googleNewsNext

Pfizer की Corona Vaccine लेने के बाद पुर्तगाल में महिला की मौत, फिनलैंड भी दिखा साइड इफेक्ट!

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: January 5, 2021 03:09 PM2021-01-05T15:09:00+5:302021-01-05T15:09:16+5:30

कोरोना वैक्सीन को लेकर जहा हर तरफ से गुड न्यूज़ आ रही है वही Pfizer की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट दिख रहे हैं. दरअसल पुर्तगाल में फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन लेने के दो दिन बाद कैंसर के अस्‍पताल में काम करने वाली एक महिला हेल्‍थ वर्कर की मौत हो गई। Pfizer Corona Vaccine) लेने के 48 घंटे के भीतर  41 वर्षीय हेल्थ वर्कर सोनिया असेवेडो ( Sonia Acevedo) की मौत ने नया सवाल खड़ा किया है जिसमें वैक्सीन का शॉट लेने के बाद उसमें किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नज़र नहीं आए थे. हालांकि उनकी मौत अचानक ही हो गयी. 

 

फिलहाल सोनिया की ऑटोप्सी की गयी है और मौत की वजह सुनिश्चित की जा रही है. ब्रिटेन के बाद फिनलैंड और बुल्गारिया में भी अमेरिकी कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट के मामले सामने आए हैं.

 

डेली मेल की खबर के मुताबिक पुर्तगाल की हेल्थ वर्कर मृतक सोनिया पोर्तो शहर के Portuguese Institute of Oncology में काम कर रहीं थीं. मिली जानकारी के मुताबिक उन्हें कोई भी गंभीर बीमारी या साइड इफेक्ट नहीं था और वे पूरी तरह से स्वस्थ बतायी गई थीं. सोनिया के पिता अबिलियो असेवेडो ने पुर्तुगाल डेली अखबार से कहा कि वह एकदम ठीक थी, उसे कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं थी. उसमें कोविड के लक्षण भी नहीं थे और एक ही दिन पहले उसे कोरोना वैक्सीन दी गयी थी. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता उसे क्या हुआ है बस मुझे जवाब चाहिए कि उसकी मौत कैसे हुई.

 

पुर्तगाल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ऑनकोलॉजी ने बयान जारी कर बताया है कि सोनिया को 30 दिसंबर को वैक्सीन दी गयी थी और 1 जनवरी को उनकी अचानक मौत हो गयी. सोनिया में वैक्सीन लेने के बाद साइड इफेक्ट नज़र नहीं आए थे. हॉस्पिटल के रिकॉर्ड के मुताबिक़ मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है, हालांकि सोनिया के हेल्थ रिकॉर्ड के मुताबिक वे स्वस्थ थीं

 

 

इससे पहले फिनलैंड में भी पांच लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिले थे. फाइजर को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी पूरी दुनिया में इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूव कर रखा है. ब्रिटेन में भी दो हेल्थ वर्कर में इस वैक्सीन के प्रति साइड इफेक्ट के गंभीर लक्षण देखने को मिले थे. इसके बाद दुनिया भर में फाइजर ने एलर्जी से जुड़े मरीजों के लिए कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल संबंधी एडवाइजरी भी जारी की थी.

टॅग्स :कोरोना वायरसCoronavirus