लाइव न्यूज़ :

World Economic Forum 2023: 16 से 20 जनवरी तक होगा विश्व आर्थिक मंच 2023 का आयोजन, जानें क्या है बैठक का विषय

By मनाली रस्तोगी | Published: January 13, 2023 2:57 PM

इस बैठक का उद्देश्य कोविड-19 महामारी और यूक्रेन में युद्ध के मद्देनजर अनिश्चितता और नाजुकता को रोकने के लिए प्रणालीगत जोखिमों को दूर करना है।

Open in App
ठळक मुद्देस्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच 2023 की बैठक होनी है।16 से 20 जनवरी तक विश्व आर्थिक मंच की बैठक होगी।इसमें 52 राष्ट्र प्रमुखों के साथ-साथ 130 देशों से लगभग 2,700 हस्तियां शामिल होंगी।

दावोस: स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच 2023 की बैठक होनी है। 16 से 20 जनवरी तक विश्व आर्थिक मंच की बैठक होगी। भारत से उद्योग जगत व अन्य क्षेत्रों की लगभग 100 हस्तियों के अलावा कम से कम चार केंद्रीय मंत्रियों- मनसुख मांडविया, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी और आरके सिंह व तीन मुख्यमंत्रियों- योगी आदित्यनाथ, एकनाथ शिंदे और बीएस बोम्मई के इस सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।

भारतीय बिजनेसमैन के अलावा विश्व आर्थिक मंच 2023 में चार केंद्रीय मंत्री भाग लेने वाले हैं। इस बैठक का मनसुख मांडविया, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी और आरके सिंह भी हिस्सा बनेंगे। डब्ल्यूईएफ के 53वें वार्षिक सम्मेलन का विषय 'खंडित दुनिया में सहयोग' होगा और इसमें 52 राष्ट्र प्रमुखों के साथ-साथ 130 देशों से लगभग 2,700 हस्तियां शामिल होंगी।

ये विषय दुनिया के सामने सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों को संबोधित करने और अभिनव समाधानों को बढ़ावा देने के लिए होगा। इस बैठक का उद्देश्य कोविड-19 महामारी और यूक्रेन में युद्ध के मद्देनजर अनिश्चितता और नाजुकता को रोकने के लिए प्रणालीगत जोखिमों को दूर करना है।

सार्वजनिक-निजी सहयोग के माध्यम से दावोस फोरम 2023 का उद्देश्य आगे की सोच वाले समाधानों को आगे बढ़ाना और सबसे अधिक दबाव वाली वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना है।

विश्व आर्थिक मंच एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया, क्षेत्रों और उद्योगों के एजेंडा को आकार देने के लिए राजनीति, व्यापार, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ काम करता है। फाउंडेशन का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है, और इसे 1971 में एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। 

सम्मेलन में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय संसद के अध्यक्ष रॉबर्ट मेट्सोला, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-येओल, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल एम रामफोसा, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति अलैन बेरसेट और फिनलेंड की प्रधानमंत्री सना मारिन आदि हैं। 

सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालीन जॉर्जीवा, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक नगोजी ओकोन्जो इवेला, नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टनबर्ग और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधोनोम घेब्रेयेसुस भी भाग लेंगे। 

टॅग्स :विश्व आर्थिक मंच 2023विश्व आर्थिक मंचस्विट्जरलैंड
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वब्लॉग: यूक्रेन युद्ध में स्विट्जरलैंड का मध्यस्थता का प्रयास

विश्वस्विट्जरलैंड की संसद ने हिटलर के प्रतीक चिन्ह 'स्वस्तिक' पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया मतदान

विश्वRussia-Ukraine war: 15 और 16 जून को स्विटजरलैंड में होगा शांति सम्मेलन, भारत को भी आमंत्रित किया गया, युद्ध समाप्त करने के उपायों पर होगी बात

अन्य खेलNovak Breaks Roger Record: फेडरर का एक और रिकॉर्ड टूटा, जोकोविच ने मारी बाजी, एटीपी रैंकिंग इतिहास में सबसे उम्रदराज विश्व नंबर-1

विश्वभारत, EFTA ने मुक्त व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर, अगले 15 साल में 100 अरब डॉलर का निवेश मुमकिन

विश्व अधिक खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद