लाइव न्यूज़ :

इस देश में सभी लोगों को लग चुकी है टीके की पूरी खुराक, आठ महीने पहले बेहद खराब थे हालात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 02, 2021 8:32 AM

पुर्तगाल जल्द ही वृद्ध लोगों और चिकित्सकीय रूप से कमजोर समझे जाने वाले लोगों के लिए बूस्टर की पेशकश शुरू कर सकता है और उन्हें विश्वास है कि दिसंबर के अंत तक उन सभी को बूस्टर डोज दिया जा सकता है.

Open in App
ठळक मुद्देइस साल जनवरी तक पुर्तगाल कोविड-19 मरीजों से भरे हुए अस्पतालों, हजारों मौतों और टीकाकरण को सफल बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था.फरवरी में पूर्व पनडुब्बी स्क्वाड्रन कमांडर एडमिरल गौविया ई मेलोस को जिम्मेदारी सौंपे जाने के बाद चीजें काफी तेजी से बदलीं.बीते शुक्रवार को पुर्तगाल ने अपने लगभग सभी कोरोना वायरस प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया.

 वाशिंगटन: इस साल जनवरी तक कोविड-19 मरीजों से भरे हुए अस्पतालों, हजारों मौतों और टीकाकरण को सफल बनाने के लिए संघर्ष कर रहे पुर्तगाल में अब आठ महीने बाद कोई भी टीका लगवाने के लिए नहीं बचा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुर्तगाल ने अपनी 86 फीसदी यानी कि एक करोड़ से अधिक आबादी को पूरी तरह से टीकाकृत कर दिया है. इस तरह टीकाकरण के लिए योग्य लगभग 98 फीसदी आबादी (12 साल से अधिक उम्र) के सभी लोग पूरी तरह से टीकाकृत हो चुके हैं.

यह जानकारी पूर्व पनडुब्बी स्क्वाड्रन कमांडर एडमिरल गौविया ई मेलोस ने दी जिन्हें आठ महीने पहले सरकार ने यह जिम्मेदारी सौंपी थी.

यही कारण है कि बीते शुक्रवार को पुर्तगाल ने अपने लगभग सभी कोरोना वायरस प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया. नए मामलों में तेजी से गिरावट आई है जो कि एक दिन में लगभग 650 रह गई है और मौतों की संख्या भी नाममात्र रह गई है.

हालांकि, टीके की खेप हासिल करने में भाग्यशाली रहे कई पश्चिमी देशों में टीकाकरण की उच्च दर के बावदूद 20 फीसदी से अधिक आबादी टीकाकृत नहीं हो पाई है. ऐसे में वे देश देखना चाहते हैं कि पूरी तरह टीकाकरण होने के बाद पुर्तगाल में क्या होता है.

वहीं, डेल्टा और कोरोना वायरस के नए रूपों के कारण चिंता अभी भी बरकरार है यही कारण है कि एडमिरल गौविया ई मेलो ने कहा कि पुर्तगाल जल्द ही वृद्ध लोगों और चिकित्सकीय रूप से कमजोर समझे जाने वाले लोगों के लिए बूस्टर की पेशकश शुरू कर सकता है और उन्हें विश्वास है कि दिसंबर के अंत तक उन सभी को बूस्टर डोज दिया जा सकता है.

बता दें कि, पुर्तगाल में वाम दलों की अल्पसंख्यक सरकार है और टीका आने पर आम जनता के बीच काफी भ्रांतियां थीं. हालांकि, फरवरी में एडमिरल मेलोस को जिम्मेदारी सौंपे जाने के बाद चीजें काफी तेजी से बदलीं. 

टॅग्स :कोरोना वायरसPortugal
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान