लाइव न्यूज़ :

कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, मिलते हैं कई तरह के बैटरी विकल्प, मात्र 3000 रुपये में करें बुक

By रजनीश | Published: July 20, 2020 9:55 AM

शुरुआत में इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े महंगे होते थे लेकिन जैसे जैसे टेक्नॉलॉजी विकसित होती जा रही है उसी तरह बेहतरीन परफॉर्मेंस और कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल भी मार्केट में आ रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देBGauss A2 कम-स्पीड वाला स्कूटर है और यह स्कूटर दो वेरिएंट- लेड एसिड और लिथियम आयन में उपलब्ध है।BGauss B8 तीन तरह के बैटरी वेरिएंट्स लेड-एसिड, लिथियम-आयन, और LI में उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिकल कम्पोनेंट बनाने वाली दिग्गज कंपनी RR Global के मालिकाना हक वाली BGauss ने अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स BGauss A2 और BGauss B8 की कीमत के बारे में आधिकारिक खुलासा किया है। इन दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को पिछले महीने पेश किया था। 

ये दोनों ही स्कूटर्स कई तरह के बैटरी पैक के साथ आते हैं। कंपनी ने इनको दो वेरिएंट में पेश किया है। आधिकारिक रूप से इन स्कूटर्स को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। 

BGauss A2 का बैटरी और पावरBGauss A2 कम-स्पीड वाला स्कूटर है और यह स्कूटर दो वेरिएंट- लेड एसिड और लिथियम आयन में उपलब्ध है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। BGauss A2 के दोनों वेरिएंट फुल चार्जिंग पर 110 किलोमीटर तक की दूरी तय करेंगे। 

BGauss A2 स्कूटर के लेड एसिड वेरिएंट में 22.3 AH लेड एसिड बैटरी और लिथियम आयन वेरिएंट में 1.29 KW लिथियम आयन बैटरी मिलती है। इसमें 250w का मोटर दिया गया है। A2 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लेड एसिड वेरिएंट में बैटरी को 5 से 6 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं 100 फीसदी चार्ज होने में यह 7 से 8 घंटे का समय लेती है। लिथियम आयन वेरिएंट की बैटरी 1 घंटा 45 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है, और 100 फीसदी चार्ज होने में 2 घंटे 15 मिनट का समय लगता है। 

BGauss A2 के फीचर्सBGauss A2 के दोनों वेरिएंट में 10-इंच अलॉय व्हीलस मिलते हैं। इस स्कूटर के लिथियम आयन और लेड एसिड दोनों वेरिएंट में आगे और पीछे 180 mm डिस्क ब्रेक दिया गया है। साथ ही दोनों वेरिएंट में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। BGauss A2 में साइड स्टैंड सेंसर, रिवर्स असिस्ट, USB चार्जिंग, एंटी-थेफ्ट अलार्म, रिमोट लॉक-अनलॉक और फाइंड योर वीइकल जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्कूटर में मोबाइल एप सपॉर्ट भी मिलता है। 

BGauss B8 की बैटरी और पावरBGauss B8 तीन तरह के बैटरी वेरिएंट्स लेड-एसिड, लिथियम-आयन, और LI में उपलब्ध है। तीनों मॉडल में 1.9 kW BLDC मोटर दिया गया है जो 95 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

B8 लीड-एसिड और लिथियम-आयन वेरिएंट फुल चार्ज पर 78 किलोमीटर की दूरी तय करता है। टॉप-स्पेक B8 LI मॉडल फुल चार्जिंग पर 70 किलोमीटर की रेंज देता है। चार्जिंग टाइम की बात करें तो, BGauss B8 LI और लिथियम आयन मॉडल को 3 घंटे में चार्ज किया जा सकता है जबकि लीड-एसिड मॉडल को चार्ज करने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है। 

BGauss B8 के फीचर्सBGauss B8 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। इसमें पुश-बटन स्टॉप / स्टार्ट, अलग-अलग राइडिंग मोड्स और रिवर्सिंग मोड दिए गए हैं। इसमें A2 वेरिएंट में मिलने वाली लगभग सभी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) प्रोविजन भी मिलता है। 

BGauss A2 और B8 दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और हाइड्रोलिक स्प्रिंग का उपयोग करते हैं जबकि ब्रेकिंग के लिए 180 mm डिस्क ब्रेक मिलता है। कीमतबात करें सबसे जरूरी मुद्दे की तो वो है इनकी कीमत। BGauss A2 लीड-एसिड वेरिएंट की कीमत 52,499 रुपये है जबकि A2 लिथियम-आयन वेरिएंट की कीमत 68,000 रुपये है। वहीं BGauss B8 लीड-एसिड मॉडल की कीमत 63,000 रुपये है, जबकि B8 लिथियम-आयन वेरिएंट की कीमत 83,000 रुपये है। इसके टॉप-स्पेक B8 LI वेरिएंट की कीमत 89,000 रुपये है। ध्यान दें ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं। 

इन दोनों ही स्कूटर्स की बुकिंग कंपनी ने शुरू कर दी है। इनको 3,000 की टोकन राशि देकर बुक किया जा सकता है। फिलहाल इस स्कूटर की बुकिंग बंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद और पनवेल शहरों के लिए हो रही है।

टॅग्स :इलेक्ट्रिक स्कूटरस्कूटरइलेक्ट्रिक व्हीकल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतनितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

कारोबारमोदी सरकार ने बंद की सब्सिडी, सात इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों को 9000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान, एसएमई‍वी ने मंत्री को पत्र लिखा, बचा लिजिए नहीं तो बर्बाद होंगे!

विश्ववीडियो: 3 हजार गाड़ियों को ले जा रही पानी वाले जहाज में लगी भीषण आग, 1 चालक दल के सदस्य की हुई मौत-कई घायल

कारोबारElectric Vehicle Lectrix EV: लेक्ट्रिक्स ईवी ने LXS G3.0 और LXS G2.0 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए, जानें खासियत और शुरुआती कीमत, 15 अगस्त से पहले खरीदने पर 5000 की छूट!

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें