लाइव न्यूज़ :

Iran–Israel conflict: कितनी ताकतवर है ईरान की सेना, भंडार में हैं कौन से हथियार? जानिए विस्तार से

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 15, 2024 4:50 PM

ईरान की सेना की ताकत के बारे में अमेरिकी विशेषज्ञों का अनुमान है कि इसमें 5 लाख 80 हजार सक्रिय सैनिक हैं। इसके अलावा लगभग 2 लाख प्रशिक्षित रिजर्व कर्मी हैं। ईरान की सैन्य शक्ति पारंपरिक सेना और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के बीच विभाजित है।

Open in App
ठळक मुद्देईरान और इजरायल के बीच सीधे सैन्य टकराव के बाद से ही इस क्षेत्र में तनाव चरम पर हैअमेरिकी विशेषज्ञों का अनुमान है कि ईरान की सेना में 5 लाख 80 हजार सक्रिय सैनिक हैंलगभग 2 लाख प्रशिक्षित रिजर्व कर्मी हैं

Iran–Israel conflict: मध्य पूर्व के दो कट्टर शत्रुओं ईरान और इजरायल के बीच सीधे सैन्य टकराव के बाद से ही इस क्षेत्र में तनाव चरम पर है।  इस महीने की शुरुआत में इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के राजनयिक परिसर में एक इमारत पर हमला किया था। इस हमले में  ईरान के सात वरिष्ठ कमांडरों और सैन्य कर्मियों की मौत हो गई। 

ईरान ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई और  लगभग दो सप्ताह बाद इजरायल पर एक एक व्यापक हवाई हमला किया। ईरानी हमले में सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें शामिल थीं। हालांकि इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली ने इनमें से ज्यादातर को हवा में ही नष्ट कर दिया लेकिन इसके बाद से ही ये बहस जारी है कि  ईरान की सेना कितनी ताकतवर है और उसके भंडार में कैसे हथियार हैं।

ईरान की सेना की ताकत के बारे में अमेरिकी विशेषज्ञों का अनुमान है कि इसमें 5 लाख 80 हजार सक्रिय सैनिक हैं। इसके अलावा लगभग 2 लाख प्रशिक्षित रिजर्व कर्मी हैं। ईरान की सैन्य शक्ति  पारंपरिक सेना और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के बीच विभाजित है। पारंपरिक सेना और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के अलग और सक्रिय जमीनी, वायु और नौसेना बल हैं। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स देश की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं और यह एक कुद्स फोर्स का भी संचालन करते हैं।

कुद्स फोर्स को पूरे मध्य पूर्व में "प्रतिरोध की धुरी" के रूप में जाना जाता है। यह प्रॉक्सी मिलिशिया का एक नेटवर्क है जिसमें लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में हौती, सीरिया और इराक में मिलिशिया समूह और गाजा में हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद शामिल हैं। माना जाता है कि प्रॉक्सी मिलिशिया के नेटवर्क को  हथियार देने, प्रशिक्षण देने का काम ईरान की लीडरशिप के निर्देश पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ही करती है। 

ईरान के पास किस प्रकार के हथियार हैं?

दशकों से ईरान की सैन्य रणनीति सटीक और लंबी दूरी की मिसाइलें और ड्रोन बनाने और वायु रक्षा प्रणाली के विकास पर रही है। ईरान ने स्पीडबोट और कुछ छोटी पनडुब्बियों का एक बड़ा बेड़ा बनाया है जो फारस की खाड़ी और होर्मुज जलडमरूमध्य से गुजरने वाले शिपिंग यातायात और वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति को बाधित करने में सक्षम हैं। ईरान के पास मध्य पूर्व में बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोनों का सबसे बड़ा भंडार है। इसमें क्रूज़ मिसाइलें और एंटी-शिप मिसाइलें, साथ ही 2,000 किलोमीटर या 1,200 मील से अधिक की रेंज वाली बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल हैं। इनमें इजराइल समेत मध्य पूर्व में किसी भी लक्ष्य को भेदने की क्षमता और रेंज है।

हाल के वर्षों में ईरान ने लगभग 1,200 से 1,550 मील की दूरी वाले और रडार से बचने के लिए कम उड़ान भरने में सक्षम ड्रोन का एक बड़ा बेड़ा तैयार किया है।  ईरान के ड्रोन का इस्तेमाल रूस यूक्रेन में भी कर रहा है। ईरान ने अपने हथियार भंडार भूमिगत बना रखे हैं। इन्हें हवाई हमलों से नष्ट करना मुश्किल हो जाता है।

ड्रोन के एक प्रमुख उत्पादक ईरान ने अगस्त में कहा था कि उसने 2,000 किमी (1,240 मील) की रेंज वाले मोहजेर -10 नामक एक उन्नत घरेलू ड्रोन बनाया है जो 300 किलोग्राम तक के पेलोड के साथ 24 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम है। 

ईरान की कम दूरी और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों में शहाब-1 शामिल है, जिसकी अनुमानित सीमा 300 किमी (190 मील) है। शहाब-1- 700 किमी, शहाब-3, 800-1,000 किमी, इमाद-1, 2,000 किमी, और सेजिल, 1,500-2,500 किमी तक मार करने में सक्षम हैं। ईरान के पास Kh-55 जैसी क्रूज़ मिसाइलें भी हैं, जो 3,000 किमी तक मार कर सकती है और हवा से लॉन्च किए जाने वाले परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम है। 

टॅग्स :ईरानइजराइलArmyअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

भारतईरान के साथ चाबहार बंदरगाह समझौता अमेरिका को पसंद नहीं आया, दी प्रतिबंधों की धमकी

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्व अधिक खबरें

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...