लाइव न्यूज़ :

रोहिंग्या शरणार्थियों ने फेसबुक पर 113 खरब रुपये का मुकदमा किया, उनके खिलाफ हेट स्पीच रोकने में नाकाम रहने का आरोप

By विशाल कुमार | Published: December 07, 2021 3:03 PM

सोमवार को दायर मुकदमे में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट की निगरानी में कंपनी की विफलताओं और प्लेटफॉर्म के डिजाइन ने रोहिंग्या समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक दुनिया की हिंसा में योगदान दिया।

Open in App
ठळक मुद्देम्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों ने फेसबुक पर हेट स्पीच पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया।फेसबुक की व्हिसिलब्लोअर फ्रांसेस ह्यूगेन द्वारा किए गए खुलासे का भी जिक्र।जातीय हिंसा के बाद 730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़कर भागना पड़ा था।

कैलिफोर्निया:म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों ने उनके खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाले रोहिंग्या विरोधी हेट स्पीच पर कार्रवाई न करने को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म (पहले फेसबुक) पर 113 खरब रुपये का मुकदमा दायर किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सोमवार को दायर मुकदमे में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट की निगरानी में कंपनी की विफलताओं और प्लेटफॉर्म के डिजाइन ने रोहिंग्या समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक दुनिया की हिंसा में योगदान दिया।

मुकदमे में फेसबुक की व्हिसिलब्लोअर फ्रांसेस ह्यूगेन द्वारा किए गए खुलासे का भी जिक्र है जिसमें उन्होंने बताया है कि कंपनी उन देशों में अपमानजनक सामग्री की निगरानी नहीं करती है जहां इस तरह के भाषण से सबसे अधिक नुकसान होने की संभावना है।

इसी से जुड़ी एक कार्रवाई में ब्रिटिश वकीलों ने फेसबुक के लंदन कार्यालय को भी एक नोटिस भेजा है।

मेटा ने कहा- तख्तापलट के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम से सेना को प्रतिबंधित किया

मेटा ने कहा है कि म्यांमार में गलत सूचना और नफरत को रोक पाने में वह बहुत धीमा था और उसने 1 फरवरी के तख्तापलट के बाद फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम से सेना पर प्रतिबंध लगाने सहित, इस क्षेत्र में अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर नकेल कसने के लिए कदम उठाए हैं।

फेसबुक ने कहा है कि वह धारा 230 नामक अमेरिकी इंटरनेट कानून द्वारा यूजर्स द्वारा पोस्ट की गई सामग्री पर दायित्व से सुरक्षित है, जिसमें कहा गया है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तीसरे पक्ष द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं हैं। 

हालांकि, शिकायत में कहा गया है कि अगर धारा 230 को बचाव के तौर पर उठाया जाता है तो यह दावों पर बर्मा (म्यांमार का पूर्ववर्ती नाम) के कानून लागू करने की मांग करती है।

बता दें कि, अमेरिकी अदालतें उन मामलों में विदेशी कानून लागू कर सकती हैं जहां कंपनियों द्वारा कथित नुकसान और गतिविधि अन्य देशों में हुई हो।

730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़ना पड़ा

अगस्त 2017 में म्यांमार के रखाइन प्रांत में सेना द्वारा किए गए जातीय हिंसा के बाद 730,000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश और भारत सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भागना पड़ा.

शरणार्थियों ने सेना पर सामूहिक हत्याओं और बलात्कार और गांवों को जलाने का आरोप लगाया।

'फेसबुक ने हेट स्पीच को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई'

2018 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार जांचकर्ताओं ने कहा कि फेसबुक के उपयोग ने हिंसा को बढ़ावा देने वाले हेट स्पीच को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय भी क्षेत्र में अपराधों के आरोपों को लेकर एक मुकदमा चला रहा है।

सितंबर में, एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने फेसबुक को म्यांमार में रोहिंग्या विरोधी हिंसा से जुड़े खातों के रिकॉर्ड जारी करने का आदेश दिया, जिसे सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने बंद कर दिया था।

टॅग्स :रोहिंग्या मुसलमानफेसबुकमेटाम्यांमारUS
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral News: जोश में युवाओं को मोटिवेशनल भाभी से हुआ प्यार

भारतखतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट, अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि

भारतव्हाट्सएप ने भारत में लगभग 80 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, 1 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच की कार्रवाई

क्राइम अलर्टमरा नहीं जिंदा है गोल्डी बराड़; अमेरिकी पुलिस ने बताया सच, हत्या की अफवाहों को नकारा

भारतव्हाट्सएप बनाम भारत सरकार: वे कौन से मुद्दे हैं जिन्हें लेकर है टकराव, क्या हैं सरकार के तर्क, यहां जानिए

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह