबारमोदी सरकार ने बंद की सब्सिडी, सात इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों को 9000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान, एसएमई‍वी ने मंत्री को पत्र लिखा, बचा लिजिए नहीं तो बर्बाद होंगे!

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें