लाइव न्यूज़ :

दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक 1.5 लाख रुपये में बिका, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

By अनुराग आनंद | Published: January 23, 2021 9:11 AM

क्या आप दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक प्रजाति के बारे में जानते हैं? आपको पता है कि इस प्रजाति के मेढक की कीमत लाखों में क्यों होती हैं? इस लेख को पढ़िए और जानिए इन मेंढक की कीमत लाखों में क्यों होती है..

Open in App
ठळक मुद्देइस प्रजाति के मेंढक का जहर (जहर डार्ट फ्रॉग) 10 लोगों की जान ले सकता है। इस मेंढक की तस्करी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर की जाती है।

नई दिल्ली: आपने जहरीले सांप के बारे में बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे महंगे और जहरीले मेंढक के बारे में जानते हैं? इस मेंढक की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि मेंढक के इस प्रजाति का नाम जहर डार्ट फ्रॉग है और यह अपने जहर के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।

डीएनए इंडिया  रिपोर्ट मुताबिक, ऐसा कहा जाता है कि इस प्रजाति के मेंढक का जहर (जहर डार्ट फ्रॉग) 10 लोगों की जान ले सकता है। यही कारण है कि इस मेंढक की तस्करी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर की जाती है।

इस मेंढक की कीमत जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे-

बता दें कि जहर डार्ट फ्रॉग की कीमत जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस प्रजाति के मेंढक की कीमत लगभग 1.50 लाख रुपये है। इस प्रजाति के मेंढक काले, पीले, नारंगी, चमकीले हरे और नीले हैं।

जहर डार्ट मेंढक का आकार क्या होता है?

ये मेंढक आकार में 6 सेमी तक के होते हैं और इनका वजन 30 ग्राम तक होता है। एक मेंढक का जहर 10 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में साफ है कि इसके जहर का अलग-अलग उद्धेश्यों से इस्तेमाल के लिए लोग इस मेंढक को खरीदते हैं।

मेंढक का रंग और जहर उसे अनमोल बनाता है

जर्मनी के हम्बोल्ट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कोलंबिया में 200 लुप्तप्राय प्रजातियों को खतरे में घोषित किया गया है। इनमें पॉइजन डार्ट फ्रॉग भी शामिल है। इस मेंढक के रंग और जहर के कारण, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत इतनी अधिक है।

जानें यह मेंढक किन देशों में पाए जाते हैं-

ब्राजील, इक्वाडोर, वेनेजुएला, बोलीविया, कोस्टा रिका, पनामा, गुयाना और हवाई के जंगलों में जहर के डार्ट मेंढक पाए जाते हैं। इस प्रजाति के नर मेंढक पत्तियों, जड़ों और गीली सतहों पर अंडे छिपाते हैं। इन अंडो का देखभाल मादा मेंढक के बजाय नर मेंढक करते हैं।

टॅग्स :मेंढक
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेनूडल्स खा रहे युवक के बाउल में दिखा जिंदा मेंढक और फिर जो हुआ..., देखें वायरल वीडियो

भारतबारिश होने के लिए गोरखपुर में हुई अनोखी शादी, बड़े ही धूमधाम के साथ मेंढक ने किया मेंढकी से विवाह, देखें फोटो

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेViral Video: यात्रियों से भरी बस में कपल ने की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही उठी कार्रवाई की मांग; देखें

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका

ज़रा हटकेWatch: मुंबई में बारिश-तूफान के बाद रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, महिला डब्बे में चढ़ने के लिए आपस में भिड़ी महिलाएं, धक्का-मुक्की का वीडियो वायरल