लाइव न्यूज़ :

पुलिस अधिकारियों ने 26 कोर्ट केस जीतने वाले फर्जी वकील को किया गिरफ्तार, हाईकोर्ट में करता था वकालत

By रुस्तम राणा | Published: October 15, 2023 3:45 PM

रिपोर्ट के अनुसार, म्वेन्डा काफी समय तक खुद को एक योग्य वकील के रूप में चित्रित करने में सक्षम था, और न्यायाधीशों ने उसकी हालिया गिरफ्तारी के बाद तक उसकी क्षमताओं पर संदेह नहीं किया।

Open in App
ठळक मुद्देयह विचित्र मामला अफ्रीकी देश केन्या का है जहां केन्याई पुलिस ने फर्जी वकील को हिरासत में ले लिया हैफर्जी वकील की पहचान ब्रायन म्वेन्डा के रूप में हुई है

नई दिल्ली: एक फर्जी वकील जिसने केन्या के उच्च न्यायालय के वकील के रूप में खुद का प्रतिनिधित्व करते हुए 26 मामले जीते हैं, को केन्याई पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। नाइजीरियाई ट्रिब्यून के अनुसार, वकील ब्रायन म्वेन्डा ने इन सभी मामलों को मजिस्ट्रेट, अपील न्यायालय के न्यायाधीशों और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के सामने संभाला।

रिपोर्ट के अनुसार, म्वेन्डा काफी समय तक खुद को एक योग्य वकील के रूप में चित्रित करने में सक्षम था, और न्यायाधीशों ने उसकी हालिया गिरफ्तारी के बाद तक उसकी क्षमताओं पर संदेह नहीं किया। केन्या की लॉ सोसायटी की नैरोबी शाखा की रैपिड एक्शन टीम ने कई सार्वजनिक शिकायतें मिलने के बाद उन्हें झूठे बहाने से गिरफ्तार कर लिया।

केन्या की लॉ सोसायटी की नैरोबी शाखा के आधिकारिक खाते ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर लिखा, "शाखा समाज के सभी सदस्यों और जनता को सूचित करना चाहती है कि ब्रायन म्वेन्डा एनजेएजीआई केन्या के उच्च न्यायालय के वकील नहीं हैं सोसायटी के रिकॉर्ड से पता चलता है कि न तो वह शाखा का सदस्य है।" आगे की जांच के लिए अधिकारियों ने उसे हिरासत में रखा है।

घाना की एक रिपोर्ट के अनुसार, केन्या की लॉ सोसाइटी ने कहा कि म्वेन्डा ने उनके पोर्टल को आपराधिक तरीके से एक्सेस किया और "उसके नाम के अनुरूप एक खाते की पहचान की, विवरण के साथ छेड़छाड़ की, और केन्या के कानूनी पेशे में घुसपैठ करने के लिए अपनी खुद की तस्वीर अपलोड की"।

उन्होंने आगे कहा कि एक आपातकालीन बैठक के बाद, उन्होंने विश्लेषण किया कि "ब्रायन म्वेन्डा ने एक वकील की पहचान चुरा ली, जिसका नाम उसके नाम से मिलता-जुलता है - ब्रायन म्वेन्डा नटविगा - जब वैध वकील को एहसास हुआ कि वह अब सिस्टम में लॉग इन नहीं कर सकता है, तो वह सचिवालय पहुंच गया।"

28 सितंबर को आईटी विभाग को अपनी कठिनाइयों के बारे में सूचित करने के बाद, उन्हें तुरंत पता चला कि वह अपनी सदस्यता साइट तक पहुंचने में असमर्थ हैं क्योंकि सिस्टम में जानकारी, विशेष रूप से उसका ईमेल पता, उसका नहीं था, जिसके बाद फर्जी वकील का पूरा भांडा फूटा। 

टॅग्स :Kenyacourt
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेअप्राकृतिक संबंध के दौरान पत्नी का बहने लगा खून, चेकअप के दौरान डॉक्टर ने बताया सच... अब पति मांग रहा तलाक

भारतSwati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को 5 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया, तीस हजारी कोर्ट ने दिया आदेश

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेViral video: दिल्ली मेट्रो में इंस्टाग्राम रील बनाने का एक और वीडियो वायरल, लोगों ने कहा- इसे महामारी घोषित किया जाए

ज़रा हटकेWatch: कार चला रहे बिल्डर के बेटे ने 2 लोगों को मारी टक्कर, लोगों का फूटा गुस्सा ; कर दी जमकर धुनाई

ज़रा हटकेViral Video: सड़क पर इंस्टाग्राम रील बनाने के लिए नाच रहे पुलिसकर्मी की वीडियो वायरल, लोग भड़के, देखिए

ज़रा हटकेWatch: बेजुबान पर अत्याचार की हदें पार; बुजुर्ग ने बेरहमी से पिल्लों की गर्दन मरोड़ी, वीडियो वायरल

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें