लाइव न्यूज़ :

FASTag: फास्टैग कल से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य, कहां से खरीदें, कैसे होगा रिचार्ज, जानिए सबकुछ

By विनीत कुमार | Published: February 14, 2021 9:58 AM

FASTag को अब दोपहिया छोड़ सभी वाहनों पर लगाना अनिवार्य होगा। FASTag खरीदने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। अगर आपने फास्टैग नहीं लगाया तो टोल प्लाजा पार करते हुए दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना देना पड़ेगा।

Open in App
ठळक मुद्देदोपहिया छोड़ सभी प्रकार के वाहनों के लिए 15 फरवरी से फास्टैग लगाना जरूरीअगर फास्टैग नहीं लगाया गया तो टोल प्लाजा पार करते हुए दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना देना पड़ेगारेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल होता है FASTag में, टोल प्लाजा पर नहीं लगेगी लंबी लाइन

FASTag: फास्टैग 15 फरवरी (सोमवार) से पूरे देश में अनिवार्य होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसकी समयसीमा 1 जनवरी से बढ़ाकर 15 फरवरी, 2021 कर दी थी। ऐसे में दोपहिया वाहनों को छोड़ सभी प्रकार के वाहनों के लिए सोमवार से फास्टैग लगाना जरूरी होगा। 

अगर फास्टैग नहीं लगाया गया तो चालक या गाड़ी मालिक को टोल प्लाजा पार करते हुए दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना देना पड़ेगा। ऐसे में आईए हम आपको बताते हैं कि फास्टैग क्या है, कैसे फास्टैग को खरीद सकते हैं, फास्टैग को खरीदने के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए और कैसे फास्टैग को गाड़ी पर लगावा सकते हैं।

FASTag: फास्टैग क्या होता है?

आसान भाषा में समझें तो फास्टैग एक प्रकार का टैग या स्टिकर होता है। यह किसी वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाना होता है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से विकसित किया गया है। 

ये टोल प्लाजा पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग कर वाहन को बिना रोके स्वचालित रूप से भुगतान एकत्र करता है। इस तकनीक के जरिए टोल प्लाजा पर लगे कैमरे स्टिकर के बार-कोड को स्कैन कर लेते हैं और टोल फीस अपने आप FASTag में रखी प्रीपेड बैलेंस के वॉलेट से कट जाती है।

FASTag: फास्टैग कहां से खरीदें?

FASTag लगाने का फायदा ये है कि आपके समय की बचत होगी। कैश के लेन-देन सहित टोल प्लाजा पर रूक कर लंबे लाइन में इंतजार करने के झंझट से भी मुक्ति मिलती है क्योंकि हर वाहन के टोल प्लाजा से गुजरते ही उससे टैक्स की राशि स्वत: कट जाती है।

FASTag जहां तक खरीदने की बात है तो इसके लिए कई विकल्प मौजूद हैं। इसे आप अमेजन एप, पेटीएम या फिर कई दूसरे बैंक से खरीद सकते हैं। साथ ही रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस के पॉइंट ऑफ सेल से भी फास्टैग ले सकते हैं। पूरे देश में करीब 30 हजार पॉइंट ऑफ सेल (PoS) पर फास्टैग उपलब्ध हैं।

FASTag को रिचार्ज कैसे करें और क्या है कीमत

FASTag की कीमत दो चीजों पर निर्भर है। सबसे पहले ये देखना जरूरी होगा कि आप किस वाहन के लिए फास्टैग खरीद रहे हैं। मसलन वो कार, जीप या वैन वगैरह है या फिर बस, ट्रक या दूसरे वाहन। 

साथ ही जिस बैंक से आप FASTag खरीद रहे हैं, उसकी भी कुछ अपनी नीतियां होंगी। इससे कीमतों में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग की कीमत 100 रुपए तय की है। इसके अलावा 200 रुपए की सिक्युरिटी डिपॉजिट है। 

FASTag के रिचार्ज की बात करें तो ये बहुत आसान है। इसे आप आसानी से किसी भी क्रेडिट, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा फोनपे, पेटीएम आदि से भी इसे रिचार्ड कराया जा सकता है।

कोई भी FASTag जारी होने के पांच साल बाद तक वैलिड रहता है। वहीं, जो बैलेंस आपने फास्टैग के वॉलेट में रखा है वो हमेशा सुरक्षित रहती है और फास्टैग की वैलिडिटी तक आप कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

FASTag खरीदने के लिए डॉक्यूमेंट

ड्राइवर के लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी जमा कर फास्टैग खरीदा जा सकता है। बैंक केवाईसी के लिए यूजर्स के पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी भी मांगते हैं।

साथ ही बताते चलें कि अगर आपने फास्टैग लगा लिया है और किसी टोल प्लाजा को पार करते हुए इसके वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो भी आप टोल प्लाजा पार कर सकते हैं। अगले रिचार्ज पर इसकी भरपाई कर ली जाएगी। यह सुविधा हालांकि कमर्शियल गाड़ियों को नहीं मिलेगी।

टॅग्स :फास्टैग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPaytm FASTag: पेटीएम का फास्टैग प्रयोग करने वाले यूजर 15 मार्च से पहले दूसरे प्लेटफॉर्म पर स्विच करें, NHAI ने सलाह जारी की

भारतFASTag KYC अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई, नई तारीख की घोषणा, जानें कैसे आसानी से फास्टैग को अपडेट किया जा सकता है

कारोबारRule Change: देश में आज से कई बदलाव, महत्वपूर्ण नियम 1 मार्च से प्रभावी, एलपीजी कीमत, जीएसटी, फास्टैग केवाईसी, बैंक बंद सहित कई चेंज, लिस्ट यहां देखें

भारतअगर आपके फास्टैग की KYC नहीं हुई है पूरी तो 31 जनवरी के बाद वह हो जाएगा निष्क्रिय

कारोबारNHAI FASTag: 2022 में फास्टैग के जरिए कुल टोल संग्रह 50855 करोड़ रुपये, जानें 2021 में क्या है आंकड़े

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें