लाइव न्यूज़ :

लंबे समय बाद चीन लौटे जैक मा, अलीबाबा के शेयरों में आया उछाल

By मनाली रस्तोगी | Published: March 27, 2023 3:38 PM

चीन के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक जैक मा ने 2021 के अंत में मुख्य भूमि चीन को छोड़ दिया था और उसके बाद के महीनों में उन्हें जापान, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में देखा गया।

Open in App
ठळक मुद्देचीनी उद्योगपति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन वापस लौट आए हैं।मा पिछले एक साल से ज्यादा समय से विदेश में रह रहे थे।हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

बीजिंग: चीनी उद्योगपति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक माचीन वापस लौट आए हैं। इंडिया टुडे ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से सोमवार को यह सूचना दी। मा पिछले एक साल से ज्यादा समय से विदेश में रह रहे थे। चीन के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक जैक मा ने 2021 के अंत में मुख्य भूमि चीन को छोड़ दिया था और उसके बाद के महीनों में उन्हें जापान, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में देखा गया।

वह चीन की नियामक प्रणाली की आलोचना करने के बाद 2020 के अंत में सार्वजनिक सुर्खियों से पीछे हट गए, जिसे बाद में बीजिंग द्वारा एक व्यापक नियामक दरार को ट्रिगर करने के लिए दोषी ठहराया गया था। 

जहां चीनी अधिकारियों ने कहा कि हाल के महीनों में उन्होंने कार्रवाई समाप्त कर दी है और निजी क्षेत्र का समर्थन करने के तरीकों की तलाश करेंगे, वहीं चीनी उद्यमियों ने कहा कि उन्होंने मा के विदेश में रहने के फैसले को विश्वास में बाधा के रूप में देखा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि मा चीन कब लौटे थे, लेकिन सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने अलीबाबा और वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्म एंट ग्रुप के घर हांग्जो शहर में स्थापित एक स्कूल का दौरा किया। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि हांगकांग में कुछ देर रुकने के बाद वह चीन लौट आए।

टॅग्स :जैक माचीनअलीबाबा ग्रुप
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह