लाइव न्यूज़ :

तवांग क्षेत्र में हुई झड़प के बाद चीन की तरफ से आया बयान, कहा- सीमा पर हालात अब स्थिर हैं

By रुस्तम राणा | Published: December 13, 2022 2:45 PM

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, "जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।"

Open in App
ठळक मुद्देचीनी सैनिकों के आमने-सामने होने के बाद चीन की यह पहली प्रतिक्रिया हैचीन ने कह- चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर हुई थी झड़प

बीजिंग: अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में हुई झड़प की खबरों के बाद चीन ने कहा कि भारत सीमा पर हालात 'स्थिर' हैं। 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवान सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के आमने-सामने होने के बाद चीन की यह पहली प्रतिक्रिया है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, "जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।"

वहीं भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। सेना ने कहा कि आमने-सामने होने के कारण भारतीय और चीनी दोनों सैनिकों को 'मामूली चोटें' आई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई को एक सूत्र ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में नुकीले डंडों और लाठियों से लैस 200 से अधिक चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों से झड़प हो गई। 

पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से जारी गतिरोध के बीच पिछले शुक्रवार को एलएसी के पास यांग्त्से के पास झड़प हुई थी। सेना ने एक बयान में कहा, "पीएलए के सैनिकों ने तवांग सेक्टर में एलएसी से संपर्क किया, जिसका अपने (भारतीय) सैनिकों ने दृढ़ तरीके से मुकाबला किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं।"

सरकार ने कहा, "दोनों पक्ष तुरंत क्षेत्र से हट गए। घटना के बाद, क्षेत्र में अपने कमांडर ने शांति और शांति बहाल करने के लिए संरचित तंत्र के अनुसार इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपने समकक्ष के साथ फ्लैग मीटिंग की है।" रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में भारत-चीन सीमा संघर्ष के मुद्दे को संबोधित किया और कहा कि भारतीय सेना ने चीनी पीएलए द्वारा यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने के प्रयास को बहादुरी से विफल कर दिया। 

उन्होंने कहा कि इस झड़प में भारतीय सैनिकों की मौत या गंभीर चोटें नहीं आई हैं। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष को इस तरह के कार्यों से बचने और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, "इस मुद्दे को राजनयिक चैनलों के माध्यम से चीनी पक्ष के साथ भी उठाया गया है।" दूसरी ओर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में रहने तक कोई भी एक इंच जमीन पर कब्जा नहीं कर सकता है।

 

टॅग्स :चीनभारतराजनाथ सिंहभारतीय सेनातवांग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

विश्वTaiwan new President: ताइवान राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने शपथ ली, पहले भाषण में चीन से कहा-सैन्य धमकी मत दो...

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवे चरण के लिए वोटिंग आज, रायबरेली-अमेठी संग यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल