लाइव न्यूज़ :

डोपिंग की दोषी पाई गईं धाविका झूमा खातून, प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन की वजह से लगा 4 साल का बैन

By भाषा | Published: April 25, 2020 5:26 PM

झूमा खातून के अलावा भारत के चार अन्य एथलीटों के नमूने भी मॉन्ट्रियल में जांच में पॉजिटिव पाये गए जो एनडीटीएल लैब में निगेटिव आए थे...

Open in App

मध्यम दूरी की धाविका (मिडल डिस्टेंस रनर) झूमा खातून पर एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के आरोप में चार साल का प्रतिबंध लगा दिया। दो साल पुराना डोपिंग का यह मामला एनडीटीएल पकड़ने में नाकाम रही थी। 

खातून का डोप नमूना 2018 में गुवाहाटी में राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैम्पियनशिप के दौरान लिया गया था। राष्ट्रीय डोप टेस्ट लेबोरेटरी (एनडीटीएल) द्वारा की गई जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई थी। खातून ने गुवाहाटी में 1500 और 5000 मीटर में कांस्य पदक जीता था। 

विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने इसके बाद कनाडा के मांट्रियल में स्थित लैब में नमूने की जांच कराई जो पॉजिटिव आया। अब उनके 29 जून 2018 से 21 नवंबर 2018 के बीच की प्रतियोगिताओं के परिणाम रद्द रहेंगे। भारत के चार अन्य एथलीटों के नमूने मॉन्ट्रियल में जांच में पॉजिटिव पाये गए जो एनडीटीएल लैब में निगेटिव आये थे। 

वाडा ने खातून के नतीजे एआईयू को दिये, जिसने उसे नवंबर 2018 में अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था। उसने हालांकि बताया कि उसने अनजाने में इस पदार्थ का सेवन किया है। 

एआईयू ने इस महीने की शुरुआत में उसे नोटिस जारी करके चार साल का प्रतिबंध झेलने या 13 अप्रैल से पहले अनुशासनात्मक ट्रिब्यूनल के सामने सुनवाई का अनुरोध करने में से एक विकल्प चुनने को कहा था। उसने चार साल का प्रतिबंध स्वीकार कर लिया।

टॅग्स :डोप टेस्टनाडाइंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

एथलेटिक्स अधिक खबरें

एथलेटिक्सटोक्यो ओलंपिकः पीवी सिंधु के कांस्य पदक जीतने के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी दी बधाइयां, जानिए अन्य लोगों ने क्या कहा

एथलेटिक्सMirabai Chanu ने रच दिया इतिहास, वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने वाली पहली ओलंपियन!

एथलेटिक्सपोल वॉल्टर डुप्लांटिस ने रच दिया इतिहास, तोड़ा सर्जेइ बुबका का 26 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

एथलेटिक्सआईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कर दिया साफ, टोक्यो ओलंपिक के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता

एथलेटिक्सपहलवान दीपक पूनिया को हॉस्पिटल से छुट्टी, घर में पृथक रहने की सलाह