लाइव न्यूज़ :

रूस मोल्दोवा पर भी कर सकता है हमला, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने गलती से किया खुलासा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 02, 2022 2:30 PM

'डेली मेल' की रिपोर्ट में बताया गया है कि कि नक्शे में रूस के द्वारा यूक्रेन हमले को विस्तार से दिखाया गया है। जिनमें यूक्रेन पर शुरूआती दिनों के हमलों को भी दर्शाया गया है। उसके अलावा रूसी सेना के उत्तर दिशा से राजधानी कीव की ओर बढ़ते हुए और क्रीमिया की ओर से खार्किव की बढ़ने को भी अंकित किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देबेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने गलती से युद्ध नक्शे की बातों को उजागर कर दिया हैरूसी सुरक्षा अधिकारियों ने युद्ध नक्शे के साथ यूक्रेन हमले की सुनियोजित ऑपरेशन चर्चा कीरूसी सेना ओडेसा के बंदरगाह शहर से मोल्दोवा की ओर बढ़ सकती है

दिल्ली: बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने गलती से इस बात का संकेत दिया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना मोल्दोवा पर आक्रमण करने की योजना बना रही है।

लंदन स्थित अंग्रेजी अखबार 'डेली मेल' ने इस खबर को प्रकाशित करते हुए बताया है कि पुतिन के युद्ध सलाहकारों ने बुधवार को युद्ध नक्शे पर दक्षिणी यूक्रेन और उसके छोटे पड़ोसी को दर्शाते हुए सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक सुनियोजित ऑपरेशन के विषय में चर्चा की। इसके अलावा मैप पर रूसी सेना द्वारा पूरे यूक्रेन में होने वाले हमलों को भी दिखाया गया है।

'डेली मेल' की रिपोर्ट में बताया गया है कि कि नक्शे में रूस के द्वारा यूक्रेन हमले को विस्तार से दिखाया गया है। जिनमें यूक्रेन पर शुरूआती दिनों के हमलों को भी दर्शाया गया है। उसके अलावा रूसी सेना के उत्तर दिशा से राजधानी कीव की ओर बढ़ते हुए और क्रीमिया की ओर से खार्किव की बढ़ने को भी अंकित किया गया है।

लेकिन इसके साथ ही नक्शे पर कई ऐसे संभावित हमलों को भी दिखाया गया है जो अभी तक रूस द्वारा नहीं किये गये हैं, लेकिन वो इन हमलों को अंजाम दे सकता है। उन्हीं संभावित हमलों में से एक हमला मोल्दोवा में भी होना दर्शाया गया है। रूसी सेना ओडेसा के बंदरगाह शहर से मोल्दोवा की ओर बढ़ सकती है।

इस बीच, पुतिन की सेना को युद्ध में की जाने वाली जल्दीबाजी और दृढ़ता से जीतने के प्रयास में प्रमुख लक्ष्यों पर सटीक हमले करने की कोशिश करते हुए शर्मनाक हार का सामना कर पड़ रहा है।

इस वजह से आशंका व्यक्त की जा रही है कि रूसी सेना अब जबरदस्ती जीत के लिए भारी तोपखाने की तैनाती करने वाला है। जिससे बड़ी संख्या में यूक्रेनी नागरिकों के हताहत होने की संभावना है।

मालूम हो कि रूस-यूक्रेन युद्ध का आज सातवां दिन है। खबरों के मुताबिक रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से भारी बमबारी कर रही है। इसके अलावा खार्किव शहर पर रूसी सेना का कब्जा हो गया है औऱ वहां दोनों सेनाओं ने बीच भारी संघर्ष देखने को मिल रहा है।

वहीं युद्ध बीच यूक्रेन-रूस के बीच बेलारूस में दूसरे दौर की मीटिंग होनी है। पहले दौर की 5 घंटे चली वार्ता के असफल होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि दूसरे दौर के बातचीत में इस समस्या का कोई समाधान निकल सके। यूक्रेन-रूस यूद्ध पर आज सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करके बहुत बड़ी गलती की है। 

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादरूसयूक्रेनBelarus
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

विश्व अधिक खबरें

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने