लाइव न्यूज़ :

Tawang Faceoff: भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की: चीन

By रुस्तम राणा | Published: December 13, 2022 7:58 PM

चीन ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की और चीनी सैनिकों को 'अवरुद्ध' किया, जिससे पिछले सप्ताह एक नया गतिरोध शुरू हो गया।

Open in App
ठळक मुद्देचीन ने कहा, भारतीय सेना ने तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा गया था कि भारत के साथ सीमा पर हालात स्थिर हैंएलएसी के साथ यांग्त्से के पास संघर्ष पिछले शुक्रवार को हुआ था

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने मंगलवार को कहा कि भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल के तवांग में 'अवैध रूप से' सीमा पार की और चीनी सैनिकों को 'अवरुद्ध' किया, जिससे पिछले सप्ताह एक नया गतिरोध शुरू हो गया। इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि भारत के साथ सीमा पर हालात स्थिर हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने पिछले शुक्रवार को आमना-सामना के बाद पहले आधिकारिक बयान में कहा, "जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।" उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने "राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा मुद्दे पर अबाधित संवाद बनाए रखा है।"

पिछले सप्ताह 9 दिसंबर को, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारतीय और चीनी सैनिक भिड़ गए थे। मारपीट के दौरान हुई मारपीट में दोनों पक्षों को चोटें आई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई को एक सूत्र ने बताया कि तवांग सेक्टर में 200 से अधिक चीनी सैनिक नुकीले क्लबों और लाठियों के साथ भारतीय सैनिकों से भिड़ गए। 

एलएसी के साथ यांग्त्से के पास संघर्ष पिछले शुक्रवार को हुआ था। जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच सीमा गतिरोध के बाद यह पहली घटना है जहां दोनों देश के सैनिकों के बीच पुनः झड़प हुई। 

ताजा झड़प को लेकर भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि पीएलए सैनिकों ने तवांग सेक्टर में एलएसी से संपर्क किया, जिसका हमारे (भारतीय) सैनिकों ने दृढ़ता और दृढ़ तरीके से मुकाबला किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं।"

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में इस मुद्दे को संबोधित किया और कहा कि भारतीय सेना ने चीनी पीएलए द्वारा यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने के प्रयास को बहादुरी से विफल कर दिया। उन्होंने कहा कि इस झड़प में भारतीय सैनिकों को गंभीर चोटें नहीं आई हैं।

टॅग्स :चीनभारतअरुणाचल प्रदेशतवांग
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटपूर्वोत्तर के युवाओं को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा, जय शाह ने बीसीसीआई के ट्रेनिंग सेंटर की आधारशिला रखी

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

विश्वTaiwan new President: ताइवान राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने शपथ ली, पहले भाषण में चीन से कहा-सैन्य धमकी मत दो...

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल