लाइव न्यूज़ :

Israel–Hamas war: इजरायली हमलों में गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल अल-शिफा पूरी तरह तबाह, WHO ने राख का ढेर बताया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 07, 2024 11:27 AM

इज़रायली सैनिक अपने दो सप्ताह के सैन्य अभियान के बाद गाजा शहर के अल-शिफ़ा अस्पताल से हट गए हैं। वे अस्पताल परिसर के भीतर फ़िलिस्तीनी लड़ाकों से लड़ रहे थे।

Open in App
ठळक मुद्देलगातार बमबारी के कारण गाजा का प्राथमिक अस्पताल पूरी तरह से नष्ट हो गया हैअल-शिफा अस्पताल को "गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़" कहा जाता हैडब्ल्यूएचओ के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया था

Israel–Hamas war: इजरायल द्वारा गाजा पर जारी लगातार बमबारी के कारण गाजा का प्राथमिक अस्पताल पूरी तरह से नष्ट हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अब यह बस एक ढांचा रह गया है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी डब्ल्यूएचओ  ने एक रिपोर्ट में कहा कि अल-शिफा अस्पताल, जिसे  "गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़" कहा जाता है, का हाल ही में प्रारंभिक मिशन में डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल की अधिकांश संपत्ति और उपकरण लगातार हमलों और घेराबंदी के कारण "राख में बदल गए" थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ने अल-शिफा अस्पताल  को "मानव कब्रों वाला खाली खोल" कहा है। अस्पताल स्थल के दौरे के बारे में बात करते हुए, उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि अब अस्पताल की न्यूनतम कार्यक्षमता को बहाल करना "असंभव" लगता है। विशेषज्ञों की एक टीम को यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि परिसर में शेष इमारतें "भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित" हैं या नहीं।

बता दें कि इज़रायली सैनिक अपने दो सप्ताह के सैन्य अभियान के बाद गाजा शहर के अल-शिफ़ा अस्पताल से हट गए हैं। वे अस्पताल परिसर के भीतर फ़िलिस्तीनी लड़ाकों से लड़ रहे थे। इस बीच 25 मार्च से कई बार इनकार किए जाने के बाद डब्ल्यूएचओ को शुक्रवार को अस्पताल में प्रवेश मिल गया। संघर्ष क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं की तत्काल और स्पष्ट आवश्यकता का हवाला देते हुए डब्ल्यूएचओ ने क्षेत्र में सुविधाओं और मानवीय कार्यकर्ताओं की तत्काल सुरक्षा की अपील की है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि फलस्तीन में मरने वालों की संख्या 33,000 से अधिक हो गई है, जबकि 75,600 अन्य घायल हुए हैं। इस छोटी सी जगह पर हालात बद से बदतर हो चुके हैं। इस बीच इजरायल ने कहा है कि वह गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के प्रवाह को बढ़ाने के लिए कदम उठा रहा है, जिसमें बुरी तरह प्रभावित उत्तरी गाजा की एक सीमा को फिर से खोलना भी शामिल है। 

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने यह घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा उन्हें यह कहे जाने के कुछ घंटे बाद की कि गाजा में युद्ध के लिए भविष्य का अमेरिकी समर्थन नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए इजराइल की ओर से और अधिक कदम उठाए जाने पर निर्भर करेगा। इजराइली घोषणा में यह नहीं बताया गया कि किन वस्तुओं को आने दिया जाएगा और किस मात्रा में आने दिया जाएगा।

टॅग्स :इजराइलHamasबेंजामिन नेतन्याहूWHOBenjamin Netanyahu
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्व अधिक खबरें

विश्वAfghanistan floods: अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने ली अब तक 315 लोगों की जान, ऐड एजेंसियों ने भयंकर तबाही की दी चेतावनी

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी