लाइव न्यूज़ :

Russia-Ukraine War: रूस के सीमावर्ती शहर में यूक्रेन का हमला; 21 लोगों की मौत, 110 घायल

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 9:27 AM

रूस ने कहा कि नागरिकों पर हमले को "बख्शा नहीं जाएगा" और ब्रिटेन और अमेरिका पर कीव शासन को आतंकवादी हमले करने के लिए उकसाने का आरोप लगाया।

Open in App

Russia-Ukraine War:यूक्रेन के जवाबी हमले में रूस में कोहराम मच गया है। रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड पर भीषण गोलीबारी के कारण कम से कम 21 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 110 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि यह हमला रूसी सेनाओं द्वारा यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट और ड्रोन हमलों की लहरों के प्रतिशोध में था, जो 2022 के रूस-यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े हमलों में से एक है।

अगर लगातार बमबारी के शुरुआती दिनों को छोड़ दिया जाए। रूस ने यूक्रेन पर निर्दोष नागरिकों पर क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि ये हमला भुलाया नहीं जाएगा। 

रूस ने यूएन से की बैठक की मांग 

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक आपातकालीन बैठक की भी मांग की क्योंकि दूत वासिली नेबेंज्या ने दावा किया कि कीव ने एक खेल केंद्र, एक आइस रिंक और एक विश्वविद्यालय को निशाना बनाया। आतंकवादी हमले में हताहतों की संख्या बढ़ाने के लिए उन्होंने क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया।

समाचार रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा, "(यह) एक नागरिक लक्ष्य के खिलाफ जानबूझकर, अंधाधुंध हमला था।" यह देखना बाकी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन या यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की, जो रविवार को नए साल की पूर्व संध्या पर भाषण देने वाले हैं, हमले का जिक्र करते हैं या नहीं। फरवरी में दोनों देशों के बीच संघर्ष अपनी दूसरी सालगिरह पर पहुंच गया है।

गौरतलब है कि सीमावर्ती शहर बेलगोरोड पर यह हमला यूक्रेन के यह कहने के एक दिन बाद हुआ कि कई शहरों पर रूसी मिसाइल हमलों में कम से कम 40 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। यूक्रेनी अधिकारियों ने आगे कहा कि रूस ने शनिवार को उत्तर-पूर्वी शहर खार्किव को निशाना बनाकर ताजा हमले किए, जिससे और अधिक लोग हताहत हुए।

बेलगोरोड यूक्रेन की सीमा से लगभग 30 किलोमीटर (19 मील) दूर है और मास्को के अनुसार कीव की सेनाओं द्वारा अंधाधुंध गोलाबारी से बार-बार प्रभावित हुआ है।

बता दें कि फरवरी 2022 में चल रहे रूस-यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत के बाद से यह रूसी धरती पर सबसे घातक हमलों में से एक था। रूस के अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों में कम से कम तीन बच्चे शामिल हैं, जबकि 110 घायलों में 17 बच्चे शामिल हैं।

रूस के विदेश मंत्रालय, जिसने यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति की बार-बार निंदा की है, ने संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन पर "आतंकवादी कार्रवाइयों के लिए कीव शासन को उकसाने" का आरोप लगाया।

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादयूक्रेनरूसUN
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह