Lok Sabha Elections 2024: पांचवे चरण के लिए वोटिंग आज, रायबरेली-अमेठी संग यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 06:54 AM2024-05-20T06:54:45+5:302024-05-20T06:57:09+5:30

सोमवार को उत्तर प्रदेश की जिन अन्य सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें रायबरेली, अमेठी और लखनऊ के अलावा मोहनलालगंज, हमीरपुर, जालौन, झांसी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, फैजाबाद, बाराबंकी, कैसरगंज और गोंडा शामिल हैं।

Lok Sabha Elections 2024: Raebareli, Amethi among 14 UP seats voting in Phase 5 on May 20 Check details here | Lok Sabha Elections 2024: पांचवे चरण के लिए वोटिंग आज, रायबरेली-अमेठी संग यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2024: पांचवे चरण के लिए वोटिंग आज, रायबरेली-अमेठी संग यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान

Highlightsआम चुनाव के इस चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 49 सीटें अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी।2019 में 14 सीटों में से एकमात्र सीट जो बीजेपी हारी वह रायबरेली सीट थी जो कांग्रेस की सोनिया गांधी की थी।रायबरेली और अमेठी को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है।

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को रायबरेली, अमेठी और लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश की 14 संसदीय सीटों पर मतदान होगा। आम चुनाव के इस चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 49 सीटें अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। 

सोमवार को उत्तर प्रदेश की जिन अन्य सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें रायबरेली, अमेठी और लखनऊ के अलावा मोहनलालगंज, हमीरपुर, जालौन, झांसी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, फैजाबाद, बाराबंकी, कैसरगंज और गोंडा शामिल हैं। 

इन सभी 14 सीटों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि भगवा पार्टी 2019 के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी जब उसने उनमें से 13 सीटें जीती थीं। 2019 में 14 सीटों में से एकमात्र सीट जो बीजेपी हारी वह रायबरेली सीट थी जो कांग्रेस की सोनिया गांधी की थी।

गांधी परिवार का गढ़

रायबरेली और अमेठी को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है। पिछली बार तत्कालीन कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने जहां रायबरेली से जीत हासिल की थी, वहीं उनके बेटे राहुल गांधी अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे।

इस बार राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने राहुल गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने अमेठी से स्मृति ईरानी के खिलाफ लंबे समय से गांधी परिवार के वफादार रहे केएल शर्मा को मैदान में उतारा है।

जानें लखनऊ के हाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। सिंह का मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) के रविदास मेहरोत्रा ​​और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सरवर मलिक से है। लखनऊ सीट, जिसका प्रतिनिधित्व कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी करते थे, 1991 से भाजपा का गढ़ रही है।

80 लोकसभा सीटों पर दांव के साथ, उत्तर प्रदेश एनडीए के 400 सीटों के लक्ष्य के लिए भाजपा की कुंजी है। भाजपा ने 2019 में इनमें से 62 सीटें और 2014 के आम चुनाव में 71 सीटें जीतीं। कांग्रेस इंडी गठबंधन के हिस्से के रूप में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में यूपी में चुनाव लड़ रही है।

लोकसभा चुनाव के बाकी तीन चरणों में उत्तर प्रदेश की 41 सीटों पर मतदान होगा। इनमें से 14 सीटों पर पांचवें और छठे चरण में 20 और 25 मई को मतदान होगा। शेष तेरह सीटों पर 1 जून को अंतिम चरण में मतदान होगा। उत्तर प्रदेश लोकसभा में 80 सदस्य भेजता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 और 17 मई को यूपी में सात रैलियों को संबोधित किया।

बृजभूषण शरण सिंह के बेटे मैदान में

विवादास्पद सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली कैसरगंज सीट पर भी चरण 5 में मतदान हो रहा है। भाजपा ने सागर से मौजूदा सांसद के बेटे करण भूषण सिंह को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के भगत राम मिश्रा और बहुजन समाज पार्टी के नरेंद्र पांडे से है। 

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे बृजभूषण शरण सिंह ने इस सीट पर अपने बेटे के लिए सक्रिय रूप से प्रचार किया है। पांचवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार 18 मई को खत्म हो गया। 

379 सीटों पर मुहर

23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 379 निर्वाचन क्षेत्रों का भाग्य अब 13 मई को चौथे चरण का मतदान शुरू होने के बाद तय होगा। शेष तीन चरणों का मतदान 20 मई, 25 मई और 1 जून को होगा। वोटों की गिनती लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों का मतदान 4 जून को होगी।

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तीसरी बार कार्यकाल की मांग कर रहा है, ने इस चुनाव में 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। सत्तारूढ़ गठबंधन को इंडी गठबंधन के बैनर तले कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दलों द्वारा चुनौती दी जा रही है।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Raebareli, Amethi among 14 UP seats voting in Phase 5 on May 20 Check details here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे