लाइव न्यूज़ :

ऑस्ट्रिया के चांसलर और वाइस-चांसलर का रूसी महिला के साथ वीडियो सामने आने के बाद गिर गई सरकार, जानिए पूरा मामला

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 28, 2019 2:21 PM

ऑस्ट्रियाई फ्रीडम पार्टी के नेता के रूसी लड़की के साथ लीक हुए वीडियो के बाद शुरू हुआ विवाद बढ़ता जा रहा है। इस स्कैंडल की वजह से ऑस्ट्रिया की मौजूदा सरकार गिर गई और ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज की विदाई हो गई।

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज के खिलाफ संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया। ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज की विदाई हो गई है। संसद के विशेष सत्र में बुलाए गए अविश्वास प्रस्ताव में सेबेस्टियन कुर्ज समर्थन हासिल नहीं कर पाए।

ऑस्ट्रिया में एक रूसी लड़की का वीडियो सरकार के लिए मुसीबत बन गया है। वीडियो के कारण एक सरकार को जाना पड़ा। 

ऑस्ट्रियाई फ्रीडम पार्टी के नेता के रूसी लड़की के साथ लीक हुए वीडियो के बाद शुरू हुआ विवाद बढ़ता जा रहा है। इस स्कैंडल की वजह से ऑस्ट्रिया की मौजूदा सरकार गिर गई और ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज की विदाई हो गई।

रूसी लड़की के साथ ऑस्ट्रियाई फ्रीडम पार्टी के नेता के लीक हुए वीडियो के बाद शुरू हुआ हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज के खिलाफ संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया। इस स्कैंडल की वजह से ऑस्ट्रिया की मौजूदा सरकार गिर गई है। 

ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज की विदाई हो गई

ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज की विदाई हो गई है। संसद के विशेष सत्र में बुलाए गए अविश्वास प्रस्ताव में सेबेस्टियन कुर्ज समर्थन हासिल नहीं कर पाए। उनके पूर्व सहयोगी फ्रीडम पार्टी और विपक्षी दल सोशल डेमोक्रेट्स ने अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया था। 

ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वेन डेर बेलन ने मौजूदा वाइस चांसलर हर्टविग लॉगर को अंतरिम नेता नियुक्त किया है। दरअसल ये पूरा विवाद तब शुरू हुआ, जब जर्मन मीडिया में एक वीडियो पब्लिश हुआ था। यह वीडियो गुपचुप तरीके से 2017 में स्पेन के द्वीप इबिसा में रिकॉर्ड किया गया था। 

यह 2017 में देश के अंदर हुए चुनाव से पहले का वीडियो है। जर्मन मीडिया में प्रसारित इस वीडियो के फुटेज में यह नजर आ रहा है कि फ्रीडम पार्टी के नेता और जर्मनी के मौजूदा सरकार में वाइस चांसलर रहे हेनिज क्रिश्चियन स्टार्के अपनी ही पार्टी के अहम नेता जोहान्ना गुडेनस के साथ बात कर हैं।

इस वीडियो में दोनों नेता एक रूसी महिला के साथ बैठे और ड्रिंक्स लेते भी देखे जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये महिला किसी रूसी बिजनेसमैन की भतीजी है। इस वीडियो में स्टार्के उस महिला से ऑस्ट्रियाई समाचार पत्र कोरेनेन जिटुंग में बड़ी हिस्सेदारी खरीदकर फ्रीडम पार्टी की मदद करने की अपील कर रहे हैं और इसके बदले में मदद देने की बात कर रहे हैं। 

इस वीडियो को किसने शूट किया है, इसका पता नहीं चल पाया है, लेकिन इसके सामने आने के कुछ ही घंटों के बाद कुर्ज ने स्टार्के को हटाने का फैसला लिया। स्टार्के को अपने पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा।  इसके बाद फ्रीडम पार्टी के दूसरे मंत्रियों ने भी इस्तीफ़ा दे दिया और इसके बाद से बाद सरकार अल्पमत में आ गई। ऑस्ट्रियाई पीपल्स पार्टी के प्रमुख सेबेस्टियन कुर्ज, आस्ट्रिया के ऐसे पहले चांसलर बन गए हैं, जिनकी सरकार अविश्वापस प्रस्ताव में गिर गई है। 2017 में वह महज 31 साल की उम्र में ऑस्ट्रिया के चासंलर बने। 

विपक्षी दलों ने दो अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था- एक तो कुर्ज के खिलाफ था और दूसरा सरकार के खिलाफ

संसद के अंदर विपक्षी दलों ने दो अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था- एक तो कुर्ज़ के ख़िलाफ़ था और दूसरा सरकार के ख़िलाफ़ और ये दोनों अविश्वास प्रस्ताव पास हो गए। हालांकि यूरोपीय संघ के रविवार को हुए चुनाव में कुर्ज़ को करीब 35 प्रतिशत मत मिले थे, लेकिन यह समर्थन सरकार बचाने के लिए नाकाफ़ी साबित हुआ। 

इसके साथ ही भ्रष्टाचार के एक मामले पर उनकी सरकार गिर गई। डिप्टी स्पीकर डोरिस बुयर्स ने कहा, ''विपक्षी सोशल डेमोक्रेट्स की ओर से लाया गया प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है। इसलिए वह संसद का विश्वास हार गए हैं।'' कुर्ज की कंजर्वेटिव पीपुल्स पार्टी की रविवार को यूरोपीय चुनाव में बड़ी जीत के एक दिन बाद उन्हें यह झटका लगा है।

संसद की विशेष बैठक के दौरान कुर्ज और उनकी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ। इस दौरान आधे से अधिक सांसदों ने अपना समर्थन वापस ले लिया। बतौर चांसलर उनका कार्यकाल सबसे छोटा रहा है। साथ ही कुर्ज युद्ध के बाद के दौर में ऑस्ट्रिया के पहले नेता हैं, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव में हार मिलने के बाद पद छोड़ना पड़ा है।     

 

 

 

 

 

 

टॅग्स :ऑस्ट्रियारूस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वMoscow Terror Attack: कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने वाले बंदूकधारी ‘इस्लामिक कट्टरपंथी’ हैं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- यूक्रेन भागने की कोशिश में 4 अरेस्ट

विश्वMoscow Terror Attack: 'क्या आप निश्चित हैं कि यह ISIS है?', रूस ने क्रोकस हॉल शूटिंग में आतंकवादी संगठन की भूमिका पर US से पूछा

विश्वMoscow Concert Hall Attack: मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल के तीन हमलावरों ने कबूला गुनाह, पूछताछ के दौरान आरोपियों की बेहरमी से हुई पिटाई

विश्वMoscow concert attack: अपने को तलाश रहे हैं प्रियजन, रूस में राष्ट्रीय शोक, शख्स ने कहा- मैं हर तरफ घूमा, पत्नी को खोजा, सभी से पूछा, मैंने तस्वीरें दिखाईं लेकिन...

विश्वMoscow concert attack: अंधाधुंध गोलीबारी में मृतकों की संख्या 150, 11 बंदूकधारी गिरफ्तार, देखें वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वSouth Africa Bus Crash: 164 फुट नीचे खाई में गिरी बस, आठ साल का बच्चा जीवित बचा, 45 लोगों की मौत, ईस्टर उत्सव में जा रहे थे...

विश्व"अनुचित और अस्वीकार्य": केजरीवाल की गिरफ्तारी पर यूएस की टिप्पणी पर भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

विश्वChinese Company: चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका, पांच नागरिकों के मारे जाने के दो दिन बाद खैबर पख्तूनख्वा में जलविद्युत परियोजना रोका, 2000 से अधिक श्रमिकों को हटाया

विश्वNirav Modi Luxury Apartment: लंदन में नीरव मोदी को लगेगा झटका, लग्जरी अपार्टमेंट ₹55 करोड़ में बिकने की संभावना, ब्रिटेन अदालत ने बिक्री को मंजूरी दी

विश्वIllinois stabbings News: इलिनोइस में चाकू से हमला, चार लोगों की मौत और सात अन्य जख्मी, 22 वर्षीय संदिग्ध पुलिस हिरासत में