लाइव न्यूज़ :

Watch: बेंगलुरु में प्राइड मार्च में लगाए गए 'आजादी' के नारे, वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर आक्रोश

By रुस्तम राणा | Published: December 01, 2023 5:06 PM

व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो में प्रतिभागियों को सड़कों पर मार्च करते हुए गौरव ध्वज और तख्तियां ले जाते हुए दिखाया गया है। एक प्रतिभागी ने "आजादी" के नारे लगाए, जिसके तुरंत बाद अन्य लोग भी इसमें शामिल हो गए। कई प्रतिभागियों को "मनुवाद से आज़ादी," "ब्राह्मणवाद से आज़ादी," और "हिंदुत्ववाद से आज़ादी" के नारे लगाते देखा जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देबेंगलुरु में हुए गौरव मार्च में कर्नाटक, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई से हजारों प्रतिभागियों ने भाग लियायह कार्यक्रम बीते रविवार को कांतीरावा आउटडोर स्टेडियम के पास हुआ थावीडियो में प्रतिभागियों को सड़कों पर मार्च करते हुए गौरव ध्वज और तख्तियां ले जाते हुए दिखाया गया है

बेंगलुरु:बेंगलुरु में गौरव मार्च हाल ही में संपन्न हुआ, जिसमें कर्नाटक, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई से हजारों प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम रविवार को कांतीरावा आउटडोर स्टेडियम के पास हुआ। हालाँकि, शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया, जिससे उपयोगकर्ताओं में आक्रोश फैल गया, जिसमें प्रतिभागियों को "आजादी" के नारे लगाते हुए दिखाया गया।

व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो में प्रतिभागियों को सड़कों पर मार्च करते हुए गौरव ध्वज और तख्तियां ले जाते हुए दिखाया गया है। एक प्रतिभागी ने "आजादी" के नारे लगाए, जिसके तुरंत बाद अन्य लोग भी इसमें शामिल हो गए। कई प्रतिभागियों को "मनुवाद से आज़ादी," "ब्राह्मणवाद से आज़ादी," और "हिंदुत्ववाद से आज़ादी" के नारे लगाते देखा जा सकता है।

वीडियो की कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने आलोचना की। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक उपयोगकर्ता ने कहा, "'हिंदुत्व से आजादी'- बेंगलुरु में गौरव मार्च। सभी जेएनयू छात्र बेंगलुरु चले गए।" वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, "बेंगलुरु के गौरव मार्च का एक वीडियो जहां "हिंदुत्व से आज़ादी" के नारे लगाए जा रहे हैं। इस तरह के मार्च में इस नारे की क्या प्रासंगिकता है? आप सभी "लिंग-समानता" के नाम पर किसका एजेंडा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं?"

जबकि एक अन्य यूजर ने लिखा, "बेंगलुरु में 'हिंदुत्व से आजादी' गौरव मार्च? ऐसा लगता है कि कुछ लोग अपना रास्ता खो चुके हैं, अपनी जड़ों से 'आजादी' मांग रहे हैं। हो सकता है कि वे बिना किसी सुराग के झुंड का पीछा कर रहे हों।"

बता दें कि "आजादी" के नारों को 2016 में लोकप्रियता मिली जब जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र कन्हैया कुमार (अब कांग्रेस नेता) ने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर उनका इस्तेमाल किया। हिंदुस्तान टाइम्स की मार्च 2016 की रिपोर्ट के अनुसार, इस मंत्र की शुरुआत नारीवादी कमला भसीन ने पितृसत्ता के खिलाफ की थी। 

टॅग्स :बेंगलुरुह्यूमन राइट्स
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटVIDEO: RCB की चेन्नई पर जीत के बाद बेंगलुरु की सड़कों पर फैन, उमड़ा जनसैलाब और सबने किया एक साथ डांस

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

क्रिकेटSunil Chhetri announces Indian team retirement: छेत्री महान खिलाड़ी, कोहली ने किया खुलासा- मुझे पता था संन्यास के बारे में, देखें वीडियो

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेViral video: दिल्ली मेट्रो में इंस्टाग्राम रील बनाने का एक और वीडियो वायरल, लोगों ने कहा- इसे महामारी घोषित किया जाए

ज़रा हटकेWatch: कार चला रहे बिल्डर के बेटे ने 2 लोगों को मारी टक्कर, लोगों का फूटा गुस्सा ; कर दी जमकर धुनाई

ज़रा हटकेअप्राकृतिक संबंध के दौरान पत्नी का बहने लगा खून, चेकअप के दौरान डॉक्टर ने बताया सच... अब पति मांग रहा तलाक

ज़रा हटकेViral Video: सड़क पर इंस्टाग्राम रील बनाने के लिए नाच रहे पुलिसकर्मी की वीडियो वायरल, लोग भड़के, देखिए

ज़रा हटकेWatch: बेजुबान पर अत्याचार की हदें पार; बुजुर्ग ने बेरहमी से पिल्लों की गर्दन मरोड़ी, वीडियो वायरल