लाइव न्यूज़ :

देखें तस्वीरें: चीन ने समुद्र के ऊपर बना दिया 6 खंभे वाला 'ऐतिहासिक' पुल! अब कई शहरों को जोड़ना हुआ आसान

By आजाद खान | Published: July 29, 2022 8:43 AM

बताया जा रहा है कि इस पुल को बनाने में चीन के कुल 4274 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा पैसे खर्च हुए है। इसके कारण देश के कई शहरों से जुड़ना अब आसान हो जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देचीन ने क्रोएशिया में समुद्र के ऊपर एक 'ऐतिहासिक' पुल बनाया है। इस पुल में कुल 6 खंभे लगाए गए है। पुल के खुल जाने पर क्रोएशिया के पीएम Andrej Plenković ने इसे ऐतिहासिक लम्‍हा बताया है।

जगरेब: क्रोएशिया का पेलजेसैक पुल (Peljesac Bridge) बनने के बाद आखिरकार खुल गया है। क्रोएशिया के लिए इस पुल को चीन ने 4274 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा की लागत से बनाया है। इस पुल के खुलने के बाद क्रोएशिया के प्रधानमंत्री Andrej Plenković ने काफी खुशी जताई है और इस दिन को देश के लिए ऐतिहासिक लम्‍हा बताया है।

 

बताया जा रहा है कि इस पुल के खुलने से क्रोएशिया के मध्‍ययुगीन दीवारों वाले शहर' डुब्रोव्निक जाना अब बहुत ही आसान हो जाएगा। इसके जरिए क्रोए‍शिया के दक्षिणी हिस्‍से पेलजेसैक प्रायद्वीप भी जुड़ जाएगा जिससे शहर को एक कोने से दूसरे कोनों को जोड़ने में मदद मिलेगी। 

इस पुल पर छह खंभे है और यह जब खुला तो उस समय जमकर आतिशबाजी की गई थी। 

पुल के बनने पर क्या कहा क्रोएशिया के प्रधानमंत्री

क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ने पुल के बनने और इसके खुल जाने को ऐतिहासिक दिन बताया है। उन्होंने इस पुल की कुछ तस्वीरें भी शेयर की है जिसमें पुल के खुलने के बाद आतिशबाजी होता दिखा रहा है। इस पुल का एक वीडियो भी जारी हुआ है जिसमें पुल का एरियल व्यू दिखाया गया है। 

वहीं पुल के खुलने के समय हजारों की संख्या में स्थानीय लोग वहां पहुंचे थे। लोगों ने तपती धूप के बावजूद भी पुल को देखने के लिए गए थे और इस पर अपनी खुशी भी जाहीर की है।

उधर, चीन के प्रीमियर Li keqiang ने इस पुल के एक वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि यह पुल चीन के साथ यूरोपियन यूनियन और क्रोएशिया के दोस्‍ताने संबंध को दर्शाता है। 

पुल को चीनी कंपनी ने बनाया 

2018 में इस पुल को बनाने का टेंडर चाइना रोड एंड ब्रिज कॉरपोरेशन को मिला था। टेंडर मिलने के बाद चीनी कंपनी एलीगेंट (Elegant) ने इस पुल के लिए काम करना शुरू कर दिया था और बहुत ही तेजी से इस पुल को बनाया गया है ताकि आम लोगों के लिए यह जल्द से जल्द खोला जा सके। इसमें चीनी कंपनी को यूरोपियन यूनियन की भी मदद मिली है। 

वहीं इस पुल की खास बात यह है कि यह पुल पड़ोसी देश बोस्निया को बाइपास कर निकला है जिन के बीच पहले तनाव हो चुके है। 

 

टॅग्स :Croatiaचीनवायरल वीडियोViral Video
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral video: दिल्ली मेट्रो में इंस्टाग्राम रील बनाने का एक और वीडियो वायरल, लोगों ने कहा- इसे महामारी घोषित किया जाए

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

ज़रा हटकेViral Video: सड़क पर इंस्टाग्राम रील बनाने के लिए नाच रहे पुलिसकर्मी की वीडियो वायरल, लोग भड़के, देखिए

ज़रा हटकेWatch: बेजुबान पर अत्याचार की हदें पार; बुजुर्ग ने बेरहमी से पिल्लों की गर्दन मरोड़ी, वीडियो वायरल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह