लाइव न्यूज़ :

नए कोविड वैरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ लड़ाई में उम्मीद की किरण बनकर निकल रहे हैं नाक के टीके 

By आजाद खान | Published: December 19, 2021 4:45 PM

नाक के टीके लगाने में आसान होते हैं और पीड़ित को आसानी से प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं, वैज्ञानिक इस पर और परीक्षण कर रहे है।

Open in App
ठळक मुद्देअधिकतर वायरस म्यूकोसा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं।नाक के टीके की प्रभावी को लेकर अभी और भी परीक्षण हो रहे है।नाक के टीके मजबूत और प्रभावी म्यूकोसल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देते हैं।

हेल्थ: अब तक, कोरोनावायरस के टीकों ने SARs-COV-2 वायरस से काफी बचाव किया है। हालांकि संक्रमण फिर बढ़ रहे हैं। फिर भी वर्तमान में मौजूदा टीकों ने बीमारी की गंभीरता को कम किया है और अस्पताल में भर्ती होने और जान से हाथ धो बैठने के जोखिम में रिकार्ड कमी लाया है। 

कोरोना वायरस के नए रूपों और वैरिएंट की उत्पन्न होने के साथ वैज्ञानिक उपलब्ध टीकों और बूस्टर शॉट्स की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए लगातार प्रयास में हैं। इसके अतिरिक्त, वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां वैक्सीन की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए नई संभावनाओं की तलाश कर रही हैं।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी इस दिशा में लगातार काम कर रही है

नाक के टीके अब नए कोविड वैरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ लड़ाई में उम्मीद की किरण बनकर निकल रहे हैं। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक, जो कोवैक्सिन के निर्माता हैं, वर्तमान में एक इंट्रानैसल वैक्सीन शॉट विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो वायरस के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत कर सकता है।

इसे त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है

इंजेक्शन या इंट्रामस्क्युलर टीकों को इंजेक्शन (सुइयों) की मदद से त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है, जबकि पारंपरिक टीकों के विपरीत, नाक के टीके म्यूकोसल झिल्ली में मौजूद वायरस को लक्षित करते हैं और मौखिक रूप से या हाथ के बजाय नाक के माध्यम से दिए जाते हैं।

जबकि इंजेक्शन वाले टीके शॉट्स इम्युनोग्लोबुलिन जी (आईजीजी) एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं, जो घातक रोगजनकों से लड़ते हैं।  नाक के टीके लगाने में आसान होते हैं और आसान प्रतिरक्षा प्रदान कर सकते हैं। एक प्रभावी नेज़ल जैब नाक और गले में मौजूद टी-कोशिकाओं के साथ सीधे जुड़कर कोविड-19 और इसके विभिन्न रूपों से रक्षा कर सकते हैं और म्यूकोसल झिल्ली में मौजूद प्रतिरक्षा कोशिकाओं को लक्षित कर सकते हैं।

चूंकि अधिकांश वायरस, जिनमें SARs-COV-2 से जुड़े वायरस भी शामिल हैं, म्यूकोसा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं और म्यूकोसल झिल्ली में मौजूद कोशिकाओं और अणुओं को संक्रमित करते हैं, नाक के टीके उसी के लिए एक प्रभावी समाधान के रूप में देखे जाते हैं।

यह फेफड़ों को भी नुकसान होने से बचाता है

यह देखते हुए कि इंट्रानैसल टीके स्रावी इम्युनोग्लोबुलिन ए (IgA) का उत्पादन करते हैं, यह वायरस के प्रवेश की साइट यानी नाक पर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करने का प्रबंधन करता है। IgA को IgG की तुलना में संक्रमण के प्रारंभिक चरण में वायरस को प्रबंधित करने और नष्ट करने में अधिक प्रभावी माना जाता है। यह किसी भी तरह न केवल संक्रमण से लड़ सकता है, बल्कि संचरण से भी बच सकता है। जबकि नाक के टीके एक मजबूत और प्रभावी म्यूकोसल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं, यह फेफड़ों को और नुकसान से बचाता है।

टॅग्स :कोरोना वायरसCoronaकोविड-19 इंडियाकोविशील्‍ड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

फ़िटनेस अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता