लाइव न्यूज़ :

37 हजार फीट की ऊंचाई पर अपने-आप उड़ता रहा विमान और सोते रहे पायलट, आंख खुली और फिर....

By आजाद खान | Published: August 19, 2022 1:14 PM

इस घटना पर बोलते हुए एविएशन एनालिस्ट एलेक्स माचेरस ने कहा, “पायलटों की थकान कोई नई बात नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण खतरों में से एक है।”

Open in App
ठळक मुद्देइथियोपिया जा रही एक विमान के दो पायलट के रास्ते में ही सोने की बात सामने आई है। इस कारण विमान 37 हजार फीट की ऊंचाई पर बिना पायलट उड़ता रहा। ऐसे में जब पायलटों की नींद खुली तो इस विमान को लैंड करवाया गया।

अदीस अबाबा: सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी एक प्लाइट के दो पायलट के रास्ते में ही सो जाने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि दोनों पायलट कुछ देर तक सोते रहे और प्लेन आसमान में अपने-आप उड़ती रही। 

जानकारी के अनुसार जिस सयम यह घटना घटी थी उस समय प्लेन 37,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी और उसमें कई यात्री भी सवार थे। इस दौरान बिना किसी पायलट के प्लाइट ऑटोपायलट मोड पर उड़ता रही। 

क्या है पूरा मामला

विएशन हेराल्ड के अनुसार, अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी हुई बोइंग 737-800 ET 37 हजार फीट की ऊंचाई पर करीब 25 मिनट के लिए ऑटोपायलट मोड पर चलती रही। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इसके दोनों पायलटों को नींद आ गई थी और प्लेन अपने-आप चल रही थी। 

ऐसे में हवाई यातायात नियंत्रकों ने पाया कि फ्लाइट निर्धारित रनवे पर नहीं उतरी है और पायलट कॉल भी नहीं उठा रहे है, तब उन्हें कुछ गड़बड़ी का एहसास हुआ। हालांकि ऑटोपायलट से डिस्कनेक्ट होने के बाद जब डिस्कनेक्ट वेलर जोर-जोर से बजने लगा तब जाकर पायलटों की नींद खुली और उन लोगों ने विमान को संभाला था। 

बताया जा रहा है कि 37 हजार फीट की ऊंचाई पर रनवे से ऊपर उड़ने के 25 मिनट बाद विमान ने सुरक्षित लैंडिंग की है। इस घटना के बाद यह विमान 2.5 घंटे बाद अगली उड़ान भरी है। 

एविएशन एनालिस्ट ने इस पर क्या कहा

इस घटना पर बोलते हुए एविएशन एनालिस्ट एलेक्स माचेरस ने ट्वीट भी किया है। एलेक्स अफ्रीका की सबसे बड़ी एयरलाइन – इथियोपियन एयरलाइंस बोइंग 737 # ET343 की घटना के बारे में गहराई से बात करते हुए कहा कि जब तक यह अपने गंतव्य अदीस अबाबा तक नहीं पहुंची थी, तब तक यह 37,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी। 

उन्होंने यह भी कहा कि निर्धारित रनवे पर पहुंचने के बावजूद भी यह विमान लैंड क्यों नहीं किया। इस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह विमान इसलिए लैंड नहीं किया क्योंकि इसके दोनों पायलट सो गए थे। 

एनालिस्ट ने इसके पीछे का कारण बताया

माचेरस ने इस घटना को लेकर आगे और बोला है और कहा है कि पायलटों की थकान इस तरह की घटनओं की सबसे बड़ी समस्या है। इस पर उन्होंने कहा, “पायलटों की थकान कोई नई बात नहीं है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण खतरों में से एक है।” 

उन्होंने बताया कि इस पहले भी इस तरीके की घटनाएं घट चुकी है। ऐसा ही एक मामला तब सामने आया था जब न्यूयॉर्क से रोम जा रही एक विमान के दो पायलट रास्ते में ही सो गए थे।  

टॅग्स :हवाई जहाजBoeingट्विटर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारLPG cylinder price ATF RATE Update: होटल- रेस्तरां में खाने वाले और विमान में चढ़ने वालों को राहत!, ईंधन की कीमत में छूट, जानें अपडेट

ज़रा हटकेफ्लाइट में बिना कपड़ों से दौड़ने लगा यात्री, फ्लाइट अटेंडेंट को गिराया नीचे; एयरपोर्ट पर वापस लौटा विमान

कारोबारएलन मस्क उस रात कहा थे, जब अचानक गूगल सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पत्नी हो गईं गुम, जानिए रिश्ता क्यों टूटा

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

ज़रा हटकेRIP Kabosu: क्रिप्टो आइकन काबोसु डॉग का निधन, 'Doge Meme' के नाम से सोशल मीडिया पर था फेमस; यूजर्स ने व्यक्त की संवेदनाएं

विश्व अधिक खबरें

विश्वSouth African Parliamentary Elections: एएनसी को 30 साल में पहली बार नहीं मिला बहुमत, अफ्रीका को रंगभेद से मुक्त कराने वाली पार्टी को 40 प्रतिशत से अधिक मत

विश्व'पीओके एक विदेशी क्षेत्र है': पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में यह स्वीकारा किया

विश्वHush money trial: सभी 34 आरोपों में दोषी डोनाल्ड ट्रम्प!, अब आगे क्या करेंगे?, आखिर जानिए कब क्या हुआ

विश्वVideo: जर्मनी के शहर मैनहेम में चाकूबाजी, इस्लामिक अतिवाद के आलोचक पर हमला, कई लोग घायल, पुलिस को चलानी पड़ी गोली

विश्वIsrael Hamas War: इजरायली सेना ने मिस्र के साथ गाजा की पूरी सीमा पर नियंत्रण किया, हमले तेज, बमबारी जारी