लाइव न्यूज़ :

2016 EgyptAir Crash: कॉकपिट में पायलट के सिगरेट जलाने के कारण हुआ था हादसा, जांच में सामने आई बात

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2022 5:19 PM

2016 में इजिप्टएयर की उड़ान दुर्घटना पायलट की सिगरेट के कारण शुरू हुई थी। एक जांच में इस बात का खुलासा हुआ है। इस हादसे में 66 लोगों की मौत हो गई थी।

Open in App
ठळक मुद्देएयरबस ए320 मई 2016 में पेरिस से काहिरा जा रहा था।विमान रहस्यमय परिस्थितियों में क्रेते द्वीप के पास पूर्वी भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

काहिरा: एक जांच में पाया गया है कि 2016 में इजिप्टएयर की उड़ान दुर्घटना पायलट की सिगरेट के कारण शुरू हुई थी। इस हादसे में 66 लोगों की मौत हो गई थी। इजिप्टएयर की उड़ान दुर्घटना का मुख्य कारण कॉकपिट में आग लगना था, जोकि पायलट की सिगरेट के कारण लगी। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, फ्रांस के विमानन विशेषज्ञों की एक रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला है कि दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान MS804 के पायलट ने कॉकपिट में एक सिगरेट जलाई, जिसकी वजह से एक आपातकालीन मास्क से ऑक्सीजन का रिसाव हो होने लगा।

134 पन्नों की आधिकारिक रिपोर्ट पिछले महीने पेरिस में अपील की अदालत को भेजी गई थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मिस्र के पायलट नियमित रूप से कॉकपिट में धूम्रपान करते थे और दुर्घटना के समय एयरलाइन द्वारा इस अभ्यास पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है। इटालियन अखबार कोरिएरे डेला सेरा ने यहां तक ​​दावा किया कि मास्क पर एक माइक्रोफोन द्वारा रिकॉर्ड की गई फुफकार की आवाज थी। 

एयरबस ए320 मई 2016 में पेरिस से काहिरा जा रहा था। विमान रहस्यमय परिस्थितियों में क्रेते द्वीप के पास पूर्वी भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। मरने वालों में मिस्र के 40 और फ्रांस के 15 नागरिक थे। विमान में दो इराकी, दो कनाडाई और अल्जीरिया, बेल्जियम, ब्रिटेन, चाड, पुर्तगाल, सऊदी अरब और सूडान के एक-एक यात्री भी सवार थे। विमान ने केवल 2003 में सेवा में प्रवेश किया, जिससे यह एक ऐसे विमान के लिए अपेक्षाकृत नया हो गया, जिसमें 30 से 40 साल का परिचालन जीवन होता है।

यह 37,000 फीट (11,000 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ रहा था और ग्रीक द्वीप कारपाथोस से लगभग 130 समुद्री मील दूर गायब हो गया। एक बड़ा तलाशी अभियान चलाया गया जिसके बाद ग्रीस के पास गहरे पानी में विमान का ब्लैक बॉक्स मिला। मिस्र के अधिकारियों ने उस समय दावा किया था कि एक आतंकवादी हमले में विमान को नीचे लाया गया था, लेकिन किसी भी आतंकवादी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली थी।

टॅग्स :मिस्रस्मोकिंगParisCairo
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

विश्वIsrael–Hamas war: युद्धविराम के लिए तैयार हुआ हमास, इजरायल को शर्तें मंजूर नहीं, राफा में घुस सकते हैं इजरायली सेना के टैंक

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा के लोगों से शहर के कुछ हिस्से खाली करने को कहा, कभी भी शुरू हो सकता है जमीनी हमला

विश्व अधिक खबरें

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वभारत की 23 दवा कंपनियों के संगठन ने अमेरिका में बुलाई बैठक, US-इंडिया साझेदारी बढ़ाने के लिए रखे ये बड़े लक्ष्य