लाइव न्यूज़ :

क्लास 6th के स्टूडेंट ने बना डाली हवा से चलने वाली बाइक, पेट्रोल, बैट्री की जरूरत खत्म!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 07, 2019 7:14 AM

इस बाइक को अद्वैत O2 नाम दिया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसके दोनों तरफ दो गैस टैंक लगे हुये हैं जिसकी मदद से यह बाइक चलती है। इससे न तो ध्वनि प्रदूषण होगा औऱ न ही वायु प्रदूषण।  

Open in App
ठळक मुद्देछात्र ने बताया कि यह एक प्रोटोटाइप इंजन है, जिसको वह ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर बेहतर बाइक के रूप में बनाने का प्रयास करेंगे।उन्होंने बताया कि बाइक की लागत, माइलेज और प्रति किमी खर्च का अभी आंकलन नहीं किया गया है। 

अभी तक आपने पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक देखी होगी लेकिन आप सोच भी नहीं सकते कि क्या हवा से भी बाइक चलती है। देहरादून में छठवीं कक्षा के छात्र ने हवा से चलने वाली बाइक तैयार की है। छात्र का नाम अद्वैत बताया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि उसने ऐसी बाइक बनाई है जिसे चलाने के लिये पेट्रोल या बैट्री की जरूरत नहीं है।

बाइक में टायरों में भरी जाने वाली हवा का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किया जाता है। छात्र का कहना है कि उसकी इस बाइक से प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। इस बाइक को बनाने का आइडिया कहां से आया इसके बारे में उसने बताया कि एक दिन वह अपने भाई के साथ गुब्बारा फुला रहा था तो एक हवा से भरा गुब्बारा गिर गया और दौड़ने लगा। अद्वैत को विचार आया कि जब हवा से गुब्बारा भाग सकता है तो बाइक क्यों नहीं। 

उन्होंने अपने पिता की मदद से पेट्रोल और डीजल इंजन पर प्रयोग किए लेकिन असफल रहे। इसके बाद उन्होंने एक नया इंजन तैयार करने की योजना बनाई। कई माह की मेहनत के बाद वह ऐसा इंजन तैयार करने में कामयाब रहे, जो पूरी तरह हवा से चलता है। अद्वैत कक्षा 6 में पढ़ता है जिसकी उम्र 11 साल बताई जा रही है।

इस बाइक को अद्वैत O2 नाम दिया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसके दोनों तरफ दो गैस टैंक लगे हुये हैं जिसकी मदद से यह बाइक चलती है। इससे न तो ध्वनि प्रदूषण होगा औऱ न ही वायु प्रदूषण।  

छात्र ने बताया कि यह एक प्रोटोटाइप इंजन है, जिसको वह ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर बेहतर बाइक के रूप में बनाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि बाइक की लागत, माइलेज और प्रति किमी खर्च का अभी आंकलन नहीं किया गया है। 

टॅग्स :फ्यूल एफिशिएंसीबाइक
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral Video: बाइक से नहीं उतरा कस्टमर, धक्का लगाता रहा चालक, देखें वीडियो

विश्वIsrael-Hamas-War: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, मध्य पूर्व में चल रहे संकट से ईंधन की कीमतों को लेकर चिंता बढ़ी

ज़रा हटकेस्टंट करने के दौरान अचानक हवा में उड़ी बाइक, फेमस यूट्यूबर के एक्सीडेंट का दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को Harley-Davidson X440 के लिए 25,597 बुकिंग मिलीं

भारत'द बेंगलुरु किड' के नाम से मशहूर 13 साल के बाइक रेसर श्रेयस हरीश की हुई मौत, जानिए कैसे गई जान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें