लाइव न्यूज़ :

अब आएगी कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार, MG मोटर का ये है तगड़ा प्लान

By रजनीश | Published: May 06, 2020 2:21 PM

एमजी जेडएस ईवी की बात करें, तो लॉकडाउन से पहले तक इसकी कुल बिक्री 400 यूनिट को पार कर गई थी और 3 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है।

Open in App
ठळक मुद्देएमजी मोटर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ देश में बैटरी असेंबली प्लांट लगाने पर काम कर रही है।इससे कंपनी को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत ज्यादा प्रतिस्पर्धी रखने में मदद मिलेगी। 

वाहन निर्माता कंपनी एमजी मोटर (MG Motor) ने सस्ती ईलेक्ट्रिक कार पर विचार कर रही है। इसे 'कॉस्ट इफेक्टिव ईवी' भी कहा जा रहा है। एमजी की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। 

हालांकि भारत में पहले से भी एमजी की एक इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) मौजूद है। लेकिन इसकी कीमत थोड़ा ज्यादा है। ऐसे में कंपनी कम रेंज वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसकी बैटरी होती है। ऐसे में एमजी मोटर्स देश में बैटरी असेंबली प्लांट लगाने पर भी विचार कर रही है। कंपनी के इस फैसले से इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में कड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा। 

एमजी मोटर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ देश में बैटरी असेंबली प्लांट लगाने पर काम कर रही है। इससे कंपनी को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत ज्यादा प्रतिस्पर्धी रखने में मदद मिलेगी। 

हालांकि, कंपनी पहले मार्केट डिमांड की समीक्षा करेगी, उसके बाद ही इंडियन मार्केट के लिए 'कॉस्ट इफेक्टिव ईवी' पर विचार करेगी। ग्राहकों के घर-ऑफिस और एमजी की डीलरशिप पर एसी और 50kW डीसी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए कंपनी पहले ही eChrargeBays के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है।

ZS EVएमजी जेडएस ईवी की बात करें, तो लॉकडाउन से पहले तक इसकी कुल बिक्री 400 यूनिट को पार कर गई थी और 3 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है। कंपनी साल 2020 खत्म होने तक 3-4 हजार ZS EV बेच लेना चाहती है।

टॅग्स :एमजी मोटरइलेक्ट्रिक कारइलेक्ट्रिक व्हीकल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Transport: 500 करोड़ रुपये की नई योजना, कल से शुरू और 31 जुलाई को खत्म, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

कारोबारEV Fast Charger: जेटवर्क को मिला इंडियन ऑयल का सबसे बड़ा ऑर्डर, भारत में 1400 से भी ज़्यादा फास्ट ईवी चार्जर सेटअप की जिम्मेदारी, जानें असर

भारतनितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

कारोबारएलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें