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एक्स्ट्रामैरिटल डेटिंग ऐप 'ग्लीडेन' के 20 फीसदी यूजर्स भारत से, कंपनी ने बाकायदा घोषणा करके बताया

By रुस्तम राणा | Updated: January 17, 2023 15:46 IST

फ्रांस स्थित डेटिंग ऐप ने उल्लेख किया कि उसके वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 2 मिलियन उपयोगकर्ता अकेले भारत से थे और सितंबर 2022 से इसके उपयोगकर्ता आधार में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

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ठळक मुद्देइंजीनियर, उद्यमी, सलाहकार, प्रबंधक, अधिकारी और चिकित्सक जैसे पेशेवर हैं ऐप यूजर्सअधिकांश नए उपयोगकर्ता जो कि 66 प्रतिशत हैं, भारत के टियर 1 शहरों से आते हैंउपयोगकर्ताओं की उम्र की बात करतें तो पुरुष ज्यादातर 30+ जबकि महिलाएं 26+ की हैं

Extramarital Dating App Gleeden: एकस्ट्रामैरिटल डेटिंग ऐप ग्लीडेन के भारत में 20 प्रतिशत यूजर्स भारत से हैं। कंपनी ने बाकायदा इसकी घोषणा की है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि ग्लीडेन ऐप के 20 लाख उपयोगकर्ता भारतीय हैं। फ्रांस स्थित डेटिंग ऐप ने उल्लेख किया कि उसके वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 2 मिलियन उपयोगकर्ता अकेले भारत से हैं और सितंबर 2022 से इसके उपयोगकर्ता आधार में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ध्यान देने वाली बात है कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से मेट्रो शहरों के बाहर भी डिजिटल डेटिंग की मांग में वृद्धि देखी गई और छोटे शहरों और कस्बों के युवा वयस्कों ने साथी और प्यार पाने के लिए टिंडर और बंबल जैसी डेटिंग साइटों पर भरोसा करना किया।

ग्लीडेन ने बताया अपने भारतीय यूजर्स का बैकग्राउंड

ग्लीडेन के अनुसार, इसके अधिकांश नए उपयोगकर्ता (जो कि 66 प्रतिशत हैं) भारत के टियर 1 शहरों से आते हैं, शेष (44 प्रतिशत) टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। डेटिंग ऐप ने यह भी कहा कि ग्लीडेन पर अधिकांश भारतीय उपयोगकर्ता उच्च सामाजिक-आर्थिक वातावरण से आते हैं। पुरुष और महिला दोनों इंजीनियर, उद्यमी, सलाहकार, प्रबंधक, अधिकारी और चिकित्सक जैसे पेशेवर हैं और इनमें बड़ी संख्या में गृहिणियां भी शामिल हैं।

विवाहित लोगों के लिए बनी है यह ऐप

कंपनी के अनुसार, ग्लीडेन एक डेटिंग ऐप है जिसे विशेष रूप से विवाहित लोगों के लिए डिजाइन किया गया है और प्लेटफ़ॉर्म पर भारतीय उपयोगकर्ताओं का उदय दर्शाता है कि कैसे देश में मोनोगैमी की पारंपरिक अवधारणाएं धीरे-धीरे बदल रही हैं - जिनमें से बहुत कुछ सहमति से भी हो सकता है।

लगातार बढ़ रही है भारतीय यूजर्स की संख्या

ग्लीडेन के कंट्री मैनेजर इंडिया शिडेल ने एक बयान में कहा, "भारत एक ऐसा देश है, एक विवाह का चलन है। यहां विवाह को बेहद पवित्र माना जाता है, इसके बावजूद ऐप पर भारतीय यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। अकेले 2022 में हमें 18 प्रतिशत नए उपयोगकर्ता मिले, जो दिसंबर 2021 में 1.7 मिलियन से बढ़कर वर्तमान 2 मिलियन से ज्यादा हो गए।" 

ऐप में इस उम्र के यूजर्स हैं सबसे ज्यादा 

जब प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की उम्र की बात आती है, तो पुरुष ज्यादातर 30+ जबकि महिलाएं 26+ की हैं। ग्लीडेन के अनुसार, ऐप को महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षित बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इस प्रकार, 2023 में, 60 प्रतिशत पुरुष उपयोगकर्ताओं की तुलना में उपयोगकर्ताओं का अनुपात 40 प्रतिशत महिला उपयोगकर्ताओं का है। 

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